Move to Jagran APP

Asian Wrestling Championships: विनेश, अंशु और दिव्या ने जीते स्वर्ण, साक्षी को रजत

कजाखस्तान के अलमाटी में शुक्रवार को भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट अंशु मलिक और दिव्या काकरान ने विदेशी पहलवानों को हराते हुए स्वर्ण पदकों पर कब्जा जमाया।वहीं ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 12:20 AM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 12:20 AM (IST)
Asian Wrestling Championships: विनेश, अंशु और दिव्या ने जीते स्वर्ण, साक्षी को रजत
विनेश, अंशु और दिव्या ने जीते स्वर्ण

सोनीपत, जेएनएन। एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप से भारतीय टीम के पहलवानों ने खुशी की खबर दी। भारत की महिला पहलवानों ने एक नहीं बल्कि तीन गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। कजाखस्तान के अलमाटी में शुक्रवार को भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट, अंशु मलिक और दिव्या काकरान ने विदेशी पहलवानों को हराते हुए स्वर्ण पदकों पर कब्जा जमाया।

loksabha election banner

वहीं ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक गोल्ड मेडल हासिल करने से चूक गई लेकिन उन्होंने भी रजत पदक हासिल कर टीम को खुश होने का मौका दिया। चैंपियनशिप में भारतीय महिला ब्रिगेड ने चार स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य समेत सात पदक जीते। भारतीय टीम को ओवरऑल दूसरा स्थान मिला। पहले स्थान पर मंगोलिया और तीसरे स्थान पर कजाखस्तान की टीमें रहीं।

ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकीं विनेश फोगाट ने शुक्रवार को 53 किग्रा भारवर्ग में ताइपे की पहलवान को 12-0 से हराया। सेमीफाइनल में कोरियाई पहलवान ने कुश्ती नहीं लड़ी, इसमें विनेश को विजेता घोषित किया गया। इसके बाद फाइनल मुकाबले में विनेश ने कोरियाई पहलवान को चित्त करके स्वर्ण पदक हासिल किया। वहीं 57 किग्रा में अंशु मलिक ने पहली एकतरफा कुश्ती में विरोधी को 12-0 से हराया और सेमीफाइनल में विदेशी पहलवान को चित किया।

इसके बाद फाइनल में मंगोलियाई पहलवान को 3-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। वहीं साक्षी मलिक 65 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक हासिल करने से चूक गईं। फाइनल में मंगोलियाई पहलवान ने साक्षी को चित करते हुए स्वर्ण जीता। साक्षी को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा। 72 किग्रा में उत्तर प्रदेश की दिव्या काकरान ने कजाखस्तान की पहलवान को 8-5 से हराया। फाइनल में दिव्या ने कोरियाई पहलवान को चित करते हुए स्वर्ण पदक जीता। शनिवार को फ्री स्टाइल के पांच भारवर्गो में कुश्तियां होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.