Move to Jagran APP

Thomas Cup 2022: BAI ने थामस कप जीतने वाले भारतीय दल को कैश प्राइज देकर किया सम्मानित

भारत के लिए थामस कप जीतकर इतिहास रचने वाली टीम को भारतीय बैडमिंटन संघ ने कैश प्राइज देकर सम्मानित किया है। इस मौके पर बीएआइ के अध्यक्ष हिमंत बिस्वा सरमा और राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद भी मौजूद थे।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 05:42 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 05:42 PM (IST)
Thomas Cup 2022: BAI ने थामस कप जीतने वाले भारतीय दल को कैश प्राइज देकर किया सम्मानित
कैश प्राइज के साथ भारतीय बैडमिंटन टीम (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय बैडमिंटन संघ (BAI) ने 15 मई को थामस कप जीतकर इतिहास रचने वाली टीम को कैश प्राइज देकर सम्मानित किया। भारतीय बैडमिंटन टीम ने 1949 के बाद पहली बार थामस कप के खिताब पर कब्जा कर इतिहास रचा था। इस मौके पर बीएआई के अध्यक्ष हिमंत बिस्वा सरमा ने भारतीय टीम को बधाई दी। इस मौके पर उनके अलावा बीएआई के अन्य अधिकारी और मुख्य राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद भी मौजूद थे। बीएआई ने भारतीय टीम को एक करोड़ रुपये और सहयोगी स्टाफ को 20 लाख रुपये का नकद पुरस्कार भी दिया।

loksabha election banner

भारतीय बैडमिंटन टीम ने किदांबी श्रीकांत के नेतृत्व में 15 मई को बैडमिंटन के वर्ल्ड कप कहे जाने वाले थामस कप पर 73 साल बाद कब्जा किया। उन्होंने फाइनल मैच में सबसे ज्यादा बार थामस कप का खिताब जीतने वाली टीम इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर ये ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

इंडोनेशिया के नाम 14 बार थामस कप जीतने का रिकार्ड था और भारत ने पहले कभी भी थामस कप के फाइनल में जगह तक नहीं बनाई थी बावजूद इसके टीम ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए इतिहास रच दिया। इससे पहले भारतीय बैडमिंटन पुरुष टीम ने 1952, 1955 और 1979 में थामस कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी, जबकि महिला टीम ने 2014 और 2016 में उबर कप के शीर्ष चार में जगह बनाई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.