Move to Jagran APP

फिटनेस और बाडी-बिल्डिंग की दुनिया में भारत का उभरता हुआ सितारा हैं अनमोल, मेहनत से मिली सफलता

उनकी यात्रा की शुरुआत आसान नहीं थी लेकिन अनुभव निश्चित रूप से सीखने की अवस्था थी। अनमोल कहते हैं मैंने मट्ठा प्रोटीन और मल्टी-विटामिन जैसे खाद्य पूरक पर बहुत पैसे खर्च किए हैं। प्रशिक्षक 3-4 महीने के व्यक्तिगत प्रशिक्षण के लिए 25000 रुपये चार्ज कर रहे थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 05:39 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 05:39 PM (IST)
फिटनेस और बाडी-बिल्डिंग की दुनिया में भारत का उभरता हुआ सितारा हैं अनमोल, मेहनत से मिली सफलता
अनमोल देश के उभरते हुए बाडी-बिल्डर हैं (फोटो- दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। क्रिकेट के शौकीन अनमोल बचपन में अपना ज्यादातर समय खेल के मैदानों में बिताते थे, अपना पसंदीदा खेल खेलते थे। पटना में पले-बढ़े, जिम आसानी से उपलब्ध नहीं थे क्योंकि शीर्ष सुविधाओं वाले जिम बहुत महंगे थे। ग्यारहवीं कक्षा तक, अनमोल को यकीन था कि उसे अपना असली सपना मिल गया है। उन्होंने अपना ध्यान और जुनून फिटनेस और बाडी-बिल्डिंग की तरफ दिया। आज पीछे मुड़कर देखें, तो उन्होंने निश्चित रूप से देश के खिलाड़ियों और सामान्य लोगों के लिए फिटनेस की दिशा में बेजोड़ काम किया है। 

loksabha election banner

उनकी यात्रा की शुरुआत आसान नहीं थी लेकिन अनुभव निश्चित रूप से सीखने की अवस्था थी। अनमोल कहते हैं, "मैंने मट्ठा प्रोटीन और मल्टी-विटामिन जैसे खाद्य पूरक पर बहुत पैसे खर्च किए हैं। प्रशिक्षक 3-4 महीने के व्यक्तिगत प्रशिक्षण के लिए 25,000 रुपये चार्ज कर रहे थे और 17 वर्षीय छात्र के रूप में यह निश्चित रूप से किफायती नहीं था।" कठिन समय। लेकिन वह मुश्किलों से कभी नहीं घबराए। दृढ़ता और सही मार्गदर्शन ने उनकी बढ़ती प्रसिद्धि और उन लोगों के जीवन पर प्रभाव में एक बड़ी भूमिका निभाई जो फिट होना चाहते थे लेकिन सही आहार या प्रेरणा या दोनों नहीं ढूंढ पाए!

सही जगह पर होना मायने रखता है। सफलता तब मिली जब अनमोल अपने मामा के पास रहने के लिए पटना से गुड़गांव शिफ्ट हो गए। अनमोल के अपने शब्दों में, "निश्चित रूप से यह मेरे करियर का टर्निंग पाइंट था।" अपने चाचा के सहयोग से, अनमोल ने अपने जुनून और सपनों का पीछा करना जारी रखा। उन्होंने खेल विज्ञान में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और खुद को उस क्षेत्र में एक शीर्ष स्तरीय कंपनी के साथ वास्तव में अच्छी नौकरी के लिए उतारा जिसे वह हमेशा प्यार करते थे। वह स्वीकार करते हैं कि यह हमेशा एक अतिरिक्त लाभ होता है कि ऐसे लोग हों जो उस पर विश्वास करते हैं और उसका समर्थन करते हैं।

इसके बाद अनमोल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह जुनून के साथ अपने सपने और महत्वाकांक्षा का पालन करना जारी रखा और 2021 में अपनी खुद की फिटनेस फर्म 'एस्थेटिक्स बाय अनमोल' लान्च किया। वह विभिन्न आयु वर्ग के लोगों के लिए अनुकूलित प्रशिक्षण योजनाएं प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं - युवा फिटनेस उत्साही से लेकर खिलाड़ियों ऐसे लोग जो स्वास्थ्य और जीवन शैली के मुद्दों से गुजर रहे हैं, उन्हें सही दिशा में मार्गदर्शन कर रहे हैं - कुछ ऐसा जो उनके बड़े होने के दौरान गायब था।

"थोड़ा सेल्फ स्टडी और रिसर्च करें। यह उतना मुश्किल या महंगा नहीं है जितना बाहर से दिखता है। सही कोच में निवेश करें - जो न केवल फिटनेस उद्योग में आपके करियर को आकार देने में बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य को भी आकार देगा। नए फिटनेस उत्साही और बेहतर स्वास्थ्य और समग्र जीवन शैली की तलाश करने वाले व्यक्तियों के लिए अनमोल की सलाह है।

उनकी प्रशंसा पर आराम करना उनकी शैली नहीं है। अनमोल अब इसे नेक्स्ट लेवल पर ले जाने की प्लानिंग कर रहे हैं। भारत, वह देश जिसने दुनिया को योग का उपहार दिया है, लगता है कि अपनी जड़ों को भूल गया है और अनमोल का लक्ष्य हमारी प्राचीन आध्यात्मिक महिमा का पता लगाना है। स्वस्थ शरीर के अलावा, फिटनेस के अन्य महत्वपूर्ण पहलू हैं जो मन और आत्मा को शामिल करते हैं। अनमोल ने फिटनेस के व्यापक स्पेक्ट्रम की खेती करने और अपने ग्राहकों को एक विस्तृत योजना प्रदान करने की योजना बनाई है जिसमें मानसिक स्वास्थ्य और आध्यात्मिकता के साथ शारीरिक फिटनेस शामिल है। जैसे-जैसे लोगों की सभी श्रेणियों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता तेजी से बढ़ रही है, अनमोल के लिए भविष्य की संभावनाएं बेहद उज्ज्वल दिख रही हैं। हम निश्चित रूप से उनके भविष्य के प्रयासों पर गहरी नजर रखेंगे और उनकी व्यापक सफलता की कामना करते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.