Move to Jagran APP

खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स 2020: डोपिंग के प्रति NADA की कार्रवाई, लिए 346 सैंपल

खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स 2020 में डोपिंग को लेकर NADA ने सख्‍ती बरतते हुए कुल 346 सैंपल एकत्रित किए हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 09:46 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 10:30 AM (IST)
खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स 2020: डोपिंग के प्रति NADA की कार्रवाई, लिए 346 सैंपल
खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स 2020: डोपिंग के प्रति NADA की कार्रवाई, लिए 346 सैंपल

नई दिल्‍ली, एएनआइ। गुवाहाटी में हाल ही में समाप्‍त हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स 2020 में शामिल हुए कुल 346 एथलीटों के सैंपल को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने एकत्रित किया हैं। यह कार्रवाई स्‍पष्‍ट तौर पर खेलों के वातावरण को सही तरीके से संचालित करने के लक्ष्‍य के साथ की गई है। नाडा ने कहा, ‘हमने अपने लक्ष्‍य से कहीं ज्‍यादा हासिल किया है इसलिए इस बार यह हमारी बड़ी सफलता है।’ एजेंसी ने आगे कहा कि डोपिंग कतई बर्दाश्‍त नहीं की जा सकती है और हमारी इस कार्रवाई से यह पता चलता है कि डोपिंग  (Doping) के लिए हमारी ‘नो टॉलरेंस’  (No Tolerance) की नीति है।  

loksabha election banner

खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स 2020 (Khelo India Youth Games 2020)  के परिणाम के अनुसार, 256 मेडल के साथ महाराष्‍ट्र प्रथम स्‍थान पर रहा। दूसरे स्‍थान पर रहे हरियाणा ने कुल 200 पदक (68 स्वर्ण, 60 रजत और 72 कांस्य पदक) जीते। तीसरे स्‍थान पर दिल्ली को कुल 122 पदक (39 स्वर्ण, 36 रजत और 47 कांस्य) मिले। समापन समारोह में चीन के वुशु मार्शल आर्ट्स कलाकारों ने शानदार प्रस्तुति दी। इन खेलों में 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 6800 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। इसमें में 20 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। 

एजेंसी ने कहा, ‘हम डोपिंग की प्रैक्‍टिस को पूरी तरह खत्‍म करने के लिए वृहत पैमाने पर काम कर रहे हैं। इसके तहत एथलेटिक्‍स, जिम्‍नास्‍टिक्‍स, वॉलीबॉल, जूडो, टेबल टेनिस, साइकलिंग, तीरंदाजी, लॉन बॉल, टेनिस, शूटिंग, कबड्डी, एक्‍वेटिक्‍स, वेट लिफ्टिंग, बॉक्‍सिंग, बास्‍केटबॉल, खो-खो, फुटबॉल, हॉकी, कुश्‍ती और बैडमिंटन समेत कई अन्‍य खेलों को लिया है।’

केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू और असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने 10 जनवरी, शुक्रवार को ‘खेलो इंडिया’ (Khelo India) का शुभारंभ किया था। इसका आगाज जिस तरह रंगारंग कार्यक्रमों के साथ हुआ वैसा ही समापन भी किया गया।

यह भी पढ़ें: Khelo India Youth Games 2020 में महाराष्ट्र ने कायम रखी अपनी बादशाहत, जीते 256 पदक

सड़क पर भटकती रहीं पदक विजेता बेटियां, खेलो इंडिया यूथ गेम्स के आयोजकों की लापरवाही


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.