Move to Jagran APP

कोविड 19 महामारी के बीच हमें खिलाड़ियों को लेकर सतर्क रहना होगा: किरण रिजिजू

किरण रिजिजू ने कहा कि खिलाड़ी हमारे देश का गौरव हैं इसलिए हम कोई भी जोखिम नहीं उठा सकते।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 07:23 PM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 07:23 PM (IST)
कोविड 19 महामारी के बीच हमें खिलाड़ियों को लेकर सतर्क रहना होगा: किरण रिजिजू
कोविड 19 महामारी के बीच हमें खिलाड़ियों को लेकर सतर्क रहना होगा: किरण रिजिजू

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत में मुख्य केंद्रों पर आउटडोर ट्रेनिंग शुरू करने की योजना बनाई जा रही है और खेल मंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि खिलाडि़यों को कोविड-19 की चपेट में आने से बचाने के लिए सरकार को थोड़ा सतर्क रहना होगा।

loksabha election banner

रिजिजू पहले ही कह चुके हैं कि मंत्रालय ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके खिलाडि़यों के लिए राष्ट्रीय शिविर चरणबद्ध तरीके से कराने के लिए योजना बना रहा है। इसकी शुरुआत इस महीने के अंत में पटियाला एनआइएस और बेंगलुरु के भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) केंद्र में ठहरे खिलाडि़यों के साथ होगी।

रिजिजू ने कहा, 'एक खाका तैयार किया जा रहा है। अगर शीर्ष खिलाडि़यों को कुछ भी हुआ तो यह करारा झटका होगा इसलिए हमें सतर्क रहना होगा और इसलिए अभी तक हमारे खिलाडि़यों में कोई भी कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हुआ है। खिलाड़ी हमारे देश का गौरव हैं इसलिए हम कोई भी जोखिम नहीं उठा सकते। चिकित्सीय विशेषज्ञ, तकनीकी समिति चीजों पर काम कर रहे हैं। हमने तैयारी शुरू कर दी है और लॉकडाउन के बाद एनआइएस पटियाला, दिल्ली के आइजी स्टेडियम, साई केंद्रो, मुख्य खेल केंद्रो को खोला जाएगा।'

उन्होंने कहा, 'विदेशी कोचों को अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा रहा है, उन्हें भुगतान किया जा रहा है। किसी का भी इस मुश्किल समय में वेतन नहीं रोका जाएगा। उभरते हुए खिलाड़ी घर जा चुके हैं और हमें उन्हें फिर बुलाएंगे, जरूरतमंदों के लिए कुछ करेंगे ताकि उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं हो। केवल खेलों में नहीं, सामान्य जीवन भी बदल गया है। खेल भी नए तरीके से आगे बढ़ेंगे। हमें बिना दर्शकों के खेलों को दिलचस्प बनाने की योजना बनानी होगी। भविष्य में स्टेडियम दर्शकों के बिना ही होंगे। आइपीएल में काफी पैसा है और उसे टीवी से राजस्व मिलता है लेकिन अन्य को मदद की जरूरत है। हम उन खेलों और महासंघों की मदद करेंगे।'

साई ने समिति का गठन किया

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने कोरोना के कारण देशभर में लागू लॉकडाउन के हटने के बाद सभी केंद्रो में खेल से जुड़े प्रशिक्षण को शुरू करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार करने के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया है।

इस छह सदस्यीय समिति की अध्यक्षता साई के सचिव रोहित भारद्वाज करेंगे जबकि टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेश राजगोपालन, कार्यकारी निदेशक (परिचालन) एसएस रॉय, एसएस सरला, कर्नल बीके नायक और टॉप्स के सहायक निदेशक सचिन के. इसके अन्य सदस्य है।

कोविड-19 के कारण साई के सभी केंद्रों में अभ्यास और प्रशिक्षण बंद है। समिति एसओपी का मसौदा तैयार करेगी जिसमें प्रशिक्षण शुरू होने के बाद इस महामरी से बचाव का उपाय होगा। प्रशिक्षुओं, कोचों, तकनीकी और गैर-तकनीकी सहायता कर्मचारियों, एनएसएफ (राष्ट्रीय खेल महासंघों), प्रशासकों के अलावा मेस और छात्रावास के कर्मचारियों को इस मसौदे के मुताबिक ही काम करना होगा। परिसर में आने वाले आगंतुकों और खेलों से जुड़े हितधारकों को भी इस मसौदे का पालन करना होगा। समिति की सिफारिशों को संबंधित एनएफएस और अन्य हितधारकों से परामर्श कर के तैयार किया जाएगा जिसे अंतिम अनुमोदन के लिए खेल मंत्रालय को भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.