Move to Jagran APP

गोल्ड मेडल के लिए भिड़ेंगी विनेश फोगाट, रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचीं

विनेश फोगाट ने चीन की दो प्रतिद्वंद्वियों को पस्त करते हुए शुक्रवार को रोम रैंकिंग सीरीज कुश्ती प्रतियोगिता की 53 किग्रा स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 09:18 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 09:18 PM (IST)
गोल्ड मेडल के लिए भिड़ेंगी विनेश फोगाट, रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचीं
गोल्ड मेडल के लिए भिड़ेंगी विनेश फोगाट, रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचीं

रोम, प्रेट्र। भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने चीन की दो प्रतिद्वंद्वियों को पस्त करते हुए शुक्रवार को रोम रैंकिंग सीरीज कुश्ती प्रतियोगिता की 53 किग्रा स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया जबकि युवा पहलवान अंशु मलिक को 57 किग्रा फाइनल में हारने से रजत पदक से संतोष करना पड़ा। विनेश ने क्रिस्टिना बेरेजा (10-0) और लैनुआन लुओ (15-5) के खिलाफ तकनीकी दक्षता के बूते जीत हासिल की और उसके बाद उन्होंने कियानयु पांग (4-2) को शिकस्त दी।

loksabha election banner

यूक्रेन की बेरेजा के खिलाफ विनेश ने 'डबल लेग' आक्रमण से जीत हासिल की लेकिन क्वार्टर फाइनल में लुओ पर जीत काफी मुश्किल रही। हालांकि स्कोर को देखकर ऐसा नहीं नजर आता। लुओ मजबूत प्रतिद्वंद्वी साबित हुईं जिन्होंने पहले दौर के बाद 5-2 से बढ़त बनाए थीं लेकिन विनेश ने कुछ चतुर प्रयासों से दूसरे दौर में अंक जुटाए। दो बार उन्होंने लुओ को पैर से गिराया। वहीं पांग के खिलाफ सेमीफाइनल में विनेश पूरी तरह से नियत्रंण में थीं और 4-0 से आगे थी लेकिन अंत में दो अंक गंवा बैठीं। विनेश का सामना अब सत्र के पहले स्वर्ण के लिए इक्वाडोर की लुइस एलिजाबेथ वाल्वर्डे मेलेमड्रेस से होगा।

उधर अंशु ने ट्रायल्स की शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए सीनियर स्तर पर अपने पहले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में पदक हासिल किया। हालांकि वह स्वर्ण पदक मुकाबले में नाईजीरिया की ओडुनायो एडेकुओरोये से तकनीकी दक्षता से हार गईं। 18 वर्षीय भारतीय पहलवान ने फाइनल में पहुंचने तक दबदबा बनाया हुआ था जिसमें उन्होंने अमेरिका की जेना रोस बर्कर्ट, नार्वे की ग्रेस बुलेन और कनाडा की 2019 विश्व चैंपियन लिंडा मोरेस को हराया था।

अंशु ने ट्रायल्स के दौरान विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता पूजा ढांडा को हराकर उलटफेर किया था लेकिन दिव्या काकरान कांस्य पदक प्लेऑफ में हारकर पोडियम पर स्थान हासिल करने से चूक गईं। भारत एक और पदक की उम्मीद कर सकता है क्योंकि निर्मला देवी भी 50 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में अमेरिका की सारा एन हिल्डरब्रांड से हारकर कांस्य पदक के लिए भिड़ेंगी जिसके लिए उनका सामना एक और अमेरिकी विक्टोरिया लेसी एंथोनी से होगा। पुरुषों की फ्रीस्टाइल स्पर्धा में सत्यव्रत कादियान (97 किग्रा) और सुमित मलिक (125 किग्रा) क्वार्टर फाइनल में मिली हार के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.