Move to Jagran APP

विवादों में फंसे FAI संयुक्त सचिव वीरेश यादव को देना पड़ा इस्तीफा

विवादों में फंसने के कारण भारतीय फेंसिंग संघ के संयुक्त सचिव वीरेश यादव को इस्तीफा देना पड़ा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 07:56 AM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 07:56 AM (IST)
विवादों में फंसे FAI संयुक्त सचिव वीरेश यादव को देना पड़ा इस्तीफा
विवादों में फंसे FAI संयुक्त सचिव वीरेश यादव को देना पड़ा इस्तीफा

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। भारतीय फेंसिंग संघ (एफएआइ) के संयुक्त सचिव वीरेश यादव ने अपना इस्तीफा अध्यक्ष राजीव महेता को भेज दिया है। उनके खिलाफ राष्ट्रीय खेल प्रशासन में एक साथ कई पद पर रहने की शिकायत की गई थी। वह एक ही समय में एफएआइ में संयुक्त सचिव के साथ भारतीय खो-खो महासंघ में भी उपाध्यक्ष के पद पर विराजमान थे। इसके अलावा वह उत्तराखंड खो-खो राज्य संघ के सचिव पद पर भी विराजमान हैं।

loksabha election banner

उत्तराखंड के रहने वाले कीíत रावत ने उनके खिलाफ इस साल पांच मई को एफएआइ में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में रावत ने आरोप लगाया कि यादव उत्तर प्रदेश सरकार में एक अध्यापक है। उसने 2017 में उत्तराखंड के रुद्रपुर में चुनाव में कोई भी एनओसी जमा नहीं कराई। एफएआइ के महासचिव बाशिर खान ने 10 मई को यादव को कारण बताओ नोटिस जारी किया था और आरोपों पर जवाब मांगते हुए खो-खो और एफएआइ में से किसी एक पद से इस्तीफा देने के बारे में पूछा था।

पत्र के जवाब में यादव ने लिखा, आपने मुझे दोनों महासंघों में से किसी एक में से इस्तीफा मांगने के बारे में पूछा था तो मैंने एफएआइ में संयुक्त सचिव पद से इस्तीफा दे दिया है जिसे 15 मई 2020 से माना जाए। मुझे लगता है कि ऐसे कई लोग हैं जो दो या अधिक महासंघों / संघों में एक से अधिक पद बने हुए हैं। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) के माध्यम से एक जांच करने की व्यवस्था करे क्योंकि मेरे खिलाफ शिकायत आइओए को भी भेजी गई है। मैं कुछ लोगों के नाम बताने के लिए तैयार हूं लेकिन मुझे लगता है कि यह अच्छा है कि एक पूरी तरह से जांच आपके द्वारा कराई जाए और जो लोग एक से ज्यादा पदों पर बैठें हैं, उनका भी इस्तीफा लिया जाए तभी यह न्याय होगा।

भारत के राष्ट्रीय खेल विकास कोड-2011 के अनुसार, आइओए को छोड़कर राष्ट्रीय महासंघ (एनएसएफ) का कोई भी पदाधिकारी किसी अन्य रूप में किसी दूसरे महासंघ में नहीं रहेगा। उपरोक्त खेल संहिता अभी भी लागू है क्योंकि 2017 में प्रस्तावित मसौदा संशोधन अभी तक स्वीकृत नहीं हैं।

यादव के इस्तीफे के बाद एफएआइ ने इस मामले पर जांच शुरू की है और अपने सभी राज्य संघों और यूटी इकाईयों से उनके अधिकारियों के किसी दूसरे महासंघ में कोई पद है तो उसे स्पष्ट करने को कहा है। एफएआइ के सचिव बाशिर ने कहा कि हमें शिकायत प्राप्त हुई और हमने उस पर तुरंत कार्रवाई की। हम स्पो‌र्ट्स कोड पर सख्त हैं और इसका पालन करेंगे। हमने अन्य इकाइयों से स्पष्टीकरण मांगा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.