Move to Jagran APP

Tokyo Olympics: गोल्ड मे बदल सकता है मीराबाई चानू का सिल्वर, चाइनीज वेटलिफ्टर होऊ का होगा डोप टेस्ट

टोक्यो ओलिंपिक में शनिवार को स्वर्ण पदक जीतने वाली चीन की भारोत्तोलक झीहुई होऊ का डोपिंग रोधी अधिकारियों द्वारा टेस्ट किया जाएगा और यदि वह इसमें विफल रहती हैं तो भारतीय भारत्तोलक मीराबाई चानू का सिल्वर मेडल गोल्ड में बदल सकता है।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 01:39 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 01:39 PM (IST)
Tokyo Olympics: गोल्ड मे बदल सकता है मीराबाई चानू का सिल्वर, चाइनीज वेटलिफ्टर होऊ का होगा डोप टेस्ट
भारतीय भारत्तोलक मीराबाई चानू का सिल्वर मेडल, गोल्ड में बदल सकता है।

नई दिल्ली, एएनआइ। टोक्यो ओलिंपिक में शनिवार को स्वर्ण पदक जीतने वाली चीन की भारोत्तोलक झीहुई होऊ का डोपिंग रोधी अधिकारियों द्वारा टेस्ट किया जाएगा और यदि वह इसमें विफल रहती हैं, तो भारतीय भारत्तोलक मीराबाई चानू का सिल्वर मेडल, गोल्ड में बदल सकता है। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने सामचार एजेंसी एएनआइ को बताया, 'होऊ को टोक्यो में रहने के लिए कहा गया है और उनका परीक्षण किया जाएगा। परीक्षण निश्चित रूप से होने वाला है।' चीन के झीहुई होउ ने शनिवार को कुल 210 किग्रा का भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता था और एक नया ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाया था।

loksabha election banner

नियम स्पष्ट रूप से कहते हैं, अगर कोई एथलीट डोपिंग टेस्ट में फेल हो जाता है, तो सिल्वर जीतने वाले एथलीट को गोल्ड से सम्मानित किया जाएगा। मीराबाई चानू ने शनिवार को टोक्यो इंटरनेशनल फोरम में महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतकर भारत को पहला पदक दिलाया था।

चानू ओलिंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय भारोत्तोलक

प्रतियोगिता में अपने चार सफल प्रयासों के दौरान चानू ने कुल 202 किग्रा (स्नैच में 87 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 115 किग्रा) का कुल वजन उठाया। चीन के झीहुई होउ ने एक नया ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाया, जबकि इंडोनेशिया की विंडी केंटिका आइसा ने कुल 194 किग्रा वजन उठाकर कांस्य पदक जीता। रजत पदक जीतने  के साथ ही चानू ओलिंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय भारोत्तोलक बन गईं।  इससे पहले यह करनामा कर्णम मल्लेश्वरी ने 2000 सिडनी खेलों में 69 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीतकर किया था।

चानू भारत को टोक्यो में गौरववान्वित करके स्वदेश रवाना

बता दें कि मणिपुर की रहने वालीं मीराबाई चानू भारत को टोक्यो में गौरववान्वित करके स्वदेश रवाना हो गई हैं। वह आज ही भारत पहुंच सकती हैं। इससे पहले उन्हें आज मानसून सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा में मीराबाई चानू को टोक्यो ओलिंपिक में सिल्वर जीतने पर बधाई दी गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.