Move to Jagran APP

दो SAI केंद्रों में कोरोना का कहर, 30 सदस्य निकले कोविड-19 पॉजिटिव

भारतीय खेल प्राधिकरण के दो केंद्रों में कोरोना वायरस महामारी का कहर देखने को मिला है जहां कोविड-19 के 30 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। पटियाला के साई केंद्र में 26 और बेंगलुरु के साई केंद्र में चार मामले सामने आए हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 07:54 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 07:54 AM (IST)
दो SAI केंद्रों में कोरोना का कहर, 30 सदस्य निकले कोविड-19 पॉजिटिव
दो साई केंद्रों में 30 कोरोना के केस सामने आए हैं

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने बुधवार को कहा कि पटियाला और बेंगलुरु के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रो में कराए गए 741 एहतियाती परीक्षण में विभिन्न स्पर्धाओं से 30 खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ कोविड-19 पॉजिटिव आए हैं। हालांकि, दोनों केंद्रों पर कोविड-19 मामलों में टोक्यो ओलंपिक दल के साथ जाने वाला कोई एथलीट शामिल नहीं है।

loksabha election banner

साई के एक सूत्र ने पुष्टि की कि भारतीय पुरुष मुक्केबाजी के मुख्य कोच सीए कटप्पा और शॉट पुट कोच मोहिंदर सिंह ढिल्लों उनमें शामिल हैं जिन्हें हाल में हुए परीक्षण में पॉजिटिव पाया गया है। बाद में साई ने एक बयान भी जारी किया, जिसमें बताया गया कि पटियाला में 313 और बेंगलुरु में 428 परीक्षण कराए गए। पटियाला में 26 पॉजिटिव मामले मिले, जबकि बेंगलुरु में इनकी संख्या चार है।

साई ने कहा, "ओलंपिक दल के एथलीटों, कोचों और सहयोगी स्टाफ की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पटियाला और बेंगलुरु में राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रो में एहतियातन आरटी-पीसीआर परीक्षण कराए। बुधवार को मिली रिपोर्ट में पता चला कि दोनों केंद्रों से ओलंपिक दल के साथ जाने वाले सभी एथलीट कोविड-19 निगेटिव हैं।"

पता चला है कि पटियाला में 26 मामलों में 16 खिलाड़ी और बाकी सहयोगी स्टाफ हैं। साई सूत्र ने कहा कि इन 16 पॉजिटिव मामलों में 10 मुक्केबाज और छह ट्रैक एवं फील्ड एथलीट हैं। बेंगलुरु में पैदल चाल स्पर्धा के एक कोच पॉजिटिव आए हैं। उन्होंने कहा, "अच्छी चीज यह है कि वे ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ी नहीं हैं। इन पॉजिटव आए एथलीटों को क्वारंटाइन में रखा गया है और पूरे परिसर को सैनिटाइज किया गया है।"

साई के सूत्र ने यह भी पुष्टि की कि दोनों केंद्रों में पॉजिटिव मामलों से ओलंपिक दल के खिलाडि़यों की तैयारियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा, "ट्रेनिंग निलंबित करने का कोई सवाल ही नहीं है। कोविड-19 पॉजिटिव मामलों को साई परिसर में अलग से क्वारंटाइन में रखा गया है और उन्हें कोई गंभीर परेशानी नहीं है।"

एनआइएस में मुख्यत: ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले मुक्केबाज, ट्रैक एवं फील्ड एथलीट और भारोत्तोलकों के अलावा अन्य स्पर्धाओं के एथलीट भी रहते हैं। हालांकि सभी भारोत्तोलक वायरस की जांच में निगेटिव आए हैं। जिन मुक्केबाजों को पॉजिटिव पाया गया है, उनमें एशियाई रजत पदक विजेता दीपक कुमार और इंडिया ओपन के स्वर्ण पदक विजेता संजीत शामिल हैं। अभी कुछ और रिपोर्ट का इंतजार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.