Move to Jagran APP

Thomas Cup 2022: थामस कप जीतने वाली भारतीय टीम पर हुई ईनामों की बारिश, खेल मंत्रालय और बैडमिंटन संघ देगा एक-एक करोड़ रुपये

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने थामस कप में जीत हासिल करने पर भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम को एक करोड़ रुपये इनाम देने की घोषणा की। इसके अलावा भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) ने भी खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपये और सहायक स्टाफ को 20 लाख रुपये का इनाम घोषित किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 15 May 2022 07:26 PM (IST)Updated: Sun, 15 May 2022 07:26 PM (IST)
Thomas Cup 2022: थामस कप जीतने वाली भारतीय टीम पर हुई ईनामों की बारिश, खेल मंत्रालय और बैडमिंटन संघ देगा एक-एक करोड़ रुपये
73 साल के थामस कप के इतिहास में पहली बार चैंपियन बना भारत (एपी फोटो)

बैंकाक, प्रेट्र। भारत की पुरुष बैडमिंटन टीम ने रविवार को एकतरफा फाइनल में 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर पहली बार थामस कप का खिताब जीतकर अपना नाम इतिहास के सुनहरे पन्नों में दर्ज करा दिया। केंद्रीय खेल मंत्रालय ने थामस कप में जीत हासिल करने पर भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम को एक करोड़ रुपये इनाम देने की घोषणा की। इसके अलावा भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) ने भी खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपये और सहायक स्टाफ को 20 लाख रुपये का इनाम घोषित किया।

loksabha election banner

भारतीय टीम ने टूर्नामेंट के इतिहास का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। टीम के लिए विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेताओं लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत के अलावा सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दुनिया की आठवें नंबर की जोड़ी ने यादगार जीत दर्ज की। लक्ष्य ने सबसे महत्वपूर्ण मुकाबले में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए पहले सिंगल्स मैच में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी एंथोनी सिनिसुका गिनटिंग को 8-21, 21-17, 21-16 से हराकर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई।

सात्विक और चिराग की देश की शीर्ष पुरुष डबल्स जोड़ी ने इसके बाद प्रतिकूल हालात में शानदार वापसी करते हुए मुहम्मद अहसन और केविन संजय सुकामुल्जो की जोड़ी को 18-21, 23-21, 21-19 से हराकर भारत की बढ़त को 2-0 किया। फिर श्रीकांत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जोनाथन क्रिस्टी को सीधे गेम में 21-15, 23-21 से हराकर भारत को 3-0 की विजयी बढ़त दिला दी। इसके बाद शेष दो मुकाबले खेले जाने की जरूरत नहीं पड़ी। एचएस प्रणय को भले ही खिताबी मुकाबले में उतरने का मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने भारत को सेमीफाइनल और फाइनल में पहुंचाने में अहम योगदान दिया।

थामस कप के लिए यह थी भारतीय टीम :

एमआर अर्जुन, कृष्णा प्रसाद गारगा, ध्रुव कपिला, किदांबी श्रीकांत, विष्णुवर्धन गौड़, एचएस प्रणय, प्रियांशु राजावत, सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी, लक्ष्य सेन और चिराग शेट्टी।

कोट:-

'भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया। भारत के थामस कप जीतने से पूरा देश खुश है। हमारी सफल टीम को बधाई और भविष्य के टूर्नामेंट के लिए उन्हें शुभकामनाएं। यह जीत कई उभरते हुए खिलाडि़यों को प्रेरित करेगी।'

- नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री

नंबर गेम :

- 73 साल के थामस कप के इतिहास में पहली बार चैंपियन बना भारत।

- 6 देश अब थामस कप जीत चुके हैं। भारत से पहले पांच देशों ने थामस कप जीता था। इनमें इंडोनेशिया 14 बार, चीन 10 बार, मलेशिया पांच बार विजेता बने थे तो जापान और डेनमार्क ने एक-एक बार खिताब जीता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.