Move to Jagran APP

जापान ओलंपिक समिति के उप प्रमुख कोजो ताशिमा को कोरोना, खतरे में पड़ा खेल

जेओसी के उप प्रमुख कोजो ताशिमा ने कहा कि उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण हो गया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 08:50 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 08:50 PM (IST)
जापान ओलंपिक समिति के उप प्रमुख कोजो ताशिमा को कोरोना, खतरे में पड़ा खेल
जापान ओलंपिक समिति के उप प्रमुख कोजो ताशिमा को कोरोना, खतरे में पड़ा खेल

टोक्यो, एएफपी। जापान ओलंपिक समिति (जेओसी) के उप प्रमुख कोजो ताशिमा ने कहा कि उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण हो गया है जिससे एक बार फिर सवाल उठने लगे हैं कि क्या जापान ओलंपिक की सुरक्षित मेजबानी कर सकेगा?

loksabha election banner

ताशिमा ने कहा, 'मेरी जांच का नतीजा पॉजिटिव आया है। मुझे हल्का बुखार था। निमोनिया के लक्षण थे, लेकिन अब मैं ठीक हूं। मैं डॉक्टरों की सलाह पर अमल करूंगा।' जापानी अधिकारी बार-बार दोहरा रहे हैं कि जुलाई-अगस्त में होने वाले ओलंपिक निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगे, लेकिन ऐसी अटकलें हैं कि ओलंपिक या तो रद होगा या स्थगित।

ताशिमा ने कहा कि वह 28 फरवरी से व्यावसायिक यात्रा पर थे और पहले बेलफास्ट गए फिर एम्सटर्डम गए। उन्होंने कहा, 'वहां हर कोई गले मिल रहा था, हाथ मिला रहा था और गाल पर चुंबन दे रहा था।' इसके बाद वह अमेरिका गए और आठ मार्च को स्वदेश लौटे। 62 वर्षीय ताशिमा 2016 में जापान फुटबॉल संघ (जेएफए) के अध्यक्ष चुने गए थे और पिछले साल अप्रैल में वह एशियाई फुटबॉल परिसंघ द्वारा दोबारा से फीफा के सदस्य नियुक्त किए गए थे। वह दो मार्च को यूएफा की बैठक में 2023 महिला विश्व कप के लिए जापान की तरफ से प्रस्तुति देने के लिए एम्सटर्डम गए थे। इसके बाद तीन मार्च को भी वह इसी बैठक में शामिल हुए।

जेएफए के कार्यालय भी गए ताशिमा : कोरोना के मद्देनजर जेएफए का स्टाफ घर से ही काम कर रहा है, लेकिन ताशिमा ने कहा कि वह पिछले सप्ताह कई बार संघ के कार्यालय में भी गए और कई बैठकों में भी हिस्सा लिया। उन्हें ठंड लगने लगी और रविवार को हल्का बुखार होने लगा। वह सोमवार को एक स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र गए और उन्हें अपने यात्रा इतिहास के बारे में बताया। ताशिमा ने कहा, 'मैंने स्विस और सर्बियाई फुटबॉल प्रमुखों को देखा जिनका वायरस का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। मुझे नहीं पता कि यह संक्रमण मेरे अंदर कैसे आया। अब मैं भी इस बीमारी का सामना कर रहा हूं क्योंकि जापान और दुनिया भर में बहुत से लोग इसका सामना कर रहे हैं।'

तय समय पर ओलंपिक चाहते हैं आइओसी-शिंजो : अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) ने मंगलवार को टोक्यो खेलों पर कोरोना के प्रभाव का आकलन करने के लिए संघ और राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों के साथ एक बैठक की। इस दौरान आइओसी ने कहा कि वह ओलंपिक को तय कार्यक्रम के अनुसार ही कराएंगे। उद्घाटन समारोह में 19 सप्ताह बचे हैं। हम सभी हितधारकों के साथ भी काम कर रहे हैं।

वहीं, जापान के प्रधानमंत्री एबी शिंजो ने कहा कि गेम्स की तैयारी योजनाओं के अनुसार चल रही है और इसे रद करना सोच से बाहर है। सात नेताओं के समूह (जी7) ने एक पूर्ण ओलंपिक का समर्थन करने के लिए अपनी सहमति व्यक्त की है, लेकिन इस बारे में सवाल उठे कि क्या किसी भी नेता ने इसे स्थगित करने की बात कही। शिंजो ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जी7 के नेताओं से कोरोना को लेकर बातचीत की। उधर, एक जापानी अखबार के सर्वे के अनुसार, जापान के 63 प्रतिशत जापानी लोगों ने कहा कि इन गेम्स को स्थगित कर देना चाहिए जबकि 23 प्रतिशत का मानना है कि यह खेल तय कार्यक्रम के अनुसार ही होने चाहिए।

टॉर्च रिले में सड़क किनारे मौजूद रहेंगे दर्शक

टोक्यो 2020 आयोजकों ने मंगलवार को कहा कि ओलंपिक टॉर्च रिले कार्यक्रम को दर्शकों को अभी भी सड़क के किनारे से देखने की अनुमति दी जाएगी। फुकुशिमा में यह कार्यक्रम 26 से 28 मार्च तक होगा। मुख्य कार्यकारी तोशीरो मुत्तो ने संवाददाताओं से कहा कि फुकुशिमा में कोरोना के संक्रमणों को रोकने के लिए टॉर्च रिले दर्शकों के बिना होगी, लेकिन कोई ऐसा दर्शक जो अस्वस्थ महसूस कर हरा होगा, उसे सड़क के किनारे से भी देखने के लिए नहीं कहा जाएगा। हम भीड़ को बढ़ाना नहीं चाहते हैं। अत्यधिक भीड़ की स्थिति में कार्यक्रम को बदला जा सकता है। अभी केवल अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 100 मेहमान और टोक्यो2020 की आयोजन समिति और कुछ अधिकारियों के रिले में आने की अनुमति दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.