Move to Jagran APP

अब ओलंपिक की तैयारी के लिए अधिक समय मिलेगा : केटी इरफान

एथलीट केटी इरफान को कोरोना वायरस के कारण टोक्यो ओलंपिक के टलने की कोई शिकायत नहीं है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 05:06 PM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 05:06 PM (IST)
अब ओलंपिक की तैयारी के लिए अधिक समय मिलेगा : केटी इरफान
अब ओलंपिक की तैयारी के लिए अधिक समय मिलेगा : केटी इरफान

पैदल चाल एथलीट केटी इरफान को कोरोना वायरस के कारण टोक्यो ओलंपिक के टलने की कोई शिकायत नहीं है। इरफान का मानना है कि इससे उन्हें गेम्स की तैयारी करने का अधिक समय मिल गया है। केरल के केटी इरफान ने निखिल शर्मा संग विस्तार से बातचीत की। पेश हैं प्रमुख अंश :

loksabha election banner

- ओलंपिक को कोरोना वायरस के कारण स्थगित करना पड़ गया है। आपके लिए कैसा है यह फैसला?

- ओलंपिक स्थगित होना अच्छा है और मैं अब और अधिक अभ्यास कर सकता हूं। हम पदक जीतने के करीब पहुंच सकते है। पैदल चाल एक तकनीक से जुड़ा है इसलिए मुझे इस पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का समय मिलेगा। इससे हमें अगले साल बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।

- ओलंपिक में आपका क्या लक्ष्य है?

- मेरा मुख्य उद्देश्य ओलंपिक में पदक जीतना है। रियो ओलंपिक के समय मैं चोटिल हो गया था। लंदन में भी मेरे पास पदक जीतने का मौका था। मैंने 2012 लंदन ओलंपिक में एक घंटा, 20 मिनट 21 सेकंड के राष्ट्रीय रिकॉर्ड समय के साथ 10वां स्थान हासिल किया था। मैं 2016 में क्वालीफाई करने से चूक गया था, लेकिन इस बार मुझे उम्मीद है कि मैं पदक जीतने में कामयाब हो जाऊंगा।

- किस तरह से अपनी तैयारियों को आगे बढ़ा रहे हैं?

- अगर मैं ज्यादा मेहनत करता हूं तो पदक मिलने की संभावना है। मैंने मानसिक रूप से खुद को तैयार किया है और पदक जीतने का लक्ष्य बनाया है।

- अभी आप कैसे अभ्यास जारी रख रहे हैं?

- मैं बेंगलुरु के भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) केंद्र के अपने छात्रावास में हूं। इस केंद्र के परिसर के बाहर अभ्यास करने के लिए अच्छी जगह है। लॉकडाउन के कारण हम परिसर से बाहर नहीं जा सकते हैं।

हमें निर्देश दिया गया है कि समूह में अभ्यान ना करें, अकेले अभ्यास करें। मैं घर के अंदर रस्सी कूद से अभ्यास करने के अलावा कभी कभी परिसर के अंदर ही पैदल चाल का अभ्यास करता हूं।

- इस सफर में आपको कितनी मेहनत लगी और किसी मदद मिली?

- मैं खुश हूं कि अडानी ग्रुप हमारी मदद कर रहा हैं। उन्होंने हमें अच्छे संसाधन और उपकरण उपलब्ध कराएं हैं। मैं पहले क्रिकेट खेलता था, लेकिन मेरे अंदर बाद में एथलेटिक्स को लेकर जुनून जागा, तब से ही मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.