अपने पसंदीदा टॉपिक्स चुनें
Dainik Jagran Hindi News
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

जानिए, किस देश के क्रिकेट बोर्ड के पास है कितनी दौलत

9 Photos Published Fri, 03 Nov 2017 12:37 PM (IST)
//www.jagranimages.com/images/bcci-pic_2017_11_3_123748_s.jpg

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) की ताकत दुनिया में किसी से नहीं छिपी है। खासकर अगर बात हो एशिया के देशों की, तो यहां पर क्रिकेट का अपना अलग ही जलवा है। बीसीसीआइ दुनिया का सबसे अमीर और ताकतवर क्रिकेट बोर्ड है। इस वजह से भारतीय क्रिकेटर भी अच्छी खासी कमाई करते हैं। आइए नजर डालते हैं टेस्ट दर्जा प्राप्त देशों में किस क्रिकेट बोर्ड की कमाई सबसे ज्यादा है-

//www.jagranimages.com/images/team-india_2017_11_3_123758_s.jpg

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड

बीसीसीआई विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है, लेकिन शुरुआत में ऐसा नहीं था। भारत ने जब 1983 में विश्वकप जीता उसके बाद से बीसीसीआई के पास पैसे की कमी कभी नहीं हुई। 2008 में शुरू हुए आइपीएल ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बना दिया। बीसीसीआई का आज नेट वर्थ 295 मिलियन यूएस डॉलर है और इस तरह यह विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है।

//www.jagranimages.com/images/south-africa_2017_11_3_12389_s.jpg

साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड

दक्षिण अफ्रीका विश्व का सबसे खर्चीला क्रिकेट बोर्ड है। शायद यही कारण है कि कई बार इसके पास पैसों की कमी हो जाती है। यह बोर्ड अधिकतर पैसा टेलीविजन राइट्स व दूसरी टीमों के दौरे पर आने से कमाता है। इस बोर्ड का नेट वर्थ 69 मिलियन यूएस डॉलर है।

//www.jagranimages.com/images/england_2017_11_3_123828_s.jpg

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड

ईसीबी विश्व के तीन सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड में से एक है। इंग्लैंड ही क्रिकेट का जन्मदाता है। इसी बोर्ड ने टी20 क्रिकेट को लोगों तक पहुंचाया। इस क्रिकेट बोर्ड का नेट वर्थ 59 मिलियन यूएस डॉलर है। इंग्लैंड में 2019 क्रिकेट विश्व कप का आयोजन किया जाएगा।

//www.jagranimages.com/images/pakistan_2017_11_3_123838_s.jpg

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड

पिछले कुछ वर्षों से आतंकवाद के साए में ढका पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपनी घरेलू सीरीज का आयोजन मिडिल ईस्ट देशों में करा रहा है। पाक में क्रिकेट प्रेमी हैं, जिस वजह से बोर्ड अच्छा खासा पैसा कमा लेता है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ज्यादातर पैसे टेलीविजन राइट्स बेचकर कमाता है। इस बोर्ड का नेट वर्थ 55 मिलियन यूएस डॉलर है।

//www.jagranimages.com/images/australia_2017_11_3_123853_s.jpg

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है और यह देश की सबसे अमीर खेल संस्था है। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने हमेशा बेहतरीन क्रिकेट खेला है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार केएफसी टी20 बैश लीग शुरू की थी, जिसको पूरे विश्व से अच्छा रेस्पॉन्स मिला था। इस बोर्ड का नेट वर्थ 24 मिलियन यूएस डॉलर है।

//www.jagranimages.com/images/srilanka_2017_11_3_12394_s.jpg

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड

विश्व की चुनिंदा टीमों में से एक श्रीलंका की टीम ने देश-विदेश में अपना नाम कमाया है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड का नेट वर्थ 20 मिलियन यूएस डॉलर है। इस बोर्ड की ज्यादातर कमाई टेलीविजन प्रसारण अधिकारों से होती है। श्रीलंका क्रिकेट टीम की हालत इस समय खराब है, जिसकी वजह से बोर्ड और चयन समिति परेशानी के दौर से गुजर रही है।

//www.jagranimages.com/images/west-inides_2017_11_3_123919_s.jpg

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड विश्व का सातवां सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। इस बोर्ड का नेट वर्थ 15 मिलियन डॉलर है। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के अंतर्गत कई कैरेबियन देश आते हैं। वेस्टइंडीज 1970 से 1990 तक विश्व की बेहतरीन टीमों में से एक रही है। पिछले कुछ वर्षों से वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड पैसे नहीं कमा पा रहा है, जिस कारण आए दिन बोर्ड और उसके खिलाड़ियों में झगड़े होते रहते हैं। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में नई फ्रेंचाइजी डब्ल्यूआईपीबी शुरू की है और उसे उम्मीद है कि इसकी सहायता से वह एक बार फिर से देश के युवाओं के दिलों में क्रिकेट को जिंदा करेगा।

//www.jagranimages.com/images/new-zealand_2017_11_3_123929_s.jpg

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड की बात करें, तो यह बोर्ड अन्‍य देशों के मुकाबले बेहद कम पैसा बना पाता है। इस बोर्ड का नेट वर्थ 9 मिलियन यूएस डॉलर है, न्यूजीलैंड में रग्बी ज्यादा पसंद की जाती है। कीवी क्रिकेटर्स अपने अच्छे खेल के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं और अलग-अलग लीग से भी मोटा पैसा कमाते हैं। वहीं, यह बोर्ड अपनी ज्यादातर कमाई के लिए टेलीवीजन राइट्स पर निर्भर है।

राज्य चुनें
  • उत्तर प्रदेश
  • पंजाब
  • दिल्ली
  • बिहार
  • उत्तराखंड
  • हरियाणा
  • मध्य प्रदेश
  • झारखण्ड
  • राजस्थान
  • जम्मू-कश्मीर
  • हिमाचल प्रदेश
  • छत्तीसगढ़
  • पश्चिम बंगाल
  • ओडिशा
  • महाराष्ट्र
  • गुजरात
आपका राज्य