Move to Jagran APP

Paris Olympics 2024: भारत को एथलेटिक्स में मिली दोहरी खुशखबरी, पुरुष और महिला रिले टीमों ने किया क्वालिफाई

रुपल चौधरी एम आर पूवमा शुभा वेंकटेशन और ज्योतिका श्री डांडी की भारतीय महिला टीम ने हीट-1 में दूसरा स्थान हासिल करते हुए पेरिस ओलंपिक खेलों का टिकट कटाया। इस चौकड़ी ने तीन मिनट 29.35 सेकेंड में रेस पूरी की। मुहम्मद अनस याहिया मुहम्मद अजमल अरोकिया राजीव और अमोज जैकब ने तीन मिनट 3.23 सेकेंड में रेस को पूरा किया और टिकट हासिल किया।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Published: Mon, 06 May 2024 01:49 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 01:49 PM (IST)
भारत की पुरुष और महिला रिले टीम ने कटाया पेरिस ओलंपिक का टिकट

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। इसी साल जुलाई-अगस्त में फ्रांस की राजधानी पेरिस में होने वाले खेलों के महाकुंभ-ओलंपिक को लेकर भारत के लिए अच्छी खबर आई है। भारत की पुरुष और महिला 4x400m रिले टीम ने इन खेलों के लिए क्वालिफाई कर लिया है।

loksabha election banner

दोनों टीमों ने सोमवार को वर्ल्ड एथलेटिक्स टूर्नामेंट में ये उपलब्धि हासिल की। पेरिस ओलंपिक-2024 की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है और टीम इंडिया की पूरी कोशिश होगी कि इन खेलों में टोक्यो ओलंपिक-2020 से बेहतर प्रदर्शन किया जाए। टोक्यो में भारत ने सात पदक अपने नाम किए थे।

रुपल चौधरी, एम आर पूवमा, शुभा वेंकटेशन और ज्योतिका श्री डांडी की भारतीय महिला टीम ने हीट-1 में दूसरा स्थान हासिल करते हुए पेरिस ओलंपिक खेलों का टिकट कटाया। इस चौकड़ी ने तीन मिनट 29.35 सेकेंड में रेस पूरी करते हुए दूसरा स्थान हासिल कर खेलों के महाकुंभ में अपनी जगह पक्की की। पहले स्थान पर जमैका की टीम रही जिसने तीन मिनट 28.54 सेकेंड में रेस पूरी करते हुए ओलंपिक टिकट कटाया।

महिला टीम ने पूरे देश को जो खुशखबरी दी उसे पुरुष टीम ने कुछ देर बाद ही दोगुना कर दिया। पुरुष टीम ने भी दूसरा स्थान हासिल करते हुए ओलंपिक टिकट हासिल किया। मुहम्मद अनस याहिया, मुहम्मद अजमल, अरोकिया राजीव और अमोज जैकब ने तीन मिनट 3.23 सेकेंड में रेस को पूरा किया और टिकट हासिल किया। नियम के मुताबिक प्रत्येक हीट में टॉप-2 टीमें ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करेंगी। ये सभी टीमें 26 जुलाई से 11 अगस्त के बीच होने वाले ओलंपिक खेलों में एक-दूसरे को टक्कर देंगी।

पुरुष टीम से पूरी उम्मीदें थी कि ये टीम ओलंपिक का टिकट कटा सकती है, लेकिन महिला टीम से इस बात की उम्मीद कम थी। हालांकि, महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टिकट हासिल किया। महिला टीम रविवार को क्वालिफाइंग हीट के पहले राउंड में पांचवें स्थान पर रही थी।

इस टीम ने तीन मिनट 29.74 सेकेंड का समय निकाला था। वहीं पुरुष टीम के लिए पहला क्वालिफाइंग राउंड अच्छा नहीं रहा था, क्योंकि टीम के साथी राजेश रमेश को रेस के बीच में क्रैम्प्स की समस्या हो गई थी। अरोकिया राजीव ने रमेश की जगह ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.