Move to Jagran APP

गुकेश की जीत प्रेरित करने वाली, आने वाला समय भारतीयों का: प्रगनानंद

हाल ही के दिनों में भारत के 17 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच दिया था। वह वर्ल्ड चैम्पियनशिप खिताब के सबसे युवा चैलेंजर बन गए थे। उन्होंने 40 साल पुराना गैरी कास्पोरोव का रिकॉर्ड तोड़ा था। गुकेश की इस उपलब्धि पर प्रगनानंद ने अपनी राय रखी। उन्होंने दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए कहा कि गुकेश की जीत लोगों को प्रेरित करेगी।

By Jagran News Edited By: Umesh Kumar Published: Fri, 03 May 2024 06:29 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 06:29 PM (IST)
Rameshbabu Praggnanandhaa से जागरण की खास बातचीत। फाइल फोटो

नितिन नागर, नई दिल्ली। भारतीय ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रगनानंद का कहना है कि कैंडिडेट्स शतरंज में डी गुकेश की सफलता सभी के लिए प्रेरित करने वाली है। टोरंटो में आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाने के बाद प्रगनानंद आगामी टूर्नामेंट की तैयारियों में जुटे हैं। अडानी स्पोर्ट्सलाइन प्रगनानंद का सहयोग करता है। प्रगनानंद से नितिन नागर ने विशेष बातचीत की, पेश हैं प्रमुख अंश :

loksabha election banner

कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट में साथी खिलाड़ी डी गुकेश की सफलता को कैसे देखते हैं?

- गुकेश की जीत सभी के लिए प्रेरित करने वाली है। उन्होंने बहुत ही अच्छा खेला और शुरुआत से ही ज्यादा गलतियां नहीं की, जिसका उन्हें लाभ हुआ। कुल मिलाकर उनके खेल की गुणवत्ता बहुत अच्छी थी। जिस तरह उन्होंने खेला, उसने मुझे भी आगामी टूर्नामेंट में अच्छा करने के लिए काफी प्रेरित किया।

गुकेश की जीत के बाद महान गैरी कास्परोव ने कहा कि यह विश्व शतरंज में बड़े बदलाव का संकेत है। क्या आप इस बात से सहमत हैं?

- निश्चित रूप से। अगर आप देखें तो बीते कुछ वर्षों में भारतीय खिलाड़ियों ने विश्व शतरंज में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। पांच शीर्ष खिलाड़ियों में हम हैं। मैं मानता हूं कि शतरंज में बदलाव सामान्य है क्योंकि अगर आप देखें तो गैरी कास्परोव के बाद विश्वनाथन आनंद, मैग्नस कार्लसन जैसे खिलाड़ी आए और आने वाले समय में भी कई खिलाड़ी अच्छा कर रहे हैं। शतरंज में हर 10 वर्षों में आप बड़ा बदलाव देखते हैं और वही अब हो रहा है। आना वाला समय भारतीय खिलाड़ियों का है।

कैंडिडेट्स शतरंज में आपसे बहुत उम्मीदें थीं। आप अपने प्रदर्शन का आकलन कैसे करते हैं, आपको क्या लगता है कि इसमें कहां कमी रह गई?

-मुझे लगता है कि मेरी खेल की गुणवत्ता काफी अच्छी थी। जिस तरह से मैंने खेला, मुझे ज्यादा अंक अर्जित करने चाहिए थे। कई बाजियां काफी नजदीक थीं, लेकिन हर समय आप नहीं जीत सकते। ये खेल का हिस्सा है। लेकिन मैं अपनी खेल गुणवत्ता से खुश हूं और अगर इसी तरह खेलता रहा तो आगे भी अच्छा प्रदर्शन करूंगा। मुझे इसे लेकर ज्यादा चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। टोरंटो में कहां क्या गलत हुआ इसको लेकर मुझे ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है, हां कुछ पल थे जहां मुझे थोड़ा ज्यादा प्रैक्टिल होना चाहिए था, लेकिन कुल मिलाकर मैं अपने प्रदर्शन से संतुष्ट हूं।

जब आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो लोगों को आपसे बहुत उम्मीदें होती हैं। ऐसे में इस दबाव से निपटना कितना चुनौतीपूर्ण है?

-जब मैं खेलता हूं तो मैं दबाव नहीं लेता और न ही इस बारे में ज्यादा सोचता हूं। लेकिन मेरी जो उम्मीदें हैं, वो वहां जरूरी होती हैं। मैं जब खेलना शुरू करता हूं तो इन सब चीजों के बारे में नहीं सोचता हूं और पूरा ध्यान केवल खेल पर होता है।

यह भी पढ़ें- 'टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली को ओपनिंग...' अजय जडेजा ने दिया सुझाव, कहा- रोहित शर्मा करें इस नंबर पर बल्लेबाजी

भविष्य के लिए आपकी क्या तैयारी है, आगामी टूर्नामेंट के लिए आप कैसे तैयारी कर रहे हैं?

- मैं उसी तरह तैयारी कर रहा हूं, जैसे सभी प्रतियोगिताओं में करता हूं। कुछ विशेष करने का प्रयास नहीं कर रहा हूं। मैं कड़ी मेहनत कर रहा हूं और आगामी टूर्नामेंट में शत-प्रतिशत देना चाहता हूं। कई बार आप कड़ी मेहनत करते हो, लेकिन परिणाम आपके पक्ष में नहीं रहता है, लेकिन आपको उसे भूलकर आगे की तैयारी करनी होती है और मैं कड़ी मेहनत कर रहा हूं।

आप और गुकेश चेन्नई से हैं। और चेन्नई पहले से ही शतरंज का केंद्र है क्योंकि हमें राज्य से कई ग्रैंडमास्टर मिले हैं। इस बारे में आपका क्या कहना है?

-बिल्कुल, चेन्नई ने कई ग्रैंडमास्टर दिए हैं और विश्वनाथन आनंद सर भी यहां से हैं। मुझे और गुकेश को उनसे काफी प्रेरणा मिली है। चेन्नई में सिस्टम काफी शानदार है। हर सप्ताह स्थानीय शतरंज टूर्नामेंट होते हैं और इन टूर्नामेंट में भी सभी आयु वर्ग में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से खेलना पड़ता है। पूरे तमिलनाडु में शतरंज को लेकर इकोसिस्टम काफी अच्छा है, जिसका लाभ सभी खिलाड़ियों को होता है।

यह भी पढ़ें- IPL 2024: 103 साल के CSK सुपर फैन को MS Dhoni से मिला खास गिफ्ट, माही ने जर्सी पर लिखा यह खास संदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.