Move to Jagran APP

Tokyo Olympics 2020 हो सकता है स्थगित, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा नहीं भेजना चाहता दल

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ (आइओसी) टोक्यो ओलंपिक को स्थगित कर सकता है और वह इस पर चार सप्ताह के अंदर ही फैसला कर लेगा।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 11:00 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 11:00 PM (IST)
Tokyo Olympics 2020 हो सकता है स्थगित, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा नहीं भेजना चाहता दल
Tokyo Olympics 2020 हो सकता है स्थगित, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा नहीं भेजना चाहता दल

लुसाने, एएफपी। टोक्यो में होने वाले इस बार के खेलों के महाकुंभ ओलंपिक पर कोरोना की मार पड़ सकती है। अब तक आयोजकों ने इसे कराने पर जोर दिया था लेकिन अब एक एक कर बड़े देशों के पीछे हटने के बाद उसके सुर नरम पड़ते दिख रहे हैं।

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ (आइओसी) टोक्यो ओलंपिक को स्थगित कर सकता है और वह इस पर चार सप्ताह के अंदर ही फैसला कर लेगा। कनाडा ने साफ कह दिया है कि वह इन खेलों में अपना दल नहीं भेजेगा। इसके अलावा ब्रिटेन ने भी चेतावनी दी है कि अगर ओलंपिक तय समय पर नहीं हुए तो वह भाग नहीं लेगा। ऑस्ट्रेलिया ने भी कहा है कि वह 2021 टोक्यो ओलंपिक के लिए तैयारी करेंगे।

जापान के प्रधानमंत्री एबी शिंजो ने कहा है कि ओलंपिक को स्थगित करना अनिवार्य हो सकता है। आइओसी इस पर जल्द फैसला लेगा और अगर यह स्थगित होते हैं तो प्रक्रिया में बहुत काम बाकी है इसलिए इस पर जल्द से जल्द काम शुरू करना चाहिए।

आइओसी अब जापान सरकार, वैश्विक खेल अधिकारियों, प्रसारकों और प्रायोजकों से बात करके फैसला लेगा। ओलंपिक 24 जुलाई से शुरू होने हैं। आइओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने खिलाडि़यों को पत्र लिखकर बताया है कि इस फैसले में इतना समय क्यों लग रहा है।

उन्होंने लिखा कि मैं जानता हूं कि इस अभूतपूर्व स्थिति में आपके जेहन में कई सवाल होंगे। मैं जानता हूं कि इस जज्बाती समय में इस तरह का व्यवहारिक रवैया आपको सही नहीं लगेगा। कनाडा ने अहम फैसला लेते हुए इन ओलंपिक से अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं।

कनाडा ओलंपिक समिति (सीओसी) और कनाडा पैरालंपिक समिति (सीपीसी) ने कहा कि कोरोना के चलते वह ओलंपिक और पैरालंपिक 2020 में हिस्सा नहीं लेगा। कनाडा के अलावा बीते 48 घंटे में कई और देशों के खेल संघ और ओलंपिक समितियां भी आइओसी पर यह दबाव डाल रहे हैं कि जुलाई से शुरू होने वाले इन खेलों को स्थगित किया जाए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.