Move to Jagran APP

जापान के वायरस एक्सपर्ट का दावा, अगले साल भी संभव नहीं हैं टोक्यो ओलंपिक गेम्स

जापान के वायरस एक्सपर्ट ने दावा किया है कि कोरोना वायरस की वजह से अगले साल भी टोक्यो ओलंपिक गेम्स का आयोजन संभव नहीं है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 09:23 AM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 09:23 AM (IST)
जापान के वायरस एक्सपर्ट का दावा, अगले साल भी संभव नहीं हैं टोक्यो ओलंपिक गेम्स
जापान के वायरस एक्सपर्ट का दावा, अगले साल भी संभव नहीं हैं टोक्यो ओलंपिक गेम्स

टोक्यो, एएफपी। कोरोना वायरस के खिलाफ देश की प्रतिक्रिया की आलोचना करने वाले एक जापानी विशेषज्ञ ने सोमवार को चेतावनी दी कि उन्हें लगता है कि स्थगित ओलंपिक 2021 में भी आयोजित नहीं किए जा सकते। कोबे विश्वविद्यालय में संक्रामक रोगों के प्रोफेसर केंटारो इवाता (Kentaro Iwata) ने कहा, " ईमानदार से कहूं तो मुझे नहीं लगता कि ओलंपिक गेम्स के अगले साल होने की संभावना है।"

loksabha election banner

जापान और इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने सहमति के साथ टोक्यो ओलंपिक 2020 गेम्स को एक साल के लिए स्थगित किया हुआ है। एथलीट और खेल संघों के दबाव की वजह से ओलंपिक को कोरोना वायरस की वजह से एक साल के लिए पोस्टपोन किया गया था, लेकिन अब सामने आ रहा है कि अगले साल भी ओलंपिक खेलों का आयोजन होना संभव नहीं लगता, क्योंकि कोरोना वायरस की अभी वैक्सीन भी नहीं बनी है।

हाल के दिनों में जिस तरह से कोरोना वायरस महामारी दुनिया भर में फैल रही है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या एक साल के लिए गेम्स का स्थगित होना पर्याप्त है? इवाता ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "ओलंपिक की मेजबानी के लिए दो परिस्थितियों की जरूरत है, एक: जापान में COVID-19 को नियंत्रित करना और दूसरा हर जगह COVID-19 को नियंत्रित करना, क्योंकि आपको एथलीटों और दर्शकों को इसके लिए आमंत्रित करना है।"

उन्होंने आगे कहा है, "जापान अगली गर्मियों तक इस बीमारी को नियंत्रित करने में सक्षम हो सकता है, काश हम ऐसा कर सकते, लेकिन मुझे नहीं लगता कि पृथ्वी पर किसी भी जगह ऐसा संभव होगा। इसलिए इस संबंध में मैं अगली गर्मियों में ओलंपिक खेलों को आयोजित करने के बारे में बहुत निराशावादी हूं।" इवाता ने कहा है कि ओलंपिक हो सकता है, लेकिन बिना दर्शकों और कम प्रतिभागियों के साथ।

उधर, टोक्यो 2020 गेम्स की प्रवक्ता Masa Takaya ने पत्रकारों को पिछले सप्ताह बताया था कि अगले साल आयोजित होने वाले इन गेम्स के लिए कोई प्लान बी नहीं है। वहीं, एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रोफेसर देवी श्रीधर ने कहा था कि कोरोना वायरस की वैक्सीन मिलने से पहले ओलंपिक कराना अवास्तविक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.