Move to Jagran APP

सोनम मलिक, दीपक और रवि दहिया यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट से हुए बाहर

ट्रेनिंग के दौरान सिर में चोट लगने से युवा महिला पहलवान सोनम मलिक रोम में यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट से बाहर होने को बाध्य हो गईं जबकि टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके दीपक पूनिया और रवि दाहिया भी विभिन्न कारणों से टूर्नामेंट से हट गए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 06:54 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 06:54 PM (IST)
सोनम मलिक, दीपक और रवि दहिया यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट से हुए बाहर
भारतीय महिला पहलवान सोनम मलिक (एपी फोटो)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। साक्षी मलिक के साथ ट्रेनिंग के दौरान सिर में चोट लगने से युवा महिला पहलवान सोनम मलिक रोम में यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट से बाहर होने को बाध्य हो गईं जबकि टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके दीपक पूनिया और रवि दाहिया भी विभिन्न कारणों से टूर्नामेंट से हट गए।

prime article banner

भारतीय टीम बुधवार को रोम के लिए रवाना हुई जहां गुरुवार को ग्रीको रोमन मुकाबलों के साथ प्रतियोगिता की शुरुआत होगी। बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट जैसे देश के शीर्ष पहलवान इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हैं। ट्रायल में साक्षी को हराकर 62 किग्रा के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने वाली सोनम पिछले हफ्ते लखनऊ में राष्ट्रीय शिविर के दौरान 2016 ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता के साथ ट्रेनिंग के दौरान चोटिल हो गई थीं।

सोनम ने यह महसूस ही नहीं किया कि वह चोटिल हो गई हैं और जब उनके सिर से खून मैट पर गिरने लगा तो दोनों पहलवानों को अहसास हुआ कि कुछ गलत हुआ है। सोनम के निजी कोच अजमेर मलिक ने कहा, 'यह किसी की गलती नहीं थी। कुश्ती में ऐसा होता है। यह जानबूझकर नहीं किया गया था। आप कोई अंक नहीं गंवाना चाहते और अपना सब कुछ झोंक देते हो। इस लम्हे के दौरान चोट लग सकती है। उसके सिर में पांच टांके आए हैं। इसके बाद हम उसे वापस ले आए और एक स्थानीय डॉक्टर ने सोमवार को उसकी जांच की। डॉक्टर ने कहा कि घाव नहीं भरा है और टांके नहीं हटाए जा सकते, इसलिए उसे टूर्नामेंट से हटना पड़ा। वह दर्द और चोट के साथ टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले सकती।'

कोरोना वायरस के कारण ब्रेक के बाद हो रहे पहले टूर्नामेंट में रवि दहिया (57 किग्रा), दीपक पूनिया (86 किग्रा) और जितेंद्र किन्हा (74 किग्रा) भी हिस्सा नहीं लेंगे। दो हफ्ते पहले सोनीपत में राष्ट्रीय शिविर के दौरान रवि के बायें घुटने में चोट लगी जबकि माना जा रहा है कि दीपक बीमार हैं।

रवि ने कहा, 'मेरे घुटने में अब भी सूजन है। मैं इस टूर्नामेंट के लिए तैयारी कर रहा था, लेकिन क्या कर सकते हैं। सूजन काफी कम हुई है लेकिन घुटना प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेने के लिहाज से अच्छी स्थिति में नहीं है।' वहीं, दीपक ने कहा, 'एक हफ्ते से मुझे बुखार है। यह कोविड नहीं है। मंगलवार को मैंने टेस्ट कराया और रिपोर्ट का इंतजार है। यह डेंगू भी हो सकता है। काफी कमजोरी है और मैंने पिछले कुछ समय से ट्रेनिंग नहीं की है।' नरसिंह पंचम यादव और संदीप मान के साथ 74 किग्रा के लिए चुने गए जितेंदर कंधे की चोट के कारण टूर्नामेंट से हट गए। भारत ने टूर्नामेंट के लिए 34 सदस्यीय टीम की घोषणा की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.