Move to Jagran APP

मेदवेदेव और ज्वेरेव की अनुपस्थिति में नोवाक जोकोविक विंबलडन में शीर्ष वरीय खिलाड़ी

नोवाक जोकोविक अगले सप्ताह शुरू होने वाले वर्ष के तीसरे ग्रैंडस्लैम विंबलडन में शीर्ष रैंकिंग के रूस के डेनिल मेदवेदेव और रैंकिंग में दूसरे स्थान मौजूद जर्मनी के एलेक्सजेंडर ज्वेरेव की अनुपस्थिति में शीर्ष वरीय पुरुष खिलाड़ी होंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 21 Jun 2022 07:20 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2022 07:20 PM (IST)
मेदवेदेव और ज्वेरेव की अनुपस्थिति में नोवाक जोकोविक विंबलडन में शीर्ष वरीय खिलाड़ी
पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविक (एपी फोटो)

लंदन, रायटर। पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविक अगले सप्ताह शुरू होने वाले वर्ष के तीसरे ग्रैंडस्लैम विंबलडन में शीर्ष रैंकिंग के रूस के डेनिल मेदवेदेव और रैंकिंग में दूसरे स्थान मौजूद जर्मनी के एलेक्सजेंडर ज्वेरेव की अनुपस्थिति में शीर्ष वरीय पुरुष खिलाड़ी होंगे।

loksabha election banner

आल इंग्लैंड क्लब ने रूस के यूक्रेन पर हमला करने को लेकर रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों पर विंबलडन में खेलने से प्रतिबंध लगाया हुआ है, जिस कारण मेदवेदेव इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाएंगे, जबकि ज्वेरेव ने चोटिल होने के कारण विबंलडन से हटने का फैसला किया था। मालूम हो कि जोकोविक को पीछे छोड़कर हाल ही में मेदवेदेव विश्व के नंबर एक खिलाड़ी बने थे।

मेदवेदेव और ज्वेरेव की अनुपस्थिति का मतलब है कि स्पेन के राफेल नडाल को दूसरी वरीयता मिली है। नडाल ने इस साल आस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया था और उनके पास विंबलडन में साल का तीसरा और कुल 23वां ग्रैंडस्लैम जीतने का मौका रहेगा। पहले और दूसरे वरीय होने का मतलब यह भी है कि जोकोविक और नडाल का सामना खिताबी मुकाबले से पहले नहीं हो पाएगा।

कोरडा विंबलडन से हटे : अमेरिका के टेनिस खिलाड़ी सेबास्टियन कोरडा ने चोट के कारण 27 जून से शुरू हो रहे विंबलडन ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है।

रामनाथन और भांबरी क्वालीफाइंग के पहले दौर से बाहर

लंदन, प्रेट्र। भारत के रामकुमार रामनाथन और युकी भांबरी विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप के क्वालीफाइंग में पुरुष सिंगल्स के पहले दौर में हारकर बाहर हो गए। इस तरह से भारतीय खिलाडि़यों का ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सिंगल्स के क्वालीफाइंग चरण में निराशाजनक प्रदर्शन जारी रहा।

भांबरी को स्पेन के बर्नाबे जापाटा मिरालेस से 5-7, 1-6 से, जबकि रामकुमार को चेक गणराज्य के विट कोप्रिव से 5-7, 4-6 से हार का सामना करना पड़ा। भांबरी ने पहले सेट के शुरू में ब्रेक प्वाइंट लेकर अच्छी शुरुआत की और एक समय वह 5-3 से आगे चल रहे थे। इतनी अच्छी स्थिति में होने के बावजूद भांबरी ने दो सेट प्वाइंट गंवाए और मिरालेस को वापसी का मौका दिया। मिरालेस ने दूसरे सेट में भी अपना यह प्रदर्शन जारी रखा।

भारत के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रामनाथन 19वीं वरीयता प्राप्त कोप्रिव से सीधे सेटों में हार गए। पहला सेट गंवाने के बाद दूसरे सेट में वह 3-1 से आगे थे लेकिन इसके बाद वापसी करने में नाकाम रहे। भांबरी और रामनाथन दोनों के बाहर होने के बाद अब भारत से केवल सानिया मिर्जा ही विंबलडन में खेलते हुए दिखेंगी। उन्होंने महिला डबल्स में चेक गणराज्य की लूसी हेराडेका के साथ जोड़ी बनाई है। रोहन बोपन्ना ने इस प्रतियोगिता में नहीं खेलने का फैसला किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.