Move to Jagran APP

देखिए वीडियो मीराबाई ने कैसे रचा इतिहास, ओलिंपिक में सिल्वर मेडल पाने वाली बनी पहली वेटलिफ्टर

Tokyo Olympic मीराबाई से ओलिंपिक में पदक जीतने की उम्मीद सभी भारतीय फैंस को थी। टोक्यो में दूसरे दिन खेल में अपनी दावेदारी पेश करने उतरी इस वेटलिफ्टर ने शनिवार को कुछ ऐसा कर दिखाया जो भारतीय इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 24 Jul 2021 01:09 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jul 2021 01:09 PM (IST)
देखिए वीडियो मीराबाई ने कैसे रचा इतिहास, ओलिंपिक में सिल्वर मेडल पाने वाली बनी पहली वेटलिफ्टर
भारतीय महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेक्स। भारतीय महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने भारत के लिए टोक्यो ओलिंपिक में पहला मेडल हासिल किया है। खेलो को महाकुंभ की शुरुआत में ही दूसरे दिन भारत को अपना पहला मेडल मिला। भारत की तरफ से मेडल की उम्मीदों के लेकर उतरी मीराबाई ने 49 49 किग्रा महिला वेटलिफ्टिंग सिल्वर मेडल दिलाया। इसी के साथ वह इस खेल में यह पदक हासिल करने वाली भारत की पहली वेटलिफ्टर भी बन गई हैं।

loksabha election banner

मीराबाई से ओलिंपिक में पदक जीतने की उम्मीद सभी भारतीय फैंस को थी। टोक्यो में दूसरे दिन खेल में अपनी दावेदारी पेश करने उतरी इस वेटलिफ्टर ने शनिवार को कुछ ऐसा कर दिखाया जो भारतीय इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था।

वेटलिफ्टिंग में भारत के लिए इससे पहले साल 2000 सिडनी ओलिंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य पदक जीता था। दिलाया था। उन्होंने कुल 240 किलोग्राम भार उठाया जबकि चानू ने कुल 202 किग्रा (87 किग्रा + 115 किग्रा) का भार उठाया। क्लीन एंड जर्क के अपने दूसरे प्रयास में मीराबाई ने कुल 115 किग्रा वजन उठाकर नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया। हालांकि यह रिकॉर्ड उनका ज्यादा देर तक कायम नहीं रहा और चीन की होऊ झीहुई ने अगले ही प्रयास में 116 किग्रा वजन उठाकर इसे तोड़ दिया।

इस इवेंट में ओलिंपिक गोल्ड चीन की होऊ झीहुई ने जीता। चीनी खिलाड़ी ने कुल 210 किग्रा (94 किग्रा + 116 किग्रा) का भार उठाया। वहीं इंडोनेशिया की आइशा विंडी केंटिका ने कुल 194 किग्रा (84 किग्रा + 110 किग्रा) उठाकर कांस्य पदक जीता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.