Move to Jagran APP

एशियन गेम्स में नए सिरे से शुरुआत करेंगी सिंधू

सिंधू भारतीय टीम के साथ शनिवार को चीन रवाना होंगी, जहां 30 जुलाई से विश्व चैंपियनशिप खेली जानी है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 25 Jul 2018 11:24 PM (IST)Updated: Thu, 26 Jul 2018 08:44 AM (IST)
एशियन गेम्स में नए सिरे से शुरुआत करेंगी सिंधू
एशियन गेम्स में नए सिरे से शुरुआत करेंगी सिंधू

नई दिल्ली, प्रेट्र। इस सत्र में तीन फाइनल खेलने के बावजूद खिताब से वंचित रहीं ओलंपिक पदक विजेता भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू चीन में होने वाली विश्व चैंपियनशिप और इंडोनेशिया में एशियन गेम्स में नए सिरे से शुरुआत करेंगी।

loksabha election banner

सिंधू पिछले साल छह फाइनल में पहुंची और तीन खिताब जीते। उन्होंने कहा, 'मैं जानती हूं कि कुछ समय से फाइनल हार रही हूं। हर बात का सकारात्मक और नकारात्मक पहलू होता है। क्वार्टर फाइनल या सेमीफाइनल में हारने पर आप उन गलतियों से सीखते हैं। आप अच्छा खेल रहे हैं, लेकिन आखिरी बाधा पार नहीं कर पा रहे। मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि फाइनल में पहुंचना जीतने के बराबर ही है। पहले या दूसरे दौर में हारना बुरा है। फाइनल में कुछ भी हो सकता है।'

सिंधू भारतीय टीम के साथ शनिवार को चीन रवाना होंगी, जहां 30 जुलाई से विश्व चैंपियनशिप खेली जानी है। उन्होंने कहा, 'मैं विश्व चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन करना चाहती हूं। मेरी तैयारी अच्छी है। फिर एशियन गेम्स भी है जिसमें भी मैं शानदार प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगी। विश्व चैंपियनशिप में ड्रॉ कठिन होगा, लिहाजा उसे हल्के में नहीं ले सकते। एशियन गेम्स कठिन होंगे, लेकिन मुझे लगता है कि इसका स्तर किसी अन्य सुपर सीरिज टूर्नामेंट की तरह होगा। कैरोलिना मारिन के अलावा सारे एशियाई खिलाड़ी इसमें होंगे। मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं। यह साल अच्छा रहा है। मैं कॉमनवेल्थ गेम्स फाइनल तक पहुंची, लेकिन थकान मुझ पर हावी हो गई थी।'

खेल पुरस्कारों में एशियन गेम्स का प्रदर्शन हो सकता है शामिल

खेल मंत्रालय अगले महीने से शुरू होने वाले एशियन गेम्स में खिलाडि़यों के शानदार प्रदर्शन को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार में शामिल कर सकता है। हालांकि अब यह पुरस्कार समारोह 29 अगस्त की जगह 25 सितंबर को दिए जाएंगे।

हर साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 29 अगस्त को महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर राष्ट्रपति भवन में दिए जाते हैं। इस बार पुरस्कार समारोह 25 सितंबर को होगा क्योंकि इंडोनेशिया में 18 अगस्त से दो सितंबर तक एशियन गेम्स होने हैं। खेल सचिव राहुल भटनागर ने कहा, 'खिलाडि़यों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए खेल मंत्रालय ने तारीखों में बदलाव का प्रस्ताव रखा जिसे राष्ट्रपति भवन ने मंजूर कर लिया। हम चाहते हैं कि समारोह में अधिक से अधिक संख्या में खिलाड़ी, कोच और अधिकारी भाग लें। हमने राष्ट्रपति भवन को तारीख में बदलाव के लिए पत्र लिखा था।' उन्होंने कहा, 'इस साल पुरस्कार पाने वाले खिलाडि़यों का चयन 30 अप्रैल से पहले भेजी गई प्रविष्टियों के आधार पर हो चुका है, लेकिन सरकार के पास एशियन गेम्स में असाधारण प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों का नाम समिति को भेजने का प्रावधान है। समिति की बैठक एशियन गेम्स के बाद होगी और वह तय करेगी। यदि वह कुछ और नाम जोड़ना चाहेगी तो चयनित खिलाडि़यों के साथ जोड़े जा सकते हैं। राजीव गांधी खेल रत्न सर्वोच्च खेल पुरस्कार है और एक साल में चार से अधिक खिलाडि़यों को नहीं दिया जा सकता।' अर्जुन पुरस्कार अभी तक एक साल में सर्वाधिक 17 खिलाडि़यों को दिया गया है। द्रोणाचार्य पुरस्कार श्रेष्ठ कोचों और ध्यानचंद पुरस्कार लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए दिया जाता है।

मीराबाई चानू को खेलने की उम्मीद

पीठ की तकलीफ के कारण एशियन गेम्स में शिरकत पर सवालिया निशान लगने के बावजूद विश्व चैंपियन और कॉमनवेल्थ गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने कहा कि उनकी चोट ज्यादा गंभीर नहीं है और गेम्स की तैयारी के लिए उन्हें सिर्फ दो सप्ताह की ट्रेनिंग की जरूरत है।

मीराबाई ने मई में पीठ में तकलीफ की शिकायत की थी। देश भर के डॉक्टर मीराबाई की चोट का असली कारण पता करने में नाकाम रहे हैं। मीराबाई ने कहा, 'दर्द की शुरुआत 25 मई को हुई। मैं उपचार के लिए दिल्ली और मुंबई सहित कई जगह गई, लेकिन डॉक्टर यह पता करने में नाकाम रहे कि असल में चोट क्या है। सभी टेस्ट की रिपोर्ट सामान्य थी, एक्सरे में भी कुछ नहीं पता चला। मुझे जो उपचार बताया गया वह काम कर रहा है, पिछले दो दिनों से दर्द कम है। अगर दो से तीन सप्ताह के अंदर दर्द कम रहता है तो मैं वजन उठा सकती हूं।' महिला 48 किग्रा वजन वर्ग में चुनौती पेश करने वाली मीराबाई को डॉक्टरों ने भारी वजन नहीं उठाने की सलाह दी है। यह विश्व चैंपियन फिलहाल एनआइएस पटियाला में है जहां वह सिर्फ शरीर के ऊपरी भाग की ट्रेनिंग कर रही हैं। मीराबाई के खेलने पर फैसला अगले दो सप्ताह के अंदर हो जाएगा। 23 वर्षीय चानू ने कहा, 'मैं एशियन गेम्स में हिस्सा लेने को लेकर बेताब हूं क्योंकि भारोत्तोलन में चीन, थाइलैंड, कजाखिस्तान जैसे एशियाई देश चोटी पर हैं। प्रतिस्पर्धा अच्छी होगी।'

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.