Move to Jagran APP

ओलंपिक की वजह से दिग्गजों पर भारी पड़ेगा एक साल, संन्यास के दरवाजे पर खड़े थे ये खिलाड़ी

टोक्यो ओलंपिक स्थगित होने की वजह से तमाम खिलाड़ियों को एक बड़ा झटका लगा है क्योंकि अगले साल तमाम दिग्गज खिलाड़ियों की उम्र काफी हो जाएगी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 09:38 AM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 09:38 AM (IST)
ओलंपिक की वजह से दिग्गजों पर भारी पड़ेगा एक साल, संन्यास के दरवाजे पर खड़े थे ये खिलाड़ी
ओलंपिक की वजह से दिग्गजों पर भारी पड़ेगा एक साल, संन्यास के दरवाजे पर खड़े थे ये खिलाड़ी

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस की वजह से टोक्यो ओलंपिक एक साल के लिए स्थगित हो गया है। अब यह अगले साल जापान में जून, जुलाई या अगस्त में हो सकता है। कोरोना के कारण जहां पूरी दुनिया के लिए ओलंपिक का एक साल टलना अच्छी खबर है वहीं संन्यास के दरवाजे पर खड़े दिग्गजों के लिए यह 365 दिन बहुत भारी पड़ सकते हैं। इनमें से कुछ ऐसे खिलाड़ी थे जो यह 2020 ओलंपिक खेलने के बाद इस साल संन्यास की घोषणा कर सकतते थे लेकिन उन्हें अब एक साल का इंतजार करना पड़ेगा।

loksabha election banner

40 के हो जाएंगे फेडरर

20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता स्विट्रजलैंड के रोजर फेडरर अगस्त 2021 तक 40 वर्ष के हो जाएंगे। फेडरर ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में पुरुष डबल्स में स्टेन वावरिंका के साथ स्वर्ण जीता था। वहीं सिंगल्स में वह क्वार्टरफाइनल तक पहुंचे थे। 2012-लंदन ओलंपिक में फेडरर ने रजत पदक जीता था। वहीं 2016 रियो ओलंपिक गेम्स में वह चोट के कारण नहीं खेले थे। 2000-सिडनी ओलंपिक में वह सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंचे लेकिन ऑस्ट्रेलिया में हुए यह ओलंपिक उनके लिए यादगार बन गए, क्योंकि उनकी पत्नी मिर्का वावरिनेक से उनकी यहीं पर मुलाकात हुई थी। एथेंस में 2004 और बीजिंग में 2008 में स्विट्जरलैंड के ध्वज वाहक रहे फेडरर ने कहा भी है कि सिडनी 2000 ओलंपिक उनके जीवन का सबसे बेहतरीन ओलंपिक रहा।

40 की हो जाएंगी सेरेना 

अमेरिका की सर्वश्रेष्ठ महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स सितंबर में 40 वर्ष की हो जाएंगी। ऐसे में उनकी टोक्यो ओलंपिक में खेलने की चाह फेडरर से कम नहीं है। विलियम्स ने अब तक चार ओलंपिक स्वर्ण जीते हैं। सिंगल्स में जहां उन्होंने 2012 में स्वर्ण जीता तो वहीं बहन वीनस के साथ उन्होंने 2000, 2008 और 2012 में महिला डबल्स में स्वर्ण पदक जीते। हालांकि दोनों बहनें 2016 रियो ओलंपिक के पहले ही दौर से बाहर हो गई थीं। वहीं सेरेना भी सिंगल्स में तीसरे दौर में एलीना स्वितोलिना से हारकर बाहर हो गई थीं।

46 के हो जाएंगे टाइगर वुड्स

अमेरिका के दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स अगले वर्ष दिसंबर में 46 वर्ष के हो जाएंगे। हालांकि उनके लिए 2020 ओलंपिक टीम में जगह बनाना मुश्किल है। वह मौजूदा समय में अमेरिका के छठी रैंक के खिलाड़ी हैं और अमेरिका की ओलंपिक टीम में जगह बनाने के लिए शीर्ष चार में शामिल होना बेहद जरूरी है। 15 मेजर टूर्नामेंट जीत चुके वुड्स फिलहाल कमर की चोट से वापसी के बाद फॉर्म में लौटने के लिए जूझ रहे हैं। ऐसे में 2021 में ओलंपिक के स्थगित होने के बाद वुड्स की ओलंपिक स्वर्ण की उम्मीद को बल जरूर मिला होगा। आयोजनकर्ता भी चाहेंगे कि वह ओलंपिक में खेलें, क्योंकि चोट के कारण वह रियो ओलंपिक में नहीं खेल सके थे।

लिन डेन की उम्र हो जाएगी 37

विवादित चाइनीज बैडमिंटन खिलाड़ी लिन डेन 2021 ओलंपिक तक 37 वर्ष के हो जाएंगे। लिन के नाम पहले ही 2008 बीजिंग और 2012 लंदन ओलंपिक के स्वर्ण पदक हैं। पांच विश्व खिताब जीतने वाले लिन के लिए अभी काम अधूरा कहा जा सकता है, क्योंकि 2016 रियो ओलंपिक में उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा था। सेमीफाइनल में उन्हें ली चोंग वेई ने बाहर कर दिया था। चोंग को ही हराकर उन्होंने 2008 और 2012 ओलंपिक फाइनल में जीत दर्ज की थी।

एलिसन फेलिक्स

एलिसन फेलिक्स के नाम महिला ट्रैक एंड फील्ड में रिकॉर्ड छह ओलंपिक स्वर्ण पदक हैं। फेलिक्स टोक्यो ओलंपिक में स्वर्णिम विदाई के लिए पिछले दो वर्ष से तैयारी कर रही हैं। इस वर्ष के अंत तक फेलिक्स 35 वर्ष की हो जाएंगी। इसी के साथ वह ओलंपिक में भाग लेकर लगातार पांच ओलंपिक पदक जीतने का भी सपना पूरा करना चाहेंगी। अमेरिका की स्टार धावक दुनिया की सबसे ज्यादा उम्र में पदक जीतने वाली महिला धावक नहीं बन सकती हैं, क्योंकि यह रिकॉर्ड सिडनी ओलंपिक में जमैका की मरलेन ओटे ने चार गुणा 400 मीटर रिले में 40 वर्ष की उम्र में कांस्य पदक जीता था।

जस्टिन गैटलिन

अमेरिका के जस्टिन गैटलिन ने लगातार चार बार ओलंपिक में भाग लेकर 2020 में 38 वर्ष की उम्र में संन्यास लेने का मन बनाया था। हालांकि अमेरिका के विवादित खिलाड़ी अब टोक्यो गेम्स टल जाने के बाद अगले वर्ष संन्यास लेने की रणनीति बना रहे हैं। गैटलिन ने कहा कि मुझे लगता है कि बहुत से लोग सोचते हैं कि वह समय मेरे खिलाफ या बुजुर्ग खिलाडि़यों के खिलाफ होगा और यह सच से कोसो दूर है। अपने करियर में गैटलिन दो बार ड्रग्स लेने के चक्कर में निलंबित हो चुके हैं। गैटलिन 2004 ओलंपिक के चैंपियन हैं। उन्होंने क्रिस्टियन कोलमैन और नोआह लाइल्स के साथ मिलकर अमेरिका की 100 मीटर और 200 मीटर की टीम को मजबूती दिलाई।

लिएंडर पेस हो जाएंगे 47 के 

भारत के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस की भी इस साल संन्यास संन्यास लेने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। पेस जून में 47 वर्ष के हो जाएंगे। उन्होंने पिछले वर्ष के अंत में ही कहा था कि 2020 उनके करियर का विदाई वर्ष होगा। 1992 बार्सिलोना ओलंपिक में खेलने के बाद रियो ओलंपिक में उनका सातवीं बार प्रतिभाग था। पेस ने कहा कि इस फैसले पर मैं और मेरी टीम बहुत सोच रही है। मेरे पिता मुझे लंबा खेलने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। वह मुझे अच्छी तरह से जानते हैं। वह जानते हैं कि मैं एक दिन संन्यास लूंगा। 1996 अटलांटा ओलंपिक में पेस ने पुरुष सिंगल्स में कांस्य पदक जीता है। पेस ने अपने पेशेवर करियर की शुरुआत 1991 में की थी और उन्होंने अब तक 18 डबल्स और मिक्स्ड डबल्स के ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की तय उम्र सीमा बढ़ाने की मांग

ऑस्ट्रेलिया फुटबॉल फेडरेशन ने फीफा और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से मांग की है कि वह टोक्यो गेम्स में पुरुष टूर्नामेंट में तय उम्र सीमा बढ़ाए। ऑस्ट्रेलियन ओलंपिक कमेटी प्रमुख मैट कैरोल और एफएफए प्रमुख जेम्स जॉनसन फीफा और एशियन फुटबॉल कंफेडरेशन के साथ मिलकर बातचीत की रणनीति बना रहा है, जिसमें टोक्यो टूर्नामेंटके लिए तय सीमा 23 से बढ़ाकर 24 करने की बात है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.