Move to Jagran APP

Commonwealth Games Day 2 updates: वेटलिफ्टिंग में चौथा मेडल, Bindyarani Devi ने भारत को दिलाया सिल्वर

Commonwealth Games Day 2 updates दूसरे दिन के खेल में सबसे अहम ओलिंपिक सिल्वर मेडल विजेता वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने गोल्ड मेडल भारत को दिलाया। 49 किग्रा के महिला वर्ग उन्होंने जीत दर्ज की। वेटलिफ्टिंग में संकेत ने सिल्वर जबकि गुरुराजा ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 30 Jul 2022 12:22 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2022 04:02 AM (IST)
Commonwealth Games Day 2 updates: वेटलिफ्टिंग में चौथा मेडल, Bindyarani Devi ने भारत को दिलाया सिल्वर
भारत की बिंदियारानी देवी पोडियम पर कांस्य पदक के साथ (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Commonwealth Games Day 2 updates: भारतीय टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले दिन काफी अच्छा प्रदर्शन किया। दूसरे दिन भारत को वेटलिफ्टिंग में भारत को अपना पहला गोल्ड मेडल मिला। मीराबाई चानू ने 201Kg का कुल वजह उठाकर नया गेम्स रिकार्ड बनाया और लगातार दूसरा गोल्ड कॉमनवेल्थ में गोल्ड जीता। इससे पहले संकेत ने सिल्वर जीतकर भारत के मेडल का खाता खोला था। इसके बाद गुरुराजा 61 किलोग्राम भारवर्ग में भारत को ब्रांज मेडल दिलाया। दूसरे दिन भारतीय महिला हाकी टीम की अनुभवी खिलाड़ी नवजोत कौर कोविड पाजिटिव पाई गईं और उन्हें भारत वापस आना होगा। रात के मुकाबले में महिला टेबल टेनिस टीम मलेशिया से हार सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूकी। मुक्केबाजी में लवलीना बोहरेगोहेन ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

loksabha election banner

दूसरे दिन की खास बातें

  • संकेत सरगर ने वेटलिफ्टिंग में जीता सिल्वर मेडल, खुला भारत का खाता
  • टेबल टेनिस में महिला टीम ने गयाना को 3-0 से हराया
  • बैडमिंटन के टीम इवेंट में श्रीलंका को हराया
  • मुक्केबाजी में हुसामु्द्दीन जीते (57kg)
  • गुरुराजा पुजारा (61kg) ने वेटलिफ्टिंग में जीता ब्रॉन्ज
  • भारतीय महिला हाकी खिलाड़ी नवजोत कौर कोविड पाजिटिव पाई गईं
  • मीराबाई चानू ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल 
  • महिला टेबल टेनिस टीम क्वार्टर फाइनल में मलेशिया से 2-3 से हारी
  • लवलीना ने 5-0 की जीत से क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह  
  • महिला हॉकी टीम ने वेल्स को 3-1 से हराया

बैडमिटन: मिक्स्ड इवेंट में भारत ने आस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया

भारत ने स्टार खिलाड़ियों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत आस्ट्रेलिया को मिक्स्ड इवेंट में 4-1 से हराया। पीवी सिंधु ने हसुन यू वेंडो को 21-10, 21-12 से हराया जबकि के श्रीकांत ने 21-14, 21-13 जिंग जियांग लीन को मात दिया। बी रेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी ने जीत हासिल कि तो बी रेड्डी और एम पोनप्पा की मिक्स्ड जोड़ी ने भी भारत के लिए मुकाबला जीता। टेरेसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की महिला युगल जोड़ी को बस हार मिली।

वेटलिफ्टिंगः बिंदियारानी (Bindyarani Devi) ने जीता सिल्वर 

भारत की बिंदियारानी देवी महिलाओं की 55 किलोग्राम इवेंट में इस वक्त मेडल की दावेदारी पेश करने  उतरीं थीं। स्नैच में उन्होंने पहली दो कोशिश में 81 और 84 किलो का वजह उठाया। तीसरे प्रयास में बिंदिया ने 86 किलो वजन यह उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। क्लीन एंड जर्क में उन्होंने पहले प्रयास में 110kg भारत उठाया। 114kg का प्रयास करते हुए वह संतुलन बनाए नहीं रख पाई और यह असफल रहा। 116kg का वजह उठाते हुए कुल 202kg के भार के साथ भारतीय वेटलिफ्टर ने सिल्वर पक्का किया।

महिला हॉकीः भारत ने वेल्स को 3-1 से हराया

भारतीय महिला हॉकी टीम ने शानदार खेल का परिचय देते हुए अपने दूसरे ग्रुप में जीत हासिल की। भारतीय टीम ने वेल्स को 3-1 हराया। भारत की तरफ से पहले, दूसरे और चौथे क्वार्टर में गोल दागे गए। गुरजीत कौर, मोनिका और वंदना गोल किए।

स्क्वॉशः 14 साल की अनाहत सिंह को मिली हार

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत की सबसे युवा 14 साल की खिलाड़ी अनाहत सिंह अपने दूसरे मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। अंतिम 32 के मुकाबले में अनाहत ने वेल्स की खिलाड़ी को कांटे की टक्कर दी लेकिन 3-1 से मुकाबला गंवा दिया।

लवलीना क्वार्टर फाइनल में पहुंची

ओलिंपिक पदक विजेता लवलीना बोहरेगोहेन ने अपने अभियान की शुरुआत 5-0 की दमदार जीत के साथ की। लवलीना ने 70 किलोग्राम (लाइट मिडिलवेट) कैटेगरी में न्यूजीलैंड की मुक्केबाज आरियान निकोलसन को एकतरफा मुकाबले में हरा क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की।

टेबल टेनिस में भारत को मलेशिया ने क्वार्टर फाइनल में हराया

केरेन लिने और ली सिए एलिस की जोड़ी ने भारत की रीथ टेनिनसन और श्रीजा अकुला को 11-7,11-6, 5-11, 11-6 से हराते हुए इस अहम मुकाबले में टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। स्टार खिलाड़ी मनिका ने टीम के लिए जीत हासिल कर शानदार वापकी दिलाई। मनिका ने मलेशिया की यिंग हो को 11-8,11-5,8-11,9-11,11-3 से हराया। मुकाबले में भारत ने 1-1 की बराबरी हासिल की। 

टेबल टेनिस के इस क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रीजा अकुला की ली चेंग पर 11-6, 11-6,11-9 की जीत के बदौलतक 2-1 की बढ़त बनाई। अपने दूसरे सिंगल्स में मनिका बत्रा को मलेशिया की केरन लिने के हाथों हार का सामना करना पड़ा। लिने ने 11-6,11-3,11-9 से जीत दर्ज कर मुकाबले को 2-2 की बराबरी पर ला खड़ा किया। यिंग हो ने निर्णायक मुकाबला रीत से 10-12,11-8,6-11,11-9,11-9 से जीता। मलेशिया 3-2  की जीत के साथ सेमीफाइनल में।

49 किलोग्राम वेटलिफ्टिंग में गोल्ड

49 किलोग्राम भारवर्ग इवेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली मीराबाई चानू ने स्नैच राउंड के अपने पहले प्रयास में 84 किलोग्राम भार को उठाने का प्रयास किया और उसमें सफल रहीं। दूसरी प्रयास में उन्होंने 88 किलोग्राम भार को उठाने की कोशिश की और उसमें भी सफल रहीं। ये उसका सर्वश्रेष्ठ प्रयास इंटरनेशनल लेवल पर रहा और उन्होंने एक नया रिकार्ड बना डाला। तीसरी बार उन्होंने 90 किलोग्राम भार को उठाने की चुनौती स्वीकार की और लेकिन वो इसमें सफल रहीं। 

क्लीन एंड जर्क राउंड में मीराबाई चानू ने पहले प्रयास में ही 109 किलोग्राम का वेट उठा लिया और भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीत लिया। इस इवेंट में उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क को मिलाकर कुल 201 किलोग्राम का भार उठाया और पहले स्थान पर रहते हुए लगातार दूसरा गेम्स गोल्ड अपने नाम किया। मॉरिशस की मारिया हनित्रा 172 किलो का कुल भार उठाकर सिल्वर मेडल हासिल करने में कामयाब रही। कांस्य पदक कनाडा की हाना कामिन्सी को मिला। 

- पीएम मोदी ने मीराबाई चानू को बधाई देते हुए लिखा, आपने नया रिकार्ड बनाते हुए गोल्ड जीतकर देश का गौरव बढ़ाया। 

-चानू की इस कमाल की उपलब्धि के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें शुभकामनाएं दीं। 

भारतीय महिला हाकी टीम की खिलाड़ी कोविड पाजिटिव

हॉकी इंडिया ने साफ कर दिया है कि टीम की अनुभवी खिलाड़ी नवजोत कौर का कोविड-19 टेस्ट पाजिटिव आया है, हालांकि उनमें कोई लक्षमण नहीं दिखा। उन्हें भारत वापस जाने की अनुमति दी गई है और उनकी जगह टीम में सोनिका ने ली है। 

मैराथन में नितेंद्र सिंह रावत 12वें स्थान पर रहे

भारत के नितेंद्र सिंह रावत पुरुषों की मैराथन दौड़ में 12वें स्थान पर रहे। 35 साल के रावत ने अपनी दौड़ पूरी करने के लिए 2 घंटे, 19 मिनट, 22 सेकेंड का समय निकाला। इस रेस में युगांडा के विक्टर किपलांट पहले स्थान पर रहे और उन्होंने अपनी रेस 2 घंटे, 10 मिनट, 55 सेकेंड में पूरी की। 

स्क्वैश में जोशन चिनपप्पा की शानदार जीत

भारतीय महिला स्क्वैश खिलाड़ी जोशन चिनप्पा ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए बारबादोस की मेगन बेस्ट को 11-8, 11-9, 12-10 से हराया। इसके अलावा भारतीय पुरूष खिलाड़ी सौरव घोषाल ने श्रीलंका के शमील वकील को 11-4, 11-4, 11-6 से हराया

वेटलिफ्टिंग 61kg- गुरुराजा ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

भारत की तरफ से 61kg भारवर्ग में खेलने उतरे वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने स्नैच के अपने पहले प्रयास में 115kg भार उठाया। इसके बाद 118kg का भार सफलतापूर्वक उठाया। तीसरे प्रयास में 120kg भार उठाने में वह सफल नहीं रहे। मलेशिया के अजनिल बिन ने 127 किलोग्राम का भार उठाकर नया कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड कायम किया

क्लीन एंड जर्क में भारतीय वेटलिफ्टर ने पहले प्रयास में 144kg, दूसरे प्रयास में 148kg जबकि आखिरी प्रयास में 151kg का भार उठाते हुए कुल 269kg का भार उठाया। पहले स्थान पर रहने वाले मलेशिया के अजनिल बिन ने कुल 285kg का भार उठाते हुए गेम्स का नया रिकार्ड बनाकर गोल्ड जीता। PNG के मोरिया बारू ने 273kg का कुल भाग उठाया और सिल्वर मेडल अपने नाम किया। भारत के गुरुराजा ने बॉन्ज मेडल जीता।

मुक्केबाजी- हुसामु्द्दीन मोहम्मद जीते 57kg

भारतीय मुक्केबाज हुसामु्द्दीन मोहम्मद ने 57kg भार वर्ग में साउथ अफ्रीका के अमजोले डाइनी के खिलाफ 5-0 की जीत हासिल करते हुए अंतिम 16 में जगह पक्की की।

पुरुष वेटलिफ्टिंग (55kg) में संकेत ने जीता सिल्वर 

भारत के मेडल का खाता संकेत महादेव सरगर ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल के साथ खोला। हालांकि उनकी कोशिश गोल्ड जीतने की थी लेकिन चोटिल होने की वजह से वह इससे चूक गए। 

क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में भारतीय युवा ने 132kg का वजन उठाया और पहले ही प्रयास में कुल वजह वो 248 तक पहुंचाते हुए तालिका में पहले स्थान पर जगह बनाई। इसके बाद उनका दूसरा प्रयास सफल नहीं रहा और वह चोटिल हो गए। तीसरे प्रयास से पहले जूरी, डॉक्टर और मेडिकल टीम ने उनकी चोट का जायजा लिया। वह इसके बाद भी 138kg भार उठाने का प्रयास करने पहुंचे लेकिन इस बार खुद पहले से ज्यादा चोटिल कर बैठे। 

भारत के वेटलिफ्टर संकेत सरगर ने पहली कोशिश में 107kg का भार उठाया। दूसरे प्रयास में भी संकेत ने अपना दम दिखाया और इस बार 111kg का भार उठाने में सफल रहे। तीसरा प्रयास भी उनका सफल रहा और इस भारतीय वीर ने 113kg का भार सफलतापूर्व स्नैच किया। स्नैज में वह पहले स्थान पर रहे, दूसरे नंबर पर मलेशिया के मोहम्मद अनीक ने 107kg और श्रीलंका के इसरु कुमार 105kg के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

टेबल टेनिस में गयाना को 3-0 से हराया

मनिका बत्रा की शानदार जीत के दम पर भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने दूसरे दिन भी धमाकेदार जीत हासिल की। गयाना के खिलाफ भारत ने 3-0 से जीत दर्ज की। पहले दिन अपने पहले मैच में साउथ अफ्रीका को 3-0 से मात दी थी। मनिका बत्रा ने थुराइया थामस के खिलाफ 11-1, 11-3, 11-3 की एकतरफा जीत हासिल की जबकि रीत रिश्या ने 11-7, 14-12, 13-11 के अंतर से चेल्सी को हराया

बैडमिंटन टीम इवेंट -भारत की श्रीलंका पर 5-0 की जीत 

पहले दिन पाकिस्तान पर शानदार जीत के बाद भारतीय बैडमिंटन का सामना श्रीलंका के साथ हो रहा है। भारत की स्टार जोड़ी अश्विन पोनप्पा और सात्विक साईराज रैंकीरेड्डी ने पहला गेम में एक तरफा खेल दिखाते हुए 21-14 से इसे अपने नाम किया। दूसरा गेम दोनों ने और भी कम अंतर 21-9 से अपने नाम कर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई। युवा स्टार लक्ष्य सेन दूसरे मैच में श्रीलंका के निलुका करुणारत्ने के खिलाफ जीत हासिल की। सुमित रेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने दुमिनदु और सचिन की श्रीलंकाई जोड़ी के खिलाफ 21-10, 21-13 की जीत दर्ज की। इस जीत के बाद भारत को श्रीलंका पर 4-0 की बढ़त हासिल हुई। पांचवें मुकाबले में गायत्री पुलेला और ट्रिसा जॉली की जोड़ी ने श्रीलंका की तिलिनी हेंडाहेवा और विदारा को 21-18, 21-6 से हराते हुए भारत के 5-0 के क्लीन स्वीप को पक्का किया।

बॉ़क्सिंग

54-57 किग्रा (featherweight) राउंड ऑफ 32: हुसामु्द्दीन मोहम्मद (शाम 5 बजे) 66-70 किग्रा (लाइट मिडलवेट) राउंड ऑफ 16: लवलीना बोरगोहेन (रविवार को 12 बजे) 86-92 किग्रा (हैवीवेट) राउंड ऑफ 16: संजीत (1 बजे) रविवार मेंस 55 किग्रा:

वेटलिफ्टिंग

संकेत सरगर (1.30 बजे) मेंस 61 किग्रा: गुरुराजा (4.15 शाम) वुमेंस 49 किग्रा: मीराबाई चानू (8 बजे रात) वुमेंस 55 किग्रा: एस बिंदियारानी देवी (12:30 रात)

साइकिलिंग

साइकिलिंग महिला स्प्रिंट क्वालीफाइंग: मयूरी, त्रियशा पॉल (दोपहर 02.30 दोपहर से 6.15 बजे) महिला 3000 मीटर इंडीविजुएल परस्यूट क्वालीफाइंग: मीनाक्षी (दोपहर 2.30 - 6.15 बजे) पुरुष कीरिन पहला राउंड: एसो एल्बेन (8.30 बजे - 11.30 बजे)

लॉन बाल

मेंस ट्रिपल: भारत बनाम माल्टा (1 बजे - 6.15 बजे) महिला एकल: तानिया चौधरी बनाम लौरा डेनियल (वेल्स): (दोपहर 1 बजे – शाम 6.15 बजे) मेंस डबल्स: भारत बनाम कुक आइलैंड (शाम 7.30 बजे से 12.45 बजे) वुमेंस फोर : भारत बनाम कनाडा (शाम 7.30 बजे - 12.45 बजे)

हॉकी

महिला हाकी, भारत बनाम वेल्स, 23:30 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.