Move to Jagran APP

Tokyo Olympics 2020 हुआ स्थगित, अब अगले साल होगा इसका आयोजन

लगातार ओलंपिक के आयोजन पर जोर देने वाले जापान के प्रधानमंत्री ने भी इसे 1 साल के लिए स्थगित करने पर राजी हो गए हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 06:49 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 06:49 PM (IST)
Tokyo Olympics 2020 हुआ स्थगित, अब अगले साल होगा इसका आयोजन
Tokyo Olympics 2020 हुआ स्थगित, अब अगले साल होगा इसका आयोजन

नई दिल्ली, जेएनएन। दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस की महामारी की वजह से खेलों के सबसे बड़े आयोजन ओलंपिक को स्थगित करना पड़ा है। जापान के टोक्यो में आयोजित होने वाले ओलंपिक 2020 को एक साल के लिए स्थगित करने का फैसला लिया गया है। लगातार इसके आयोजन पर जोर देने वाले जापान के प्रधानमंत्री ने भी इसपर अपनी सहमति जताई है। ओलंपिक का आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त के बीच टोक्यो में किया जाना था।

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) और जापान के प्रधानमंत्री ¨शजो आबे ने फोन पर चर्चा करने के बाद मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक खेलों को 2021 की गíमयों तक स्थगित करने का ब़़डा फैसला लिया। विश्व में खेलों का महाकुंभ टोक्यो में जुलाई और अगस्त में होना था।

जापान के पीएम ने इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के प्रमुख थॉमस बाक के साथ हुई चर्चा से मीडिया को अवगत कराया। उन्होंने ओलंपिक के स्थगित होने की जानकारी देते हुए बताया,  "मैं इसे एक साल के लिए स्थगित करने का प्रस्ताव दिया और अध्यक्ष बीच ने इसको लेकर अपनी 10 फीसदी सहमति जाहिर की।"

भारतीय ओलंपिक संगठन (आइओए) ने टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों को 2021 की गíमयों तक स्थगित करने के फैसले का स्वागत किया है। विश्व में फैल रहे कोरोना वायरस की महामारी के चलते यह फैसला लिया गया।

आइओए के महासचिव राजीव मेहता ने कहा-- हम अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के इस फैसले का स्वागत करते हैं। इस फैसले से पहले आइओसी ने आयोजकों और सभी संबंधितों से चर्चा की थी। अभी कई प्रदेशों में लॉक डाउन की स्थिति है। जैसे ही हालात सामान्य होंगे, हम सभी खिलाड़ियों, खेल संगठनों और प्रायोजकों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद हम हमारी आगे की योजनाएं तय करेंगे। हालांकि आज हुए फैसले (ओलंपिक स्थगित करने) से हमारे खिलाड़ियों ने राहत की सांस ली होगी। अब वे तनावमुक्त होकर अपने अभ्यास पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर में खेले जाने वालों खेलों के आयोजन को रद कर दिया गया है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज को रद किया गया। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज भी इसकी वह से स्थगित करने का फैसला लिया गया। भारत में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें एडिशन को भी बीसीसीआई ने 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.