Move to Jagran APP

शांत स्टेडियमों में शुरू हुई खिलाड़ियों की ट्रेनिंग, दूती चंद, दीपक पूनिया व सुशील ने शुरू किया अभ्यास

लॉकडाउन के कारण लंबे समय तक घरों में रहने के बाद आखिरकार खिलाड़ियों ने अपनी आउटडोर ट्रेनिंग शुरू कर दी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 07:43 PM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 07:43 PM (IST)
शांत स्टेडियमों में शुरू हुई खिलाड़ियों की ट्रेनिंग, दूती चंद, दीपक पूनिया व सुशील ने शुरू किया अभ्यास
शांत स्टेडियमों में शुरू हुई खिलाड़ियों की ट्रेनिंग, दूती चंद, दीपक पूनिया व सुशील ने शुरू किया अभ्यास

योगेश शर्मा, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण लंबे समय तक घरों में रहने के बाद आखिरकार खिलाड़ियों ने अपनी आउटडोर ट्रेनिंग शुरू कर दी। लॉकडाउन के चौथे चरण के लिए गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों में खेल परिसर और स्टेडियमों को दर्शकों के बिना खोलने की अनुमति दी गई जिससे अभ्यास शिविर फिर से शुरू होने का रास्ता साफ हो गया।

loksabha election banner

आउटडोर ट्रेनिंग शुरू करने वाली एथलीट दुती चंद ने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में अभ्यास शुरू किया लेकिन उन्हें खाली स्टेडियम में अकेले ट्रेनिंग करने का अहसास थोड़ा अजीब लगा। तो वहीं, टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके पहलवान दीपक पूनिया और दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार अपनी फिटनेस पर काम कर रहे हैं। उधर, बेंगलुरु के प्रेस्टीज गोल्फशेयर में बुधवार से गोल्फ की गतिविधियां शुरू हो गई।

दो महीने बाद वापसी : 24 वर्षीय दुती ने सोमवार से ही पहली बार सिंथेटिक ट्रैक पर अभ्यास किया। उन्होंने कहा, 'दो महीनों बाद मैं आउटडोर ट्रेनिंग कर रही थी और ट्रैक पर दौड़ते हुए हवा को महसूस करना बहुत अच्छा अहसास था। ट्रैक एथलीट के लिए इससे बेहतर अहसास कुछ नहीं हो सकता। साथ ही मैं एक अजीब सी चीज भी महसूस कर रही हूं। सामान्य रूप से कलिंग स्टेडियम परिसर के अंदर होस्टल में काफी प्रशिक्षु होते हैं लेकिन इस महामारी के चलते वे सभी अपने घर जा चुके हैं। इसलिये इतने बड़े स्टेडियम में सिर्फ मैं ही ट्रेनिंग कर रही हूं। यह थोड़ा अजीब है, भयानक शांति है।'

ट्रेनिंग की चाहत : दिल्ली सरकार ने यहां खेल परिसरों, स्टेडियमों के खोलने की अनुमति दी थी जिसके बाद छत्रसाल स्टेडियम अगले महीने खुलने की पूरी उम्मीद है। दीपक पूनिया सहित अन्य पहलवान यहां अभ्यास पर लौटने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अभी अपने गांव में ही फिटनेस पर काम रह रहा हूं लेकिन मैं स्टेडियम में जाना चाहता हूं क्योंकि अनुभवी पहलवानों से सीखने को मिलेगा जिससे मेरी खेल में सुधार होगा। पहले चरण में फैसला किया गया है कि 40 से 50 पहलवानों को टेनिंग के लिए अनुमति दी जाएगी लेकिन वे सभी व्यक्तिगत तौर पर टेनिंग कर सकते हैं।

पहलवानों को बुलाने की तैयारी : छत्रसाल स्टेडियम के प्रभारी और दिल्ली सरकार के अधिकारी सुशील कुमार ने कहा कि अभी हम स्टेडियम में साफ सफाई और सैनेटाइज करा रहे हैं और हमारी पहली कोशिश यहां पहलवानों को बुलाने पर रहेगी। हम चाहते हैं कि पहलवान यहां आकर अपनी फिटनेस पर ध्यान दें क्योंकि यह बॉडी टच खेल है और इसमें दो पहलवानों की एक साथ ट्रेनिंग हम अभी नहीं करा सकते। हम सभी जरूरी चीजों पर काम कर रहे हैं। सुशील ने कहा कि मैं अपनी फिटनेस पर काम कर रहा हूं क्योंकि किसी भी खेल में फिटनेस जरूरी है।

नहीं डरेंगे : विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता राइफल निशानेबाज अंजुम मुदगिल ने कहा, 'मैं खुश हूं कि स्टेडियम फिर से खुले हैं और एथलीटों को इस साल की किसी प्रतियोगिता या टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों के लिए अभ्यास करने को मिलेगा। घरेलू या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई भी टूर्नामेंट में खेलने से पहले सभी एथलीट अब अच्छी लय में होंगे। ट्रेनिंग कर रहे खिलाड़ी कोरोना को लेकर नहीं डरेंगे।'

गोल्फ की शुरुआत: बेंगलुरु में गोल्फ की गतिविधियां बुधवार से शुरू हो गई हैं क्योंकि कर्नाटक सरकार ने इसको लेकर अपनी अनुमति दी है। प्रेस्टीज गोल्फशेयर में शुरू हुई गोल्फ गतिविधियों में आमंत्रित लोग ही आ सकेंगे। गोल्फर को यहां कड़े नियमों को पालन भी करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.