Move to Jagran APP

अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में रवींद्र, झज्जर के पहलवान ने जमाई धाक

यूडब्ल्यूडब्ल्यू अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप के दूसरे दिन मंगलवार को भारतीय पहलवानों में रवींद्र ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 61 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित की।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 01:26 PM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 01:26 PM (IST)
अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में रवींद्र, झज्जर के पहलवान ने जमाई धाक
अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में रवींद्र, झज्जर के पहलवान ने जमाई धाक

बुडापेस्ट, पीटीआइ।  यूडब्ल्यूडब्ल्यू अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप के दूसरे दिन मंगलवार को भारतीय पहलवानों में रवींद्र ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 61 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित की। 22 साल के रवींद्र ने अपने शुरुआती मुकाबले में पूरी तरह से दबदबा कायम करते हुए हंगरी के मार्शेल बुडाई कोवाकस को 12-1 से पराजित किया।

loksabha election banner

इसके बाद भी झज्जर के पहलवान रवींद्र का शानदार प्रदर्शन जारी रहा। उन्होंने 2019 रूसी राष्ट्रीय फ्रीस्टाइल कुश्ती चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता दिनिस्लाम ताखतोरोव को 11-0 से हराते हुए अंतिम-चार दौर में प्रवेश किया। 2017 में सेमीफाइनल में हारने रवींद्र का उद्देश्य अब इस चैंपियनशिप में अपना पहला पदक जीतने का होगा।

इससे पहले 70 किग्रा वर्ग के रेपचेज मुकाबले में नवीन को मंगोलिया के तेमुलेन एनखतुया ने 8-6 से पराजित किया। लेकिन, भारत के लिए सबसे बड़ी निराशा 92 किग्रा वर्ग में विक्की की हार रही। सीनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप के रजत विजेता और इस साल जूनियर विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले विक्की से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन उन्हें पहले दौर में ही स्विजरलैंड के सैमुएल स्कैरर ने 7-1 से शिकस्त दी।

74 किग्रा वर्ग में गौरव बालियान ने यूक्रेन के ओलेकसांद्र व्यश्नियाक को 11-0 से हराकर शानदार शुरुआत की, लेकिन रूस के रजामबेक जामालोव ने उनके अभियान को समाप्त कर दिया। इसके बाद संजीत भी 86 किग्रा वर्ग में रूसी पहलवान अजामत जाकुएव के खिलाफ क्वालीफाइंग मुकाबले को 0-6 से गंवा बैठे। आर्यन प्रताप ने 125 किग्रा में कड़ा मुकाबला किया, लेकिन शीर्ष वरीय अर्मेनिया के होवहानेस मेघाक्यान के खिलाफ उन्हें 3-4 से हार का सामना करना पड़ा।

वीर देव गुलिया ने 79 किग्रा वर्ग के कांस्य पदक के मुकाबले में अपनी जगह सुनिश्चित की। गुलिया ने हंगरी के बोतोंड लुकास को 3-1 से हराने के बाद चीन के लिगान चाइ को 7-2 से पराजित करके क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। गुलिया ने सोमवार रात अंतिम आठ में भी प्रभावशाली प्रदर्शन करके मंगोलिया के बातजुल दामजिन को 12-1 से शिकस्त दी थी। सेमीफाइनल में हालांकि इस 22 वर्षीय पहलवान का सफर अजरबैजान के अबुबाकर अबाकारोव ने थाम दिया, जिन्होंने 8-1 से जीत दर्ज की। गुलिया अब कांस्य पदक के लिए प्लेऑफ मैच खेलेंगे।

चैंपियनशिप के पहले दिन तीन भारतीयों ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, जिसमें गुलिया के अलावा श्रवण (65 किग्रा) और आकाश अंतिल (97 किग्रा) भी शामिल रहे। 2017 जूनियर एशिनन चैंपियनशिप के स्वर्ण विजेता श्रवण ने कजाखिस्तान के शीर्ष वरीयता प्राप्त रिफात सैबोतालोव को 8-6 से हराया, लेकिन क्वार्टर फाइनल में वह फ्रांस के इलमान मुखातरोव से 6-10 से हार गए। फ्रांसीसी पहलवान फाइनल में नहीं पहुंच पाया जिससे भारतीय को रेपचेज का मौका भी नहीं मिला। आकाश ने 97 किग्रा में चीन के ली झू को 10-0 से हराया, लेकिन अंतिम आठ में वह यूक्रेन के दानयलो स्टासिक से 5-9 से हार गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.