This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

ओलिंपिक मेडल जीतने वालों को आयोजकों से नहीं मिलता एक भी रुपये का नकद इनाम

Tokyo Olympics 2020 में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों पर धन वर्षा हुई है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओलिंपिक आयोजक स्वर्ण रजत या कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी को एक रुपया तक इनाम के तौर पर नहीं देते।

Vikash GaurTue, 10 Aug 2021 02:06 PM (IST)
ओलिंपिक मेडल जीतने वालों को आयोजकों से नहीं मिलता एक भी रुपये का नकद इनाम

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। ओलिंपिक खेलों में पदक जीतना हर एक एथलीट का सपना होता है, खासकर वो एथलीट, जिनके खेल अभी ओलिंपिक का हिस्सा हैं। ये एथलीट सालों-साल अपना खून-पसीना एक करके एक अदद पदक के लिए जुटे रहते हैं, क्योंकि ओलिंपिक को खेलों का शिखर कहा जाता है और इसी शिखर पर पहुंचने के लिए एथलीट जी-जान लगा देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस खेल में पदक जीतने वाले खिलाड़ी को इनाम के तौर पर एक रुपये का भी नकद पुरस्कार आयोजकों से नहीं मिलता है?

ओलिंपिक में स्वर्ण, रजत या कांस्य पदक जीतना वर्षों के बलिदान और कठिन प्रशिक्षण सत्रों का प्रतिफल है, जो जनता की निगाहों से छिपा हुआ होता है, लेकिन टोक्यो ओलिंपिक में भाग लेने वाले किसी भी प्रतिभागी को या पदक जीतने वाले खिलाड़ी या टीम को 15.4 बिलियन डॉलर वाले इस आयोजन में भाग लेने के लिए आयोजकों द्वारा भुगतान नहीं किया गया और न ही ओलिंपिक में कभी कैश प्राइज का चलन रहा है, फिर भी इन खेलों के लिए एथलीट दिन-रात मेहनत करते हैं, क्योंकि इसे खेल का शिखर कहा जाता है।

15.4 बिलियन डॉलर में से 7.7 बिलियन डॉलर का भुगतान अकेले अमेरिकी टीवी नेटवर्क एनबीसी ने किया है और 2032 तक समर और विंटर ओलिंपिक खेलों के प्रसारण अधिकार हासिल किए हैं। वहीं, टोक्यो 2020 के लिए 1.25 बिलियन डॉलर में विज्ञापन बेचे गए हैं। एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति टेलीविजन अधिकारों से खेलों के लिए 3 बिलियन डॉलर से 4 बिलियन डॉलर बनाने में सफल हुई है। बावजूद इसके गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीतने वालों के लिए कोई कैश प्राइज नहीं रखा जाता।

इतनी कमाई के बाद भी टोक्यो ओलिंपिक में भाग लेने वाले 11 हजार एथलीट और 4 हजार पैराएथलीट को एक पैसा इनाम के तौर पर नहीं मिलेगा। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी यानी आइओसी, जो खेलों को बढ़ावा देती है, किसी आयोजन के शीर्ष तीन में समाप्त करने वाले खिलाड़ियों और टीमों को पुरस्कार राशि नहीं देती है, लेकिन एक पदक प्रदान करती है और शीर्ष आठ में आने वाले सभी लोगों को एक प्रमाण पत्र (ओलिंपिक डिप्लोमा) भेजती है।

हालांकि, अधिकांश ओलिंपिक पदक विजेता अपने घरेलू ओलिंपिक समिति से नकद पुरस्कार प्राप्त करते हैं। यूएस ओलिंपिक और पैरालंपिक समिति टीम यूएसए के सदस्यों को उनके द्वारा जीते गए प्रत्येक स्वर्ण पदक के लिए 37,500 डॉलर, प्रत्येक रजत के लिए 22,500 डॉलर और कांस्य पदक विजेताओं के लिए 15,000 डॉलर का भुगतान करती है। कुछ देश ऐसे भी हैं, जो खिलाड़ियों के पदक जीतने पर उनको कैश प्राइज तो नहीं देते, लेकिन उनकी देखभाल, ट्रेनिंग और अन्य चीजों पर पैसा खर्च करते हैं।

Edited By: Vikash Gaur

 
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner