Move to Jagran APP

सचिन और दीपक ने जूनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

भारत को दिन का पहला स्वर्ण पदक 74 किग्रा भार में सचिन ने दिलाया, जबकि दूसरा दीपक ने 86 किग्रा भार में दिलाया।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 12:39 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jul 2018 01:21 PM (IST)
सचिन और दीपक ने जूनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप भारत को दिलाया गोल्ड मेडल
सचिन और दीपक ने जूनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। भारतीय पहलवान सचिन राठी और दीपक पूनिया ने रविवार को जूनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप के आखिरी दिन अपने-अपने भार वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किए। सचिन और दीपक के अलावा सूरज (61 किग्रा) और मोहित (125 किग्रा) ने रविवार को कांस्य पदक जीते। भारत इस चैंपियनशिप में 173 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि ईरानी टीम 189 अंक लेकर पहले नंबर पर रही। तीसरे स्थान पर उज्बेकिस्तान (128 अंक) रहा।

loksabha election banner

भारत को दिन का पहला स्वर्ण पदक सचिन ने दिलाया। उन्होंने 74 किग्रा में फ्रीस्टाइल में मंगोलिया के पहलवान बैट-एर्डेने ब्यामबासुरेन को हराकर पीला तमगा हासिल किया। सचिन पहले राउंड के बाद 2-5 से पीछे थे फिर 2-9 से पिछड़ गए, लेकिन आखिर में उन्होंने अच्छे दांव लगाकर स्वर्ण पदक मुकाबला जीत लिया।

वहीं, दीपक ने 86 किग्रा में देश को दिन का दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया। उन्होंने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर तुर्कमेनिस्तान के अजात गाजय्येव को मात दी। दीपक जॉर्जिया में तबीलिसी ग्रां प्रि में कांस्य पदक जीतकर यहां खेलने आए थे और उन्होंने यहां स्वर्ण जीतकर प्रशंसकों को जश्न मनाने का मौका दिया। सूरज ने जापान के युतो को 16-8 से हराकर कांस्य पदक जीता। वहीं, मोहित ने कांस्य पदक की लड़ाई में मंगोलिया के आद्रेने एर्देनेबैटार को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हराया।

'मैं जानता था कि फाइनल मैच जीत सकता हूं। मेरे कोच ने मुझे बताया कि मुझे हर सेकेंड में लड़ना है। अंक हासिल करने से मेरा आत्मविश्वास मजबूत हुआ और मैच जीतने में मदद मिली।'

-सचिन राठी

'हमारे सभी पहलवानों ने अच्छा प्रदर्शन किया। सचिन और दीपक ने शानदार खेल दिखाया। दोनों ने रणनीति के तहत विदेशी पहलवानों को थकाया और शानदार दांव से मैच जीते। हमारे पहलवान सितंबर में होने वाली जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भी शानदार प्रदर्शन करेंगे।'

-प्रवेश मान, कोच, भारतीय जूनियर टीम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.