Move to Jagran APP

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट की बड़ी कामयाबी, पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

विनेश काफी दिनों से खेल से बाहर थीं। लगभग दो साल से डब्ल्यूएफआई के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही थीं। उन्होंने दो भार वर्गों में ट्रायल में भाग लिया और एशियाई ओलंपिक क्वालीफिकेशन में भाग लेने के लिए 50 किलोग्राम का ट्रायल जीता। विनेश ने अपने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुश्ती के मैदान में अपना कौशल दिखाया।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Sat, 20 Apr 2024 08:22 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2024 08:22 PM (IST)
Vinesh Phogat ने हासिल किया पेरिस ओलंपिक का टिकट। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की चैंपियन विनेश फोगाट ने एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में महिलाओं के 50 किग्रा सेमीफाइनल में कजाकिस्तान की लौरा गनिक्यजी को 10-0 से हराकर महिला 50 किग्रा वर्ग में ओलंपिक कोटा अर्जित किया। अब उनका मुकाबला उज्बेकिस्तान की अक्तेंगे क्यूनिमजेवा से होगा, जिन्होंने चीनी ताइपे की मेंग ह्सुआन हसीह को 4-2 से हराया।

loksabha election banner

विनेश काफी दिनों से खेल से बाहर थीं। लगभग दो साल से डब्ल्यूएफआई के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही थीं। उन्होंने दो भार वर्गों में ट्रायल में भाग लिया और एशियाई ओलंपिक क्वालीफिकेशन में भाग लेने के लिए 50 किलोग्राम का ट्रायल जीता।

विनेश ने दिया अपना दम

विनेश ने अपने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुश्ती के मैदान में अपना कौशल दिखाया और राउंड 16 में दक्षिण कोरिया की चेओन मिरान को 10-0 से हरा दिया। कंबोडिया की दित समनांग के खिलाफ उनके क्वार्टर फाइनल मैच में उन्होंने एक और जीत हासिल की। गौरतलब हो कि विनेश ने 50 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा की, जो उनकी सामान्य पसंद 53 किग्रा से अलग है।

यह भी पढ़ें- 'यह परिणाम मुझे ओलंपिक में मदद करेगी...' पैरा तीरंदाज शीतल देवी ने सक्षम खिलाड़ियों के बीच जीता रजत पदक

दो किलो भार वर्ग में खेला मैच

हालांकि उसने पहले 53 किग्रा वर्ग में विश्व चैंपियनशिप में दो कांस्य पदक जीते थे, लेकिन 2023 वर्ल्ड चैंपियनशिप में उसकी कांस्य जीत से 50 किग्रा वर्ग में अंतिम पंघाल की पूर्व योग्यता ने विनेश को 11 मार्च को राष्ट्रीय ट्रायल के दौरान दोनों श्रेणियों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। जहां उन्हें 53 किग्रा वर्ग में रेलवे की अंजू के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा, वहीं विनेश 50 किग्रा वर्ग में शिवानी को 11-6 के स्कोर से हराकर विजेता बनीं।

यह भी पढें- पेरिस ओलंपिक 2024 से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, मुरली श्रीशंकर घुटने की चोट के कारण हुए बाहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.