Move to Jagran APP

Tokyo Olympics: तीरंदाजों को वैक्सीन की दूसरी डोज अगले सप्ताह

सैन्य खेल संस्थान के अधिकारी ने कहा आठ मार्च को पहली डोज दी गई थी जबकि दूसरी डोज अगले सप्ताह (सात अप्रैल) दी जाएगी। 16 सदस्यीय सीनियर भारतीय दल में हर किसी को वैक्सीन की पहली डोज दे दी गई है जिसमें कोच और सहयोगी स्टाफ भी शामिल हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 12:11 PM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 12:11 PM (IST)
Tokyo Olympics: तीरंदाजों को वैक्सीन की दूसरी डोज अगले सप्ताह
भारतीय महिला तीरंदाज दीपिका कुमारी- फाइल फोटो

पुणे, पीटीआइ। टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके भारतीय तीरंदाजों को कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज अगले सप्ताह ग्वाटेमाला सिटी में होने वाले आगामी विश्व कप चरण एक के लिए रवाना होने से पहले दी जाएगी। टीम अभी यहां सैन्य खेल संस्थान में अभ्यास कर रही है। विश्व कप के पहले चरण का आयोजन 19 अप्रैल से किया जाएगा और कोविड काल में यह सीनियर तीरंदाजों के लिए पहला टूर्नामेंट होगा।

loksabha election banner

तीरंदाज तीन विश्व कप में हिस्सा लेंगे और तीसरा विश्व कप जुलाई में होने वाले टोक्यो ओलंपिक से पहले ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट होगा।वैक्सीनेशन अभियान के तहत संस्थान सभी तीरंदाजों का वैक्सीनेशन करवा रहा है जिसमें आठ मुख्य भारतीय तीरंदाज, पुरुषों में अतानु दास, तरुणदीप रॉय, प्रवीण जाधवन और बी धीरज (रिजर्व) और महिलाओं में दीपिका कुमारी, अंकिता भक्त, कोमोलिका बारी और मधु वेदवान (रिजर्व) शामिल हैं।

सैन्य खेल संस्थान के अधिकारी ने कहा, 'उन्हें आठ मार्च को कोविशील्ड की पहली डोज दी गई थी, जबकि दूसरी डोज अगले सप्ताह (सात अप्रैल) दी जाएगी। 16 सदस्यीय सीनियर भारतीय दल में हर किसी को वैक्सीन की पहली डोज दे दी गई है जिसमें कोच और सहयोगी स्टाफ भी शामिल हैं। हमने सेना के 29 तीरंदाजों (20 रिकर्व और नौ कंपाउंड वर्ग) का भी वैक्सीनेशन कराया है।'

अभी तक भारत ने पुरुष वर्ग में टीम कोटा और महिला वर्ग में एक व्यक्तिगत कोटा हासिल कर लिया है। महिला टीम के पास क्वालीफाई करने का अंतिम मौका पेरिस में 21 से 27 जून तक होने वाले विश्व कप के तीसरे चरण में होगा।

इससे पहले बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा, 'हमने अनौपचारिक रूप से चर्चा की थी और हमें लिखित में कुछ भी नहीं मिला है। हालांकि, हम उनसे अनुरोध कर रहे हैं कि हमें खिलाडि़यों का वैक्सीनेशन करवाना चाहिए। चूंकि यह आयु वर्ग में नहीं है (बुजुर्गो को सरकार द्वारा वरीयता दी जाती है), अब तक जो भी सरकार द्वारा तय किया गया है।

हमारा यह भी मानना है कि सरकार को सब कुछ ध्यान में रखना होगा। यह सरकार की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। उनके पास बड़ी योजना है। हम उनकी मजबूरियों को भी समझते हैं।'इस बीच भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) को भी वैक्सीन पर सरकार के जवाब का इंतजार है। ऐसा माना जा रहा है कि बीसीसीआइ ने जो चर्चा की है उसके अनुसार एथलीटों को क्रिकेटरों से ज्यादा प्राथमिकता देने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.