Move to Jagran APP

Tokyo 2020 Opening Ceremony इस तरह की जाएगी आयोजित, जानकारी आई सामने

Tokyo 2020 Opening Ceremony ओलिंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह से जुड़े बड़े पैमाने पर होने वाले कार्यक्रम के बारे में भूल जाइए। शुक्रवार को टोक्यो के भव्य उद्घाटन में कोई वैभव या भव्यता नहीं दिखाई देगी। कोरोना के कारण ऐसा किया जा रहा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 11:05 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 11:05 AM (IST)
Tokyo 2020 Opening Ceremony इस तरह की जाएगी आयोजित, जानकारी आई सामने
Tokyo 2020 की ओपनिंग सेरेमनी को लेकर जानकारी सामने आ गई है (फोटो REUTERS)

 टोक्यो, रायटर्स। अभी तक देखते आए थे कि ओलंपिक खेलों से पहले एक रंगारंग उद्घाटन समारोह का आयोजन होता रहा है, जिसमें डांस परफॉर्मेंस से लेकर आतिशबाजी और तमाम तरह के करतब देखे जाते थे, लेकिन 23 जुलाई से टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों से पहले ऐसा कुछ देखने को नहीं मिलेगा। ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह से जुड़े बड़े पैमाने पर कोरियोग्राफी, विशाल प्रॉप्स और डांस, अभिनेताओं की परफॉर्मेंस और रोशनी से होने वाले करतबों के बारे में भूल जाइए। शुक्रवार को टोक्यो के भव्य उद्घाटन में कोई वैभव या भव्यता नहीं होगी।

prime article banner

इसके बजाय यह एक छोटा सा कार्यक्रम एक सोबरिंग सेरेमनी के रूप में आयोजित होगा। इस बात की जानकारी ओलंपिक में लंबे समय से उद्घाटन समारोह के कार्यकारी निर्माता और अब टोक्यो समारोह के कार्यकारी निर्माता के एक वरिष्ठ सलाहकार ने रायटर्स को दिए एक साक्षात्कार में दी है। मार्को बालिच ने कहा है, "यह बहुत अधिक सम्मानजनक समारोह होगा। फिर भी सुंदर जापानी सौंदर्यशास्त्र के साथ। बहुत जापानी, लेकिन आज की भावना, वास्तविकता के अनुरूप भी। हमें इस अनोखे और उम्मीद के मुताबिक अपनी तरह का इकलौता ओलंपिक पूरा करने के लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश करनी होगी।"

टोक्यो में बढ़ते COVID-19 मामलों ने एक ऐसी घटना पर एक बड़ी छाया डाली है, जो पिछले साल महामारी के कारण पहले ही स्थगित कर दी गई थी, अब दर्शकों के बिना होगी। जापान ने इस महीने फैसला किया कि प्रतिभागी स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने के लिए खाली स्थानों पर प्रतिस्पर्धा करेंगे। 1 जुलाई से खेलों के लिए मान्यता प्राप्त लोगों में से अब तक जापान में कोविड​​-19 संक्रमण के 67 मामले सामने आए हैं, जब कई एथलीट और अधिकारी पहुंचने लगे थे। इसने उद्घाटन समारोह को भी प्रभावित किया है, टीमों की परेड में मौजूद सभी एथलीट अपनी प्रतियोगिताओं से ठीक पहले उड़ान नहीं भरते हैं और जितना संभव हो सके संपर्कों से बचने के लिए जल्द ही छोड़ देते हैं।

खाली रहेंगी सीटें

हमेशा की तरह क्षमता-भीड़ वाले स्टेडियम में मार्च करने वाले 10 हजार से अधिक एथलीटों के बजाय, टीम की परेड छोटी होगी, बड़े पैमाने पर खाली टोक्यो ओलंपिक स्टेडियम में कुछ अधिकारी होंगे, जो कड़े सामाजिक दूरी वाले नियमों का पालन करेंगे। बालिच ने कहा, "परेड के लिए एथलीटों का मार्गदर्शन करने के लिए कई सौ मार्शल होंगे। उद्घाटन समारोह एक तरह से अनूठा होगा और केवल एथलीटों पर ध्यान केंद्रित करेगा। उस (महामारी) के निश्चित रूप से परिणाम हैं। बड़े पैमाने पर कोरियोग्राफी स्पष्ट रूप से नहीं हो रही है, क्योंकि कोरोना है।"

बालिच, जिनके पास रियो ओलंपिक का भी जिम्मा था, उन्होंने बताया, "परेड में रियो में 12,600 एथलीट और अधिकारी थे। मुझे डर है कि इस बार कम होगा। यह पहले से ही स्टेडियम में एथलीटों के बीच एक गंभीर दूरी देता है। जापानी टीम को अपने सौंदर्य को बढ़ावा देने और ओलंपिक खेलों और संक्रमण और बीमारी से जुड़े डर और चिंताओं को जोड़ने के बीच लड़ना होगा। मुझे लगता है कि इस समारोह की रचनात्मक टीम की बड़ी उपलब्धि यह है कि वे खाली सीटों को एक तथ्य के रूप में स्वीकार करने में कामयाब रहे हैं और अभी भी एथलीटों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.