Move to Jagran APP

विश्व चैंपियनशिप में पीवी सिंधू करेंगी भारतीय चुनौती की अगुआई

पीवी सिंधू का विश्व चैंपियनशिप में रिकॉर्ड शानदार है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 29 Jul 2018 08:41 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 08:28 AM (IST)
विश्व चैंपियनशिप में पीवी सिंधू करेंगी भारतीय चुनौती की अगुआई
विश्व चैंपियनशिप में पीवी सिंधू करेंगी भारतीय चुनौती की अगुआई

नानजिंग (चीन), प्रेट्र। ओलंपिक रजत पदकधारी पीवी सिंधू जब सोमवार से शुरू होने वाली विश्व चैंपियनशिप में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी, तो उनकी निगाह बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में हारने का मिथक तोड़ने और अपने पदक का रंग बेहतर करने पर लगी होगी।

loksabha election banner

सिंधू का विश्व चैंपियनशिप में रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने 2013 और 2014 में कांस्य पदक, जबकि पिछले साल रजत पदक हासिल किया था। पिछले साल ग्लास्गो में फाइनल में नोजोमी ओकुहारा से वह 110 मिनट तक चले ऐतिहासिक मुकाबले में हार गई थी। 23 साल की यह हैदराबादी खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं और पिछले साल वह छह फाइनल में पहुंची थीं जिसमें उन्होंने इंडिया ओपन, कोरिया ओपन और सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय में जीत दर्ज की। लेकिन वह विश्व चैंपियनशिप, दुबई सुपर सीरीज और हांगकांग के फाइनल में हार गई। इस सत्र में भी सिंधू इंडिया ओपन, कॉमनवेल्थ गेम्स और थाइलैंड ओपन के फाइनल में पहुंची थीं, लेकिन वह खिताब नहीं जीत सकीं। लेकिन अब वह विश्व चैंपियनशिप के प्रदर्शन में सुधार करना चाहेंगी।

सिंधू का सामना तीसरे दौर में कोरिया की सुंग जि हुन से हो सकता है, जिसकी बाधा पार करने के बाद उनके क्वार्टर फाइनल में गत चैंपियन नोजोमी ओकुहारा से भिड़ने की संभावना है। सिंधू पहले मुकाबले में फितरियानी से भिड़ेंगी।

कॉमनवेल्थ गेम्स में दो बार की चैंपियन साइना नेहवाल ने 2015 में रजत और 2017 में कांस्य पदक जीता था और वह भी हालिया फॉर्म को सुधारकर पदक जीतने की कोशिश में होंगी। यह 28 वर्षीय खिलाड़ी स्विट्जरलैंड की सबरीना जाकेट या तुर्की की आलिये डेमिरबाग के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेंगी। उन्हें तीसरे दौर और क्वार्टर फाइनल में क्रमश : 2013 चैंपियन थाइलैंड की रतचानोक इंतानोन और ओलंपिक चैंपियन कैरोलिना मारिन की चुनौती से जूझना होगा।

पुरुष सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत भी लंबे समय से यहां पदक जीतने के सपने को साकार करना चाहेंगे। पिछले सत्र में चार खिताब और इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक जीतने वाले श्रीकांत का सामना आयरलैंड के एनहाट एनगुएन से होगा। उनके तीसरे दौर में इंडोनेशिया के 13वें वरीय जोनाटन क्रिस्टी से भिड़ने की संभावना है। एचएस प्रणय अपने अभियान की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के अभिनव मनोटा के खिलाफ करेंगे। उन्हें क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने में हांगकांग के वोंग विंग की विंसेंट और चीनी ताइपे के चोऊ टिएन चेन का सामना करना पड़ सकता है। क्वार्टर फाइनल में उनके ऑल इंग्लैंड चैंपियन शि युकी से भिड़ने की संभावना है। अन्य खिलाडि़यों में बी साई प्रणीत इस सत्र में खराब फॉर्म में हैं लेकिन इस भारतीय को वॉकओवर मिला है क्योंकि कोरिया के सोन वान हो ने हटने का फैसला किया है। अब अपने पहले मैच में वह स्पेन के लुइस एनरिक पेनालवर से भिड़ेंगे। समीर वर्मा को भी अपना शानदार प्रदर्शन करना होगा। वह शुरुआती दौर में फ्रांस के लुकास कोरवी के सामने होंगे।

पुरुष डबल्स में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी का सामना ओलंपिक कांस्य पदकधारी मार्कस एलिस और क्रिस लैंग्रिज की जोड़ी से होगा। अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी महिला डबल्स मुकाबले में चीनी ताइपे की चियांग काई सिन और हुंग शिह हान की जोड़ी से भिड़ेंगी। अश्विनी और सिक्की मिक्स्ड डबल्स स्पर्धा के लिए सात्विक और प्रणव जेरी चोपड़ा से जोड़ी बनाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.