EXCLUSIVE: फाइट जीतने के लिए खुद को पूरी तरह स्वस्थ महसूस करना बहुत जरुरी : विसेंटे लुके

लुके ने कहा कि वजन संतुलित रखना हमेशा से ही चुनौती रही है लेकिन मेरे लिए एक अच्छी टीम काम कर रही है। पोषणविद् और डाक्टर मेरे लिए चीजों को जितना सुरक्षित और हो सके कर रहे हैं। फाइट जीतने के लिए खुद को स्वस्थ महसूस करना बहुत जरुरी है।

Sanjay SavernPublish: Fri, 15 Apr 2022 05:53 PM (IST)Updated: Fri, 15 Apr 2022 05:53 PM (IST)
EXCLUSIVE: फाइट जीतने के लिए खुद को पूरी तरह स्वस्थ महसूस करना बहुत जरुरी : विसेंटे लुके

अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप (यूएफसी) देश-दुनिया में दिन-ब-दिन लोकप्रिय होती जा रही है। इसके वेल्टरवेट फाइट डिवीजन में विसेंटे लुके बड़ा नाम हैं। अमेरिकी मूल के ब्राजिलियाई पेशेवर फाइटर लुके से हमारे खेल प्रतिनिधि विशाल श्रेष्ठ ने खास बातचीत की। पेश हैं उसके मुख्य अंश :

प्रश्न : सबकी निगाहें 17 अप्रैल पर टिकी हैं, जब आपका मुकाबला यूएफसी फाइट नाइट के मेन इवेंट में छठी वरीयता प्राप्त बिलाल मुहम्मद से होगा। उस मैच को लेकर आपके दिमाग में क्या चल रहा है?

उत्तर : यह एक बड़ी फाइट होने वाली है। मेरा पहला मेन इवेंट और मेरी पहली पांचवें राउंड की फाइट इसलिए मैंने इसके लिए काफी अच्छी तैयारी की है।

प्रश्न : आपने पिछली भिड़ंत में बिलाल मुहम्मद को हराया था। रैंकिंग के मामले में भी आप उनसे ऊपर (पांचवीं वरीयता) हैं। आपको नहीं लगता कि आपको इसका मनोवैज्ञानिक लाभ मिलेगा?

उत्तर : मनोवैज्ञानिक तौर पर इसका थोड़ा लाभ जरूर मिलेगा लेकिन मैं इसे नई फाइट के तौर पर देख रहा हूं। बिलाल ने खुद में काफी सुधार किया है। मैं जब उससे लड़ा था, उसके मुकाबले वह अभी काफी बेहतर फाइटर है इसलिए मैं उसे कम आंककर नहीं देख सकता। मैं खुद को उसके बेस्ट वर्जन से लडऩे के लिए तैयार कर रहा हूं।

प्रश्न : यह आपके लिए सिर्फ जीत की लय बरकरार रखने की नहीं, बल्कि रैंकिंग बढ़ाने की भी लड़ाई है?

उत्तर : मेरी सबसे बड़ी रणनीति हमेशा खुद को उभारने और विकसित करने की रही है। फाइट जीतने पर भी मैं अपने कोचों के साथ उसका विश्लेषण करता हूं कि गेम के दौरान मैंने कोई गलती तो नहीं की या किन चीजों को मैं और बेहतर कर सकता था।

प्रश्न : वेल्टरवेट फाइट में शारीरिक वजन को संतुलित रखना भी बेहद जरुरी है। आप इसे कैसे मैनेज करते हैं?

उत्तर : वजन संतुलित रखना हमेशा से ही चुनौती रही है लेकिन मेरे लिए एक अच्छी टीम काम कर रही है। पोषणविद् और डाक्टर मेरे लिए चीजों को जितना सुरक्षित और हो सके, कर रहे हैं। फाइट जीतने के लिए खुद को पूरी तरह स्वस्थ महसूस करना बहुत जरुरी है। उम्र बढ़ने के साथ मेरा वजन बढ़ा है इसलिए अभी मुझे शुरुआत के दिनों की तुलना में बहुत ज्यादा वजन कम करना पड़ रहा है। चूंकि मेरे पास एक अच्छी टीम है इसलिए ज्यादा मुश्किल नहीं हो रही।

प्रश्न : वेल्टरवेट फाइट भारत में भी लोकप्रिय होती जा रही है। हाल में वल्र्ड बाक्सिंग काउंसिल ने हैदराबाद में पहली इंडियन वेल्टरवेट चैंपियनशिप का आयोजन किया। आप इसे किस तरह से देखते हैं?

उत्तर : यह बहुत अच्छी बात है। मैंने जब से अपना करियर शुरू किया, तब से इसी डिवीजन में हूं। हर साल इसकी तरफ ध्यान बढ़ता जा रहा है। मुझे लगता है कि जितनी ज्यादा प्रतियोगिताएं होंगी, हम उतना ही बेहतर हो सकेंगे और प्रशंसकों को भी दिखा सकेंगे कि यह कितना रोमांचक है।

प्रश्न : आप सात वर्षों से यूएफसी से जुड़े हैं। आपके लिए अब तक की सबसे कठिन फाइट कौन सी रही है?

उत्तर : मैंने सात साल में बहुत सी फाइट लड़ी है। इनमें से दो बेहद कठिन रही हैं। एक स्टीफन थामसन के खिलाफ थी, जो मेरी पिछली हार भी है। वह वास्तव में बहुत कठिन लड़ाई थी लेकिन मैंने उस फाइट से बहुत कुछ सीखा और खुद में काफी सुधार किया। दूसरी फाइट ब्रायन बार्बेरेना के खिलाफ थी। उसमें तीन राउंड में बहुत कठिन फाइट हुई थी। अंतिम छह सेकेंड में मैं उसे हराने में कामयाब हुआ था। वह मेरी पसंदीदा और निश्चित रूप से अब तक की सबसे कठिन फाइट है।

प्रश्न : आपके दूसरे शौक क्या हैं?

उत्तर : मैं बचपन से ही मोटरस्पोर्ट्स का बड़ा फैन हूं। मैंने फार्मूला वन, स्टाक कार्स और सभी तरह की रेसिंग देखी है। मैंने थोड़ी ड्रिफ्टिंग भी की है।

यूएफसी फाइट नाइट : विसेंटे लुके बनाम बिलाल मुहम्मद

सोनी टेन 2 (अंग्रेजी), सोनी टेन 3 (हिंदी) और सोनी टेन 4 (तमिल और तेलुगु) पर 17 अप्रैल, 2022 को प्रात: 6.00 बजे (भारतीय समयानुसार) से सीधा प्रसारण।

Edited By Sanjay Savern

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept