Move to Jagran APP

Commonwealth Games Day 3: वेटलिफ्टिंग इवेंट में अचिंता शुली ने जीता गोल्ड, बैडमिंटन, क्रिकेट, टेबल टेनिस, हाकी में भारत ने किया धमाकेदार प्रदर्शन

Commonwealth Games Day 3 updates जेरेमी लालरिनुंगा ने वेटलिफ्टिंग में गोल्ड जीता भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई। महिला मुक्केबाज निखत जरीन भी क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुकी हैं। साथ ही भारत ने पाकिस्तान को टी20 में 8 विकेट से हराया।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Sun, 31 Jul 2022 12:22 PM (IST)Updated: Mon, 01 Aug 2022 03:09 AM (IST)
Commonwealth Games Day 3: वेटलिफ्टिंग इवेंट में अचिंता शुली ने जीता गोल्ड, बैडमिंटन, क्रिकेट, टेबल टेनिस, हाकी में भारत ने किया धमाकेदार प्रदर्शन
भारतीय पुरुष वेटलिफ्टर अचिंता शुली ने मेन्स 73 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में गोल्ड मेडल जीता। (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क Commonwealth Games Day 3 updates: कॉमनवेल्थ गेम्स का तीसरे दिन भारत के लिहाज से बेहद शानदार रहा। वेटलिफ्टिंग मुकाबले में भारत ने एक ही दिन दो गल्ड जीते। भारतीय पुरुष वेटलिफ्टर अचिंता शुली ने मेन्स 73 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता। वहीं, जेरेमी लालरिनुंगा ने भी गोल्ड जीतने में कामयाब रहे। वर्ल्ड चैंपियन महिला मुक्केबाज निखत जरीन क्वार्टर फाइनल में पहुंची। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 मुकाबले में 8 विकेट की एकतरफा जीत दर्ज की। भारतीय हाकी टीम ने ग्रुप बी के अपने पहले लीग मैच में घाना को 11-0 के बड़े अंतर से हराया।

loksabha election banner

कॉमनवेल्थ गेम्स में तीसरे दिन भारतीय खिलाड़ी के हर एक इवेंट पर रही नजर। यहां पढ़ें सारे इवेंट की पूरी जानकारी। 

तीसरे दिन का हाइलाइट 

  • अचिंता शुली ने वेटलिफ्टिंग में जीता गोल्ड
  • जेरेमी लालरिनुंगा ने वेटलिफ्टिंग में जीता गोल्ड
  • भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम सेमीफाइनल में
  • महिला मुक्केबाज निखत जरीन क्वार्टर फाइनल में
  • भारत ने पाकिस्तान को टी20 में 8 विकेट से हराया
  • भारतीय हाकी टीम ने घाना को 11-0 से हराया

विजेताओं ने खिंचाई तस्वीर

कामनवेल्थ गेम्स 2022 में वेटलिफ्टिंग मुकाबले में स्वर्ण पदक जीतने वाले विजेता मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अचिंता शुली और कांस्य पदक विजेता गुरुराजा पुजारी ने ब्रिटेन के बर्मिंघम में साथ तस्वीर खिंचाई।

वेटलिफ्टिंग 73Kg- अचिंता शुली ने जीत गोल्ड

भारतीय पुरुष वेटलिफ्टर अचिंता शुली ने मेन्स 73 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता। 22वें कामनवेल्थ गेम्स में भारत का वेटलिफ्टिंग इवेंट में ये छठा मेडल रहा। इससे पहले मीराबाई चानू, संकेत, गुरुराज, बिंदिया और जेरेमी लालरिनुंगा ने भारत को मेडल दिलाया था। इसमें से मीराबाई और जेरेमी ने गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल की थी और इसके बाद अचिंता ने भी गोल्ड मेडल जीता। वेटलिफ्टिंग इवेंट में ये भारत का तीसरा गोल्ड मेडल रहा।

यह मेडल भाई और कोच को समर्पित: अंचिता शुली

स्वर्ण पदक जीतने के बाद समाचार एजेंसी एएनआइ से बातचीत करते हुए वेटलिफ्टर अचिंता शुली ने कहा, 'मैं बहुत खुश हूं। कई संघर्षों को पार करने के बाद मैंने यह पदक जीता। मैं यह मेडल अपने भाई और मेरे सभी कोच को समर्पित करूंगा। आगो मैं ओलंपिक की तैयारी करूंगा।'

भारत के बॅाक्सर सागर ने की शानदार शुरुआत

भारतीय बॅाक्सर सागर ने पुरुषों के 92+ किग्रा राउंड ऑफ 16 बाउट में प्रभावशाली शुरुआत की। उन्होंने शुरुआती दौर में 5-0 से जीत दर्ज की। सागर ने कैमरून के बॅाक्सर को हराया। 

लॉन बाउल्स - भारतीय टीम हारी

दिनेश कुमार और सुनील बहादुर की भारतीय टीम पुरुषों की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में उत्तरी आयरलैंड से 8-26 से हार गई।

बॉक्सिंग - भारतीय बॅाक्सर सुमित हारे

पुरुषों के 75 किलोग्राम बॉक्सिंग मुकाबले में भारतीय बॅाक्सर सुमीत को ऑस्ट्रेलिया के कैलम पीटर्स से हार का सामना करना पड़ा। फाइनल राउंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी ने सभी पांच जजों के वोट हासिल कर लिए और 5-0 से मुकाबला जीत लिया। भारत के मुक्केबाज सुमित के लिए यह एक निराशाजनक लम्हां है।

बैडमिंटन में भारतीय मिक्सड टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराया

बैडमिंटन में भारतीय मिक्सड टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया। पहले मैच में भारत ने जीत के साथ शुरुआत की है। अश्विनी पोनप्पा और सुमीत रेड्डी की जोड़ी ने डिड्रे जॉर्डन और जारेड इलियट को 21-9, 21-11 से हराया। दूसरे सेट में लक्ष्य सेन ने काकोरा को 21-5, 21-6 से हराया। काकोरा विश्व में 355वें स्थान पर हैं, लक्ष्य 10वें स्थान पर हैं। तीन सेट जीतने के बाद भारतीय बैडमिंटन टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। महिला एकल मुकाबले में आकर्षी कश्यप ने जोहानिता शोल्ट्ज को 21-11 और 21-16 से हराया। भारत का अब सेमीफाइनल में या तो स्कॉटलैंड या सिंगापुर से मुकाबला होगा। 

तैराकी : नटराज ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया

श्रीहरि नटराज पुरुषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक सेमीफाइनल 1 में 25.38 सेकंड के समय के साथ 5वें स्थान पर रहे और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

स्क्वैश में सौरव ने मारी बाजी

स्क्वैश मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी सौरव घोषाल ने कनाडा के खिलाड़ी डेविड बैलरगॉन को हरा दिया। इस रोमांचक मुकाबले में घोषाल ने ओपनिंग गेम को 11-6 से जीता। दूसरा गेम भी 11-2 से जतकर बढ़त बना ली। तीसरे गेम में भी सौरव का जलवा बरकरार रहा और 11-6 से जीत दर्ज की। सौरव ने 3-0 से कनाडा के डेविड बैलरगॉन को हरा दिया। इसके साथ ही सौरव ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अगले सोमवार को उनका सामना स्कॉटलैंड के ग्रेग लोबन से होगा

महिलाओं की 500 मीटर टाइम ट्रायल में ऑस्ट्रेलिया विजयी

महिलाओं की 500 मीटर टाइम ट्रायल समाप्त हो गई है मयूरी ल्यूट 18वें स्थान पर रही। यह गोल्ड मेडल के लिए एक दिलचस्प लड़ाई था। ऑस्ट्रेलिया की क्रिस्टीना क्लोनन ने अंतिम क्षण में कनाडा की केल्सी मिशेल के हाथों से खिताब छीन लिया। मयूरी ल्यूट ने 36.868 सेकेंड में रेस पूरा किया। वहीं, क्लोनन ने रेस 33.234 सेकेंड में रेस पूरा किया। वहीं, मिशेल ने 33.294 सेकेंड का वक्त लगाया।

लॉन बॉल्स वूमेन में अब भारतीय टीम की न्यूजीलैंड से भिड़ंत

लवली चौबे, पिंकी, नयनमोनी सैकी, रूपा रानी तिर्की की भारतीय चौकड़ी ने नॉरफॉक आइलैंड्स को हराकर लॉन बॉल्स बूमेन फोर इवेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली। सोमवार को अब उनका सामना न्यूजीलैंड से होगा।

हॉकी- भारत ने घाना को 11-0 से हराया

भारतीय पुरुष हॉकी टीम का सामना ग्रुप बी के पहले मैच में घाना के साथ हुआ। भारत को पहले हाफ में जल्दी ही पेनाल्टी कार्नर मिल गया और अभिषेक ने उसे गोल में बदलकर टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत ने फिर से मिली पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदलकर भारत को 2-0 की बढ़त दिला दी। पहले क्वार्टर का खेल खत्म होने के बाद भारत को 3-0 की बढ़त मिली। दूसरे क्वार्टर का खेल शुरू होते ही आकाश दीप ने भारत के लिए चौथा गोल किया और भारत को 4-0 की बढ़त मिल गई। जोगराज सिंह ने भारत के लिए पांचवां गोल किया और भारत 5-0 से आगे हो गया। हाफ टाइम यानी दूसरे हाफ का खेल खत्म होने के बाद भारत की बढ़त घाना पर 5-0 की रही। 

तीसरे क्वार्टर में भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह ने किया और ये उनका इस मैच में दूसरा गोल रहा। भारत की बढ़त 6-0 की हुई। भारत के लिए सातवां गोल नीलकांत ने जबकि आठवां गोल वरुण कुमार ने किया। इसके बाद जुगराज ने नौवां गोल करते हुए भारत को 9-0 की बढ़त दिला दी। भारत के लिए 10वां गोल मनदीप सिंह ने किया। भारत के लिए हरमनप्रीत ने 11वां गोल किया और ये उनका इस मैच में हैट्रिक रहा। भारत ने घाना को 11-0 से हराकर कामनवेल्थ गेम्स में बेहतरीन शुरुआत की। 

महिलाओं की 500 मीटर टाइम ट्रायल में मयूरी लेटे 18वें स्थान पर रहीं

मयूरी लेटे 36.968 का समय निकालने के बाद 18वें स्थान पर रहीं। कनाडा की केल्सी मिशेल 33.294 के समय के साथ शीर्ष पर हैं।

कलात्मक जिम्नास्टिक, महिलाओं का ऑल-अराउंड फाइनल

रुथुजा नटराज पहले राउंड में बुरी तरह से गिर गई थीं, लेकिन वो उन 17 फाइनलिस्टों में शामिल हो गई, जिन्होंने एक पूरा स्कोर दर्ज किया। वह ऑल-अराउंड फाइनल में 17वें स्थान पर रहीं। 

वेटलिफ्टिंग महिला 59 किलोग्राम-  पोपी हजारिका सातवें स्थान पर रहीं

स्नैच राउंड के अपने पहले प्रयास में पोपी ने 81 किलो वजन उठाने की कोशिश की और सफल रहीं, लेकिन दूसरे प्रयास में वो 84 किलो और फिर तीसरे प्रयास में वो 86 किलो वजन का भार नहीं उठा पाईं। स्नैच राउंड की समाप्ति उन्होंने 81 किलो के साथ किया। इसके बाद क्लीन एंड जर्क राउंड में अपने पहले प्रयास में उन्होंने 102 किलोग्राम भार को उठाने की कोशिश की, लेकिन उसमें कामयाब नहीं हो पाईं। दूसरे प्रयास में उन्होंने फिर से 102 किलो के वेट को ट्राई किया और इस बार वो अपनी कोशिश में कामयाब रहीं। तीसरी बार उन्होंने 107 किलो उठाने की कोशिश की, लेकिन फेल रहीं। उन्होंने सातवें स्थान पर रहते हुए अपना सफर खत्म किया।

स्क्वैश में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-1 से हरा दिया

स्क्ववाश मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी जोशाना चिनप्पा ने न्यूजीलैंड की खिलाड़ी को 3-1 से हराया। इसी के साथ भारत की दिग्गज स्क्वाश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा ने क्वाटरफाइनल में अपनी जगह बना ली है। चिनप्पा ने न्यूजीलैंड की कैटलिन वाट्स को हराया। चेनप्पा ने 11-8, 9-11, 11-4, 11-6 प्वाइंट्स से जीत दर्ज की। क्वाटरफाइनल में भारतीय खिलाड़ी का मुकाबला केनेडा की होली नौघटन से होने वाला है।

भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया

मंधाना की नाबाद 63 रन की पारी के दम पर भारत ने 11.4 ओवर में 2 विकेट खोकर 100 रनों का लक्ष्य पूरा कर लिया। भारतीय टीम ने 8 विकेट से जीत दर्ज की। महिला टीम ने 11 ओवर में 2 विकेट पर 96 रन बना लिए थे। पाकिस्तान की टीम महज 99 रनों पर सिमट गई। 

लॅान बॅाल मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 18-15 से हराया

भारत ने इंग्लैंड को लॅान बॅाल के सेक्शन सी मुकाबले में 18-15 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। बता दें कि बेहतर प्वांइट की वजह से भारत, मलेशिया से आगे निकल गया है। इससे पहले महिला एकल मुकाबले में तानिया चौधरी ने जीत हासिल की थी। लॉन बॉल मुकाबले में भारत की यह दूसरी जीत है।

टेबल टेनिस में भारत सेमीफाइनल में

टेबल टेनिस के क्वार्टर फाइनल मैच में भारत ने बांग्लादेश को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। जी साथियान ने तीसरे मैच में रिडॉय को 11-2, 11-3, 11-5 से हराया। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला नाइजीरिया से होने वाला है। 

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 की बढ़त ले ली है। सिंगल्स में भी भारत के शरत कमल को रिफत शबीर के खिलाफ 11-4, 11-7, 11-2 से जीत मिली है।  इससे पहले टाई में भारत की मेंस जोड़ी को जीत मिली है। भारत के जी साथियान और हरमीत ने बांग्लादेश की जोड़ी रामहिमलियान बावम, मोहतसिन अहमद को 11-8, 11-6, 11-2 से हराया।

बाक्सिंग में निखत जरीन क्वार्टर फाइनल में, शिव थापा को मिली हार

भारत के शिव थापा को 60-63 किलोग्राम भारवर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में हार का सामना करना पड़ा। उन्हें स्काटलैंड के बाक्सर रीजे लींच ने 4-1 से हराया। इससे पहले बाक्सिंग में निखत जरीन ने आसानी से अपना मैच जीत लिया है। वर्ल्ड चैंपियन निखत ने मोजाम्बिक के हेलेना बेजाव को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। 

वेटलिफ्टिंग (67kg) इवेंट में भारत को गोल्ड

भारत के जेरेमी ने 300 किलोग्राम भार उठाकर गोल्ड मेडल दिला दिया है। उन्होंने स्नैच में 140 जबकि क्लीन एंड जर्क में 160 किलोग्राम भार उठाकर कामनवेल्थ गेम्स का रिकार्ड भी बनाया और भारत को वेटलिफ्टिंग में 5वां मेडल और दूसरा गोल्ड मेडल दिला दिया है। 

क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में जेरेमी ने 154 किलोग्राम भार उठाया था जबकि दूसरे प्रयास में उन्होंने 160 किलोग्राम उठाया था।

जेरेमी लालरिनुंगा पुरुषों की 67 किग्रा स्पर्धा में पहले ही प्रयास में 136 किलोग्राम उठाकर बनाई बढ़त। दूसरे प्रयास में उन्होंने 140 किलोग्राम भार उठाया। उनका तीसरा प्रयास असफल रहा लेकिन वह स्नैच राउंड के बाद गोल्ड मेडल रेस में सबसे आगे हैं। हालांकि उन्होंने पहले प्रयास में ही गेम रिकार्ड बना लिया। 

तैराकी में भारत के साजन प्रकाश फाइनल से चूके

भारत के साजन प्रकाश तैराकी के 200 मीटर बटरफ्लाई इवेंट के फाइनल में पहुंचने से चूक गए हैं। उन्होंने 1:58.99 के टाइमिंग के साथस हिट्स में चौथे स्थान पर खत्म किया है जबकि ओवरआल वह 9वें स्थान पर रहे।

साइकिलिंग इवेंट जारी

भारत के रोनाल्डो लैटोंजाम ने 13वें (10:012) स्थान पर रहने के बाद पुरुषों के स्प्रिंट 1/8 फ़ाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है, अब उनका सामना ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू ग्लेटज़र से होगा।

आर्टिस्टिक जिमनास्टिक में भारत को निराशा

भारत के योगेश्वर सिंह ने अपना हॉरिजॉन्टल बार राउंड 12.700 अंकों के साथ पूरा किया है। उन्हें डिफीकल्टी के लिए 4.500 और एक्जीक्यूशन के लिए 8.200 अंक मिले। वह कुल 50.300 अंकों के साथ सबसे लिस्ट में सबसे नीचे रहे।

लान बाल के इवेंट में तानिया को जीत

लान बाल में तानिया चौधरी ने उत्तरी आयरलैंड की शाउना ओ'नील के खिलाफ 21-12 से पहली जीत दर्ज की।

इसके अलावा बैडमिंटन के मिक्स्ड इवेंट में क्वार्टर फाइनल मुकाबला होगा जहां भारत साउथ अफ्रीका से भिड़ेगा। बाक्सिंग में शिव थापा और निखत जरीन जैसे नाम बाक्सिंग रिंग में नजर आएंगे।

वेटलिफ्टिंग का फाइनल

महिलाओं का 59 किग्रा फाइनल: पोपी हजारिका (शाम 6.30 बजे) पुरुषों का 73 किग्रा फाइनल: अचिंता शुली (रात 11 बजे)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.