Move to Jagran APP

भारतीय ओलंपिक संघ ने जताई उम्मीद कहा- तय समय पर होंगे ओलंपिक गेम्स

भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) के इस बयान का समर्थन किया कि टोक्यो ओलंपिक बिना किसी परेशानी के समय पर शुरू होंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 07:16 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 07:16 PM (IST)
भारतीय ओलंपिक संघ ने जताई उम्मीद कहा- तय समय पर होंगे ओलंपिक गेम्स
भारतीय ओलंपिक संघ ने जताई उम्मीद कहा- तय समय पर होंगे ओलंपिक गेम्स

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है लेकिन भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) के इस बयान का समर्थन किया कि टोक्यो ओलंपिक बिना किसी परेशानी के समय पर शुरू होंगे।

loksabha election banner

कोविड-19 के कारण भले ही दुनिया भर की स्वास्थ्य सेवाएं और अर्थव्यवस्था गड़बड़ा गई हैं लेकिन अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) और टोक्यो गेम्स आयोजन समिति 24 जुलाई से ही शुरू करने पर अडिग हैं। आइओए के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में दहशत पैदा कर रखी है लेकिन हमें उम्मीद है कि एक या दो महीने में इस पर काबू पा लिया जाएगा। इस बीमारी के केंद्र में रहे चीन में इस पर नियंत्रण पा लिया गया है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि ओलंपिक बिना किसी बाधा के सही समय पर शुरू होंगे। उन्होंने कहा कि लेकिन आइओसी हमारी सर्वोच्च संस्था है और आइओसी जो भी फैसला करेगी हमें उसका पालन करना होगा। अगर आइओसी कहती है कि ओलंपिक होंगे तो फिर कोई भी परेशानी हो हमें उनमें भाग लेना होगा। आइओसी के रवैये से कई खिलाड़ी नाराज है और उन्होंने विश्व संस्था पर उन्हें जोखिम में डालने का आरोप लगाया।

कुछ अधिकारियों ने भी आशंकाएं व्यक्त की हैं। इनके जवाब में आइओसी ने बुधवार को कहा था कि वर्तमान स्थिति का कोई आसान समाधान नहीं है। आइओए ने स्वीकार किया कि कोरोना वायरस के कारण उनकी तैयारियां बुरी तरह प्रभावित हुई है लेकिन अगर ओलंपिक खेल होते हैं तो अब भी उसे दस या इससे अधिक पदक जीतने की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा कि हां, यह सही है कि हमारी तैयारियां प्रभावित हुई हैं क्योंकि कोरोना वायरस के कारण कई ओलंपिक क्वालीफायर, परीक्षण प्रतियोगिताएं और विदेशों में लगने वाले अभ्यास शिविर स्थगित या रद कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि लेकिन ऐसा भारत के साथ ही नहीं हुआ है। प्रत्येक देश इस तरह की स्थिति का सामना कर रहा है, इसलिए भाग लेने वाले प्रत्येक देश पर इसका बराबर प्रभाव पड़ा है। हमें अब भी टोक्यो खेलों से 10 या इससे अधिक पदकों की उम्मीद है। वहीं कोरोना वायरस की वजह से आइओए ने अपने स्टाफ को सोमवार से घर से काम करने को कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.