Move to Jagran APP

यूडब्ल्यूडब्लयू अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप: कांस्य पदक के लिए भिड़ेंगे वीर देव गुलिया

वीर देव गुलिया यूडब्ल्यूडब्लयू अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में हारने के कारण अब कांस्य पदक के मुकाबले में भिड़ेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 09:13 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 09:13 PM (IST)
यूडब्ल्यूडब्लयू अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप: कांस्य पदक के लिए भिड़ेंगे वीर देव गुलिया
यूडब्ल्यूडब्लयू अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप: कांस्य पदक के लिए भिड़ेंगे वीर देव गुलिया

बुडापेस्ट, प्रेट्र। वीर देव गुलिया (79 किग्रा) यूडब्ल्यूडब्लयू अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में हारने के कारण अब कांस्य पदक के मुकाबले में भिड़ेंगे। सेमीफाइनल में हार के बाद वीर देव का गोल्ड जीतने का सपना टूटा गया, लेकिन उनसे पास कांस्य पदक जीतने का शानदार मौका अब भी बरकरार है। वो कांस्य पदक से लिए प्लेऑफ मैच खेलेंगे। 

loksabha election banner

वीर देव गुलिया ने शुरू से शानदार फॉर्म दिखाई। उन्होंने हंगरी के बोतोंड लुकास को 3-1 से हराने के बाद चीन के लिगान चाइ को 7-2 से पराजित करके क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। गुलिया ने सोमवार रात अंतिम आठ में भी प्रभावशाली प्रदर्शन करके मंगोलिया के बातजुल दामजिन को 12-1 से शिकस्त दी थी। सेमीफाइनल में हालांकि इस 22 वर्षीय पहलवान का सफर अजरबेजान के अबुबाकर अबाकारोव ने थाम दिया, जिन्होंने 8-1 से जीत दर्ज की। गुलिया अब कांस्य पदक के लिए प्लेऑफ मैच खेलेंगे।

इस बीच 70 किग्रा में नवीन क्वालीफाइंग मुकाबले में रूस के 16वीं वरीयता प्राप्त चेरमेन वालीव से 0-11 से हार गए। रूसी खिलाड़ी के फाइनल में पहुंचने के कारण नवीन को रेपचेज में खेलने का मौका मिल गया, जहां उनका मुकाबला मंगोलिया के तेमुलेन एनखतुया से होगा।

गुलिया के अलावा भारत के अन्य पहलवानों में श्रवण (65 किग्रा) और आकाश अंतिल (97 किग्रा) ने भी क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। श्रवण ने कजाखिस्तान के शीर्ष वरीयता प्राप्त रिफात सैबोतालोव को 8-6 से हराया, लेकिन क्वार्टर फाइनल में वह फ्रांस के इलमान मुखातरोव से 6-10 से हार गए। फ्रांसीसी पहलवान फाइनल में नहीं पहुंच पाया जिससे भारतीय को रेपचेज का मौका भी नहीं मिला। आकाश ने 97 किग्रा में चीन के ली झू को 10-0 से हराया, लेकिन अंतिम आठ में वह यूक्रेन के दानयलो स्टासिक से 5-9 से हार गए। नवीन (57 किग्रा) को क्वालीफाइंग दौर में ही तुर्की के अहमद दुमान से हार का सामना करना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.