Move to Jagran APP

IOC पर बढ़ा टोक्यो ओलंपिक स्थगित करने का दबाव, मुश्किलें बढ़ने के बाद लिया ये फैसला

Coronavirus की वजह से टोक्यो ओलंपिक पर भी खतरा मंडरा रहा है और IOC भी खेलों को स्थगित करने के दबाव में है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 09:28 AM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 09:28 AM (IST)
IOC पर बढ़ा टोक्यो ओलंपिक स्थगित करने का दबाव, मुश्किलें बढ़ने के बाद लिया ये फैसला
IOC पर बढ़ा टोक्यो ओलंपिक स्थगित करने का दबाव, मुश्किलें बढ़ने के बाद लिया ये फैसला

पेरिस, एएफपी। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ (IOC) आयोजनकर्ताओं पर टोक्यो गेम्स 2020 को स्थगित करने का अब दबाव बढ़ने लगा है। अब अमेरिका ट्रैक एंड फील्ड फेडरेशन ने भी कोरोना वायरस की वजह से ओलंपिक को स्थगित करने की मांग कर दी है।

loksabha election banner

फेडरेशन के अध्यक्ष हेड मैक्स ने अमेरिका ओलंपिक और पैरालंपिक कमेटी (यूएसओपीसी) को पत्र लिखकर ओलंपिक को स्थगित करने की मांग करने को कहा है। वहीं अब अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ ने भी अपने सदस्य देशों से खिलाडि़यों की तैयारियों और कोरोना से हुए नुकसान की जानकारियां मांगी हैं।

शुक्रवार को अमेरिकी तैराकी संघ के ओलंपिक को स्थगित करने की वकालत करने के बाद से ही आइओसी पूरी तरह से दबाव में बना हुआ है। आइओसी ने अपने सदस्य देशों से पूछा है कि इमरजेंसी की वजह से किस तरह से आपके एथलीटों की ओलंपिक तैयारियों में रुकावट आ रही है। सवालों में आइओसी ने संभव मजबूर बदलाव या ट्रेनिंग कैंप के लिए स्थान परिवर्तन जैसे जवाब मांगे हैं। ओलंपिक को स्थगित करने के लिए अब आवाज उठने लगी हैं, क्योंकि यूरो 2020 फुटबॉल टूर्नामेंट तक स्थगित कर दिया गया है।

यूएसओपीसी ने कहा था कि 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होने वाले ओलंपिक को स्थगित करने का फैसला जल्दबाजी भरा होगा। वहीं अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ (आइओसी) ने कहा था कि इतनी जल्दी ओलंपिक को स्थगित करने का फैसला नहीं लिया जा सकता है।

मैक्स ने कहा कि इस समय सबसे सही और जिम्मेदारी भरा फैसला यह है कि सभी के स्वास्थ्य और सुरक्षा का ख्याल रखा जाना चाहिए। यह बहुत मुश्किल स्थिति है और हमारे एथलीटों का ओलंपिक की तैयारियां करना नामुमकिन है। इससे पहले शनिवार को अमेरिका के तैराकी संघ ने भी यूएसओपीसी से कहा था कि वह ओलंपिक को स्थगित करने की वकालत करे। तैराकी संघ की सीईओ टिम हिंचे ने कहा था कि हम यूएसओपीसी से कहना चाहते हैं कि वह नेतृत्वकर्ता के तौर पर ओलंपिक को स्थगित करने की वकालत करे। इसके बाद शनिवार को ही फ्रांस के तैराकी संघ ने भी कहा था कि मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए ओलंपिक नहीं आयोजित किया जा सकता है।

इसके बाद स्पेन के एथलेटिक्स संघ ने भी अपनी आवाज उठाई और कहा कि स्पेनिश एथलेटिक्स फेडरेशन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने स्पेन के एथलीटों की जगह कहा कि वह ओलंपिक स्थगित करने की वकालत करेंगे। इस स्थिति में ओलंपिक की तैयारी नहीं की जा सकती है। हम दुनिया भर के एथलीटों से प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार नहीं है। स्पेन में 1320 लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं शनिवार को विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन को ने भी कहा था कि मुझे नहीं लगता कि ओलंपिक गेम्स होने चाहिए। एथलीटों की सुरक्षा को खतरे में नहीं डाला जा सकता है। वहीं नोर्वे ओलंपिक कमेटी ने भी आइओसी को लिखे पत्र में कहा कि नोर्वे सरकार ने सभी तरह की खेल गतिविधियों को बंद कर दिया है। ऐसे में खेलों को आगे बढ़ाने के लिए नोर्वे मुश्किल स्थिति से गुजर रहा है। गे्रट ब्रिटेन के नए चेयरमैन ने भी ओलंपिक को स्थगित करने की मांग की थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.