Move to Jagran APP

रवींद्र को मिला रजत पदक, U-23 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में खुला भारत का खाता

Under-23 World Wrestling Championship 2019 भारत को इस टूर्नामेंट में एक पदक हासिल हो गया है। रवींद्र कुमार को रजत पदक मिला है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 09:10 AM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 09:10 AM (IST)
रवींद्र को मिला रजत पदक, U-23 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में खुला भारत का खाता
रवींद्र को मिला रजत पदक, U-23 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में खुला भारत का खाता

बुडापेस्ट, पीटीआइ। Under-23 World Wrestling Championship 2019: भारतीय पहलवान रवींद्र कुमार (Ravinder Kumar) को बुधवार को यहां 61 किग्रा वर्ग के फाइनल में किर्गिस्तान के उलुकबेक झोलदोशबेकोव (Ulukbek Zholdoshbekov) के खिलाफ हार के साथ अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

loksabha election banner

दमदार रहा रवींद्र का इस टूर्नामेंट में प्रदर्शन

22 साल के रवींद्र को 61 किग्रा वर्ग में मौजूदा एशियन अंडर-23 चैंपियन उलुकबेक के खिलाफ 3-5 से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बावजूद साउथ एशियन गेम्स 2016 में स्वर्ण और 2014 में कैडेट एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले सोनीपत के पहलवान रवींद्र का प्रदर्शन सराहनीय रहा। इसके लिए उनको बधाईयां मिल रही हैं। 

भारत के लिए भी बड़ी बात

2019 के संस्करण में यह भारत का पहला पदक और चैंपियनशिप में ओवरऑल पांचवां पदक है। बजरंग पूनिया (65 किग्रा), विनोद कुमार (70 किग्रा) और महिला पहलवान रितु फोगाट (48 किग्रा) पोलैंड में हुए पहले संस्करण में रजत पदक जीतने में सफल रहे थे, जबकि पिछली साल रोमानिया के बुकारेस्ट में हुई चैंपियनशिप से पदक लेकर लौटने वाले एकमात्र भारतीय रवि दहिया (57 किग्रा) थे, जिन्होंने रजत पदक जीता था।

ज्योति यादव ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

अन्य भारतीयों में ज्योति 50 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गई, जिन्होंने मोलदोवा की मारिया लियोरडा को 12-1 से हराया। इससे पहले उन्होंने बेलारूस की तत्सियाना याफ्रेमेनका को 6-1 से मात दी थी। अब ज्योति का सामना जापान की किका कगाता से होगा।

रानी राणा ने भी दर्ज की जीत

भारत की रानी राणा को 55 किग्रा वर्ग में अमेरिका की डोमिनिक ओलिविया पारिश ने 6-0 से हराया। वहीं, सुमन को चीन की यिंगिग वांग ने 6-4 से शिकस्त दी। पूजा यादव 59 किग्रा वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त टियाना ग्रेस केनेट से 2-6 से हार गईं। कुलमिलाकर कहा जा सकता है कि इस टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया है। महिला खिलाड़ियों का भी शानदार प्रदर्शन जारी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.