Move to Jagran APP

Tokyo Olympics:टोक्यो ओलंपिक में अमित पंघाल समेत चार भारतीय मुक्केबाजों को मिली पहले मैच में बाई

Tokyo Olympics 2020 भारतीय टीम में एक भी ऐसा बाक्सर नहीं है जिसे पदक के लिए कड़े मुकाबलों से होकर न गुजरना पड़े। महिला वर्ग में पूजा बोहरा ही ऐसी बाक्सर है जो दो मैच जीतने के बाद पदक की हकदार होगी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 11:40 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 11:40 PM (IST)
Tokyo Olympics:टोक्यो ओलंपिक में अमित पंघाल समेत चार भारतीय मुक्केबाजों को मिली पहले मैच में बाई
भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल- फोटो ट्विटर पेज

ओपी वशिष्ठ, रोहतक। टोक्यो ओलंपिक में बाक्सिंग के मुकाबले रोचक होने वाले हैं। भारतीय टीम में एक भी ऐसा बाक्सर नहीं है, जिसे पदक के लिए कड़े मुकाबलों से होकर न गुजरना पड़े। महिला वर्ग में पूजा बोहरा ही ऐसी बाक्सर है, जो दो मैच जीतने के बाद पदक की हकदार होगी। पुरूष वर्ग में अमित पंघाल और सतीश कुमार को पहले मैच में बाई मिलेगी जबकि महिला वर्ग में सिमरनजीत कौर और लोवलीना को पहले मैच में बाई मिलेगी।लेकिन दूसरा मुकाबला मजबूत बाक्सर के साथ होगा। बाक्सिंग के ड्रा आने के बाद सेना में बाक्सिंग अकेडमी के कोच जय पाटिल और पूजा बोहरा के कोच संजय श्योराण से दैनिक जागरण प्रतिनिधि ने विशेष बातचीत की।

loksabha election banner

कोच जय पाटिल ने बताया कि अमित पंघाल को पहले मैच में बाई मिलने के बाद अगला मुकाबला कोलंबिया के बाक्सर से होगा, जो 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडलिस्ट है। कोलंबिया के बाक्सर रिवास के साथ अमित पंघाल को अभी तक मुकाबला नहीं हुआ है। इटली में ट्रेनिंग के दौरान जरूर दोनों के बीच प्रैक्टिस जरूर हुई है।

टोक्यो ओलंपिक की पूरी कवरेज के लिए क्लिक करें

कोलंबिया के बाक्सर से जीतने के बाद अगला मुकाबला इससे भी कड़ा होगा क्योंकि चीन के बाक्सर से भिड़ंत होगी, जो पहले भी अमित पंघाल को हरा चुके हैं। लेकिन उस टूर्नामेंट में अमित पंघाल चोटिल थे और ओलिपिंक का कोटा हासिल कर चुके थे। हेवी वेट में सतीश कुमार और 75 किग्रा में आशीष चौधरी भी उलटफेर कर सकते हैं।

मनीष कौशिक का पहला मैच ब्रिटेन के बाक्सर से होगा

राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता मनीष कौशिक (63 किग्रा) ओलंपिक में पहली बार उतर रहे हैं। मनीष का पहला मैच ब्रिटेन के यूरोपीय रजत पदक विजेता ल्यूक मैककार्मैक से होगा। अगर इस मैच में जीत हासिल करते हैं तो विश्व के नंबर-3 क्यूबा के बाक्सर एंडी क्रूज़ सामने होंगे। क्रूज़ विश्व और पैन अमेरिकन चैंपियन हैं।

विकास की पहली भिड़ंत मेजबान जापानी से

हरियाणा के बाक्सर विकास कृष्ण (69 किग्रा) का पहला ही मुकाबला मेजबान जापान के बाक्सर मेन्सा ओकाजावा के साथ है। विकास जापान के इस बाक्सर को पहले हरा चुके हैं, इसलिए पहले मैच में जीत की संभावना ज्यादा है। लेकिन अगले मुकाबले में दुनिया के नंबर-3 बाक्सर क्यूबा के रोनिएल इग्लेसियस से होगा।

इग्लेसियस 2012 के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और पूर्व विश्व चैंपियन भी हैं।

पुरुष वर्ग

विकास कृष्ण (69 किलोग्राम भारवर्ग), आशीष कुमार (75 किलोग्राम भारवर्ग), सतीश कुमार (91 किलोग्राम भारवर्ग), अमित पंघाल (52 किलोग्राम भारवर्ग) ,मनीष कौशिक (63 किलोग्राम भारवर्ग) में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.