Move to Jagran APP

Tokyo Olympic 2020: नीरज ने रचा स्वर्णिम इतिहास, 7वें पदक के साथ भारत ने तोड़ा पदकों का रिकॉर्ड

आज ओलिंपिक के 16वें दिन भारत को पदक की उम्मीद है। भालाफेंक में नीरज चोपड़ा गोल्ड ने इतिहास रचते हुए पहला गोल्ड मेडल हासिल किया है। इस इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज पहले भारतीय बन गए हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 06:16 AM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 06:37 PM (IST)
Tokyo Olympic 2020: नीरज ने रचा स्वर्णिम इतिहास, 7वें पदक के साथ भारत ने तोड़ा पदकों का रिकॉर्ड
भारतीय के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारत के लिए टोक्यो ओलिंपिक में हॉकी में जहां महिला और पुरुष दोनों ही टीमों ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया, तो पहलवानी में सिल्वर मेडल मिला। आज ओलिंपिक के 16वें दिन भारत के गोल्ड मेडल की उम्मीद पूरी हुई। भालाफेंक में नीरज चोपड़ा ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए 87.58 मीटर भालाफेंक देश के लिए टोक्यो ओलिंपिक में पहला गोल्ड हासिल किया। भारत के स्टार पहलवान बजरंग पुनिया ने भी कांस्य पदक अपने नाम किया। देश को इस ओलिंपिक में सात पदक हासिल हुए हैं। चार कांस्य, तीन रजत और एक स्वर्ण पदक। 

loksabha election banner

नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड , रचा इतिहास 

भारत के ओलंपिक इतिहास में पहली बार किसी एथलीट ने गोल्ड मेडल हासिल किया है। निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद व्यक्तिगत गोल्ड जीतने वाले नीरज दूसरे भारतीय बने।

आखिरी राउंड में नारज ने 84.24 मीटर भाला फेंका। चौथे राउंड और पांचवें राउंड में नीरज का थ्रो बेकार गया और इसे अमान्य करार दिया गया। इसके बाद भी दूसरे राउंड में उनके द्वारा फेके गए 87.58 मीटर ने उनको टॉप पर बनाए रखा है। 

तीसरा राउंड फीका रहा

नीरज ने तीसरे राउंड में 76.79 मीटर भाला फेंका और वो इस थ्रो से ज्यादा खुश नजर नहीं आए। 

दूसरे राउंड में भी टॉप पर रहे नीरज

दूसरे थ्रो में नीरज ने पहले प्रयास से भी बेहतर स्कोर किया और इस बार उनका भाला 87.58 मीटर तक गया। हाथ से भाला को छोड़ने के बाद ही नीरज को पता चल गया था कि उनका थ्रो काफी अच्छा है और यह उन्होंने दोनों हाथ हवा में उठाकर जताया। 

पहले राउंड में नीरज चोपड़ा टॉप 

पहले थ्रो में भारतीय स्टार नीरज ने शानदार स्कोर करते हुए भाला 87.03 मीटर तक फेंका। पहले प्रयास में भारतीय स्टार टॉप पर रहे जबकि जर्मनी के खिलाड़ी ने वेबल जूलियान ने 85.30 के साथ दूसरे नंबर पर रहे। चेक रिपब्लिक के जाकुब 83.83 मीटर भाला फेंक कर तीसरे स्थान पर रहे।

बजरंग ने भारत को दिलाया कांस्य पदक

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पुनिया ने देश को रेसलिंग में टोक्यो ओलंपिक में दूसरा मेडल दिलाया। रवि दहिया के सिल्वर मेडल के बाद भारत ने कांस्य पदक हासिल किया।

दूसरे हाफ में भी बजरंग ने शानदार खेल दिखाया और पहले कुछ मिनट में 2 अंक हासिल कर स्कोर को 4-0 किया इसके तुरंत बाद 2 अंक और हासिल करते हुए इसे 6-0 कर लिया। इसके बाद कजाकिस्तान के पहलवान के पास वापसी का कोई मौका नहीं बचा था। आखिर के मिनट में दो अंक और हासिल कर बजरंग ने अपने स्कोर के अंतर को 8-0 कर दिया। 

कांस्य पदक मुकाबले में खेलने उतरे बजरंग ने पहले हाफ में कजाकिस्तान के पहलवान दौलेत नियाजबेकोव के खिलाफ आक्रामक खेल दिखाया। पहले हाफ का खेल खत्म होने पर भारतीय पहलवान के पास 2-0 की बढ़त है। 

नीरज की गोल्ड, बजरंग की कांस्य पर नजर

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया फ्री स्टाइल 65 किलो भारवर्ग में कांस्य पदक हासिल करने के लिए कजाकिस्तान के पहलवान दौलेत नियाजबेकोव के खिलाफ उतरेंगे। 3.55 पर उनका मुकाबला होना है जिसपर पूरे भारत की नजर है। इस मैच के कुछ देर बाद ही भारतीय टीम के स्टार नीरज चोपड़ा भालाफेंक में अपनी दावेदारी पेश करेंगे। 

अदिति अशोक मेडल से चूकीं

टोक्यों ओलिंपिक में गोल्फ के चौथा और फाइनल राउंड में भारतीय गोल्फर अदिति अशोक चौथे स्थान रहीं। इसके साथ ही वह पदक जीतने के साथ-साथ इतिहास रचने से भी चूक गईं। न्यूजीलैंड की लीडिया को से उन्हें कड़ी टक्कर मिली ।लीडिया ने कांस्य पदक। अमेरिका की नैली कोरडा ने गोल्ड और जापान की मोने इनामी ने सिल्वर अपने नाम किया। टोक्यों में खराब मौसम के कारण मैच थोड़ी देर रोकना पड़ा था।

बता दें कि भारतीय गोल्फर ने शनिवार को काफी अच्छी शुरुआत की थी। चौथे राउंड में शुरुआती तीन होल पर पार-4 का स्कोर किया है और पहले स्थान पर पहुंच गई थीं। वह अमेरिका की नैली कोरडा के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थीं। अदिति शुक्रवार को तीन दौर के बाद 12 अंडर 201 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर थीं। अमेरिका की नैली कोरडा उनसे तीन स्ट्रोक्स आगे थीं, जिन्होंने इस दौर में दो अंडर 69 स्कोर किया था।

पदक के लिए उतरेंगे नीरज चोपड़ा

जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ओलिंपिक पदक का पिछले 100 साल का इंतजार खत्म कर सकते हैं। आज वह फाइनल मुकाबले में उतरेंगे। वह पदक के प्रवल दावेदार माने जा रहे हैं। क्वालीफिकेशन में इसके अपेक्षानुरूप ही उन्होंने प्रदर्शन किया और पहले प्रयास में ही 86.59 मीटर भाला फेंककर फाइनल में जगह बनाई।

बजरंग पूनिया का कांस्य पदक मुकाबला

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया का आज कांस्य पदक मुकाबला है। उन्हें शुक्रवार को सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान हाजी अलियेव के खिलाफ 5-12 से हार का सामना करना पड़ा था।

पदक के मुकाबले

कुश्ती (पुरूषों का 65 किग्रा फ्रीस्टाइल कांस्य पदक मैच), दोपहर, 3:15 बजे

खिलाड़ी : बजरंग पूनिया

एथलेटिक्स (पुरूष भाला फेंक फाइनल) : शाम 04:30 बजे

खिलाड़ी : नीरज चोपड़ा

अन्य मैच गोल्फ (महिलाओं का व्यक्तिगत स्ट्रोक प्ले चौथा दौर), सुबह, 03:00 बजे खिलाड़ी : अदिति अशोक और दीक्षा डागर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.