Move to Jagran APP

Dingko Singh passes away: बॉक्सरों के रोल मॉडल रहे दिग्गज मुक्केबाज का निधन

एशियाई खेलों में देश के लिए पदक जीतने वाले दिग्गज बॉक्सर डिंग्को सिंह (Dingko Singh) का गुरुवार को निधन हो गया। वह लंबे समय बीमार थे। खेल मंत्री किरण रिजिजू समेत तमाम खिलाड़ियों ने शोक व्यक्त किया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 09:38 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 09:38 AM (IST)
Dingko Singh passes away: बॉक्सरों के रोल मॉडल रहे दिग्गज मुक्केबाज का निधन
डिंग्को सिंह का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार को निधन हो गया।

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत के पूर्व मुक्केबाज और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता डिंग्को सिंह का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार को निधन हो गया। वह 42 वर्ष के थे। भारत के अब तक के सबसे बेहतरीन मुक्केबाजों में से एक माने जाने वाले डिंग्को ने 1998 के बैंकाक एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरण रिजिजू ने डिंग्को के निधन पर शोक व्यक्त किया और बॉक्सर को भारत में खेल के प्रति दीवानगी पैदा करने का श्रेय दिया।

prime article banner

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने ट्वीट करते हुए लिखा, "डिंग्को सिंह के निधन से मुझे गहरा दुख हुआ है। भारत के अब तक के सबसे बेहतरीन मुक्केबाजों में से एक, 1998 के बैंकाक एशियाई खेलों में डिंग्को के स्वर्ण पदक ने भारत में बॉक्सिंग चेन रिएक्शन को जन्म दिया। मैं शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना प्रकट करता हूं। भगवान तुम्हारी आत्मा को शांति दे, डिंको।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिंग्को सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है कि डिंग्को सिंह एक खेल सुपरस्टार, एक उत्कृष्ट मुक्केबाज थे, जिन्होंने कई ख्याति अर्जित की और मुक्केबाजी की लोकप्रियता को आगे बढ़ाने में भी योगदान दिया। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।

भारत के पेशेवर मुक्केबाजी सुपरस्टार विजेंदर सिंह ने कहा कि डिंग्को की जीवन यात्रा और संघर्ष हमेशा आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहेगा। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, "इस क्षति पर मैं संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। उनके जीवन की यात्रा और संघर्ष हमेशा आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा स्रोत बने रहें। मैं प्रार्थना करता हूं कि शोक संतप्त परिवार को इस दुख और शोक की अवधि से उबरने की शक्ति मिले।"

गौरतलब है कि महान मुक्केबाज डिंग्को सिंह को मई 2020 में कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था, लेकिन इस मुक्केबाज ने कोरोना को जल्द ही मात दे दी थी, लेकिन कैंसर के आगे उन्होंने अपने बॉक्सिंग ग्लव्स डाल दिए। पिछले साल अप्रैल में डिंग्को को उनके लीवर कैंसर के इलाज के लिए इम्फाल से राष्ट्रीय राजधानी ले जाया गया था।

एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले दिग्गज बॉक्सर डिंग्को सिंह (Dingko Singh) का गुरुवार को निधन हो गया। वह लंबे समय बीमार थे। डिंग्को सिंह का 2017 से ही लिवर कैंसर के लिए उपचार चल रहा था। उन्हें साल 1998 में अर्जुन पुरस्कार और 2013 में पद्म श्री सम्मान से नवाजा गया था। वह मैरीकॉम (MC Marykom) जैसे कई स्टार बॉक्सर के रोल मॉडल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.