Move to Jagran APP

एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप: दुति चंद का राष्ट्रीय रिकॉर्ड, हिमा चोटिल

23 वर्षीय दुति ने 11.28 सेकेंड का समय निकालकर महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में चौथी हीट जीती और सेमीफाइनल में जगह बनाई।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 09:17 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 09:17 PM (IST)
एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप: दुति चंद का राष्ट्रीय रिकॉर्ड, हिमा चोटिल
एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप: दुति चंद का राष्ट्रीय रिकॉर्ड, हिमा चोटिल

दोहा, प्रेट्र। दुति चंद ने एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पहले दिन महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में अपना रिकॉर्ड तोड़ा, जबकि हिमा दास कमर की चोट के कारण 400 मीटर दौड़ से बाहर हो गईं।

loksabha election banner

23 वर्षीय दुति ने 11.28 सेकेंड का समय निकालकर महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में चौथी हीट जीती और सेमीफाइनल में जगह बनाई। इस दौरानउन्होंने पिछले साल गुवाहाटी में बनाए गए अपने 11.29 सेकेंड के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया। हालांकि, ओडिशा की यह धाविका विश्व चैंपियनशिप के क्वालीफिकेशन मार्क 11.24 सेकेंड को नहीं छू सकी।

अन्य भारतीयों में जिंसन जॉनसन (पुरुषों की 800 मीटर दौड़), मुहम्मद अनस और राजीव अरोकिया (पुरुषों की 400 मीटर दौड़), प्रवीण चित्रावेल (पुरुषों की ट्रिपल जंप) और गोमती मरिमुथू (महिलाओं की 1500 मीटर दौड़) अगले दौर में पहुंच गए। राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी जॉनसन ने पुरुषों की 800 मीटर दौड़ में 1:53.43 का समय निकाला। उन्होंने कतर के जमाल हेयरेन से पीछे दूसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। इसी स्पर्धा में मंजीत सिंह की जगह टीम में शामिल किए गए मुहम्मद अफजल भी सेमीफाइनल में पहुंच गए। महिलाओं की 800 मीटर दौड़ में गोमती ने 2: 04.96 का समय निकाला और वह दूसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल में पहुंचीं। वहीं भारत की ही ट्विंकल चौधरी चौथे स्थान पर रहकर क्वालीफाई नहीं कर सकीं। अरोकिया पुरुषों की 400 मीटर हीट में 46.25 सेकेंड के समय के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गए, जबकि अनस ने 46.46 सेकेंड का समय निकालकर तीसरा स्थान हासिल किया। पुरुषों की ट्रिपल जंप में 15.66 मीटर की कूद के साथ चित्रावेल नौवें स्थान पर रहे और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

हिमा की कमर में खिंचाव : हिमा दास कमर की मांसपेशी में खिंचाव के कारण 400 मीटर की हीट पूरी नहीं कर सकीं। वहीं इस वर्ग में भारत की एमआर पूवम्मा 52.46 सेकेंड के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहीं और फाइनल में जगह बनाई। उप मुख्य कोच राधाकृष्णनन नायर ने कहा कि हिमा को एल-4 और एल-5 की मांसपेशियों में खिंचाव है। डॉक्टर के मुताबिक उनकी चोट ज्यादा गंभीर नहीं है। वह एक या दो दिनों में ठीक हो जाएंगी।

इस चोट की वजह से हिमा के मंगलवार को होने वाली मिक्स्ड 400 मीटर रिले और बुधवार को होने वाले चार गुणा 400 मीटर रिले में भाग लेने पर संशय की स्थिति पैदा हो गई है। नायर ने कहा कि आप इस चोट को केवल हल्के में नहीं ले सकते हैं। ऐसे में हमें उनकी स्थिति पर नजर रखनी होगी और उसके बाद फैसला लेना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.