Move to Jagran APP

World Tour Finals के फाइनल में पहुंची पीवी सिंधू, सेमीफाइनल में इंतानोन को दी मात

सिंधू ने रतनाचोक इंतानोन को सीधे गेम में 21-16, 25-23 से हराकर वर्ल्ड टूर फाइनल्स के फाइनल में जगह बनाई।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 12:30 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 08:11 AM (IST)
World Tour Finals के फाइनल में पहुंची पीवी सिंधू, सेमीफाइनल में  इंतानोन को दी मात
World Tour Finals के फाइनल में पहुंची पीवी सिंधू, सेमीफाइनल में इंतानोन को दी मात

नई दिल्ली, जेएनएन। ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू ने शनिवार को रतनाचोक इंतानोन को सीधे गेम में 21-16, 25-23 से हराकर वर्ल्ड टूर फाइनल्स के फाइनल में जगह बना ली है। भारतीय बैडमिंटन स्टार मे शनिवार को संघर्षपूर्ण सेमीफाइनल में 2013 की चैंपियन रतनाचोक इंतानोन पर जीत दर्ज करके लगातार दूसरी बार विश्व टूर फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में जगह बनायी।

loksabha election banner

पिछली बार उप विजेता रही सिंधू ने थाईलैंड की खिलाड़ी की कड़ी चुनौती से पार पाकर 54 मिनट तक चले मैच में 21-16, 25-23 से जीत दर्ज की। इस 23 वर्षीय भारतीय का मैच से पहले थाई खिलाड़ी के खिलाफ 3-4 का रिकार्ड था लेकिन सिंधू ने हाल के अपने रिकार्ड को बरकरार रखा। वह पिछले दो साल से इंतानोन से नहीं हारी है।

ओलंपिक रजत पदक विजेता का सामना अब फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा से होगा जिनसे वह पिछले साल विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में हार गई थी।

सिंधू और इंतानोन ने शुरू से ही एक दूसरे को कड़ी चुनौती दी। सिंधू ने अपने दमदार रिटर्न से इंतानोन पर दबाव बनाने की कोशिश की और 10-7 से बढ़त बना ली। भारतीय खिलाड़ी ने ब्रेक से पहले दो अंक गंवाये और इंटरवल तक वह 11-9 से आगे थी।

इंतानोन ने जल्द ही यह अंतर भी पाट दिया। थाई खिलाड़ी ने सिंधू के शरीर को निशाना बनाया लेकिन इस बीच उन्होंने गलतियां भी की। सिंधू के रिटर्न शानदार थे। इसके अलावा उन्होंने अपने ताकतवर स्मैश से भी थाई खिलाड़ी को परेशान किया।

इंतानोन का शॉट बाहर जाने से सिंधू ने चार गेम प्वाइंट हासिल किए और इसके बाद थाई खिलाड़ी ने शॉट नेट पर मार दिया जिससे भारतीय ने पहला गेम अपने नाम किया।

सिंधू ने दूसरे गेम के शुरू में ही चार अंक बनाये लेकिन इंतानोन ने जल्द वापसी करके स्कोर 5-6 कर दिया। सिंधू का शॉट बाहर जाने से स्कोर 7-7 से बराबरी पर आ गया।

लेकिन इंतानोन का एक और शॉट बाहर जाने से सिंधू ने बढ़त बना दी। इसके बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच 27 शॉट की रैली चली और इंतानोन ने फिर से स्कोर 10-10 से बराबरी पर ला दिया। वह ब्रेक तक 11-10 से आगे थी।

सिंधू ने फिर से चार अंक बनाकर बढ़त हासिल की लेकिन इंतानोन ने फिर से स्कोर बराबर कर दिया। थाई खिलाड़ी ने हालांकि फिर से गलती की जिससे सिंधू 18-16 से आगे हो गयी। भारतीय इस बढ़त को कायम नहीं रख पायी और फिर से स्कोर 18-18 और 19-19 हो गया।

इसके बाद दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे से आगे निकलने के प्रयास में मैच को रोमांचक मोड़ पर ला दिया। इंतानोन ने बढ़त बनायी तो सिंधू ने अगला प्वाइंट जीतकर स्कोर 21-21 कर दिया। इंतानोन को हालांकि दो असहज गलतियां करना महंगा पड़ा जिससे सिंधू को मैच प्वाइंट मिल गया और भारतीय ने नेट के करीब से करारा स्मैश जमाकर मैच अपने नाम किया।

इससे पहले सिंधू ने बेइवेन झांग को सीधे गेम में 21-9, 21-15 से हराते हुए विश्व टूर फाइनल्स के सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। इस मुकाबले में भारतीय स्टार शटलर ने अमेरिका की खिलाड़ी के खिलाफ आसानी से जीत हासिल की। यह दोनों के बीच सातवां मुकाबला था, जिसमें से चौथी बार सिंधू ने जीत हासिल की।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.