Move to Jagran APP

Asian Shooting Championship: चिंकी यादव ने हासिल किया टोक्यो ओलंपिक 2020 का टिकट

Asian Shooting Championship 2019 चिंकी यादव भारत को निशानेबाजी में ओलंपिक कोटा दिला सकती हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 01:41 PM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 02:06 PM (IST)
Asian Shooting Championship: चिंकी यादव ने हासिल किया टोक्यो ओलंपिक 2020 का टिकट
Asian Shooting Championship: चिंकी यादव ने हासिल किया टोक्यो ओलंपिक 2020 का टिकट

दोहा, पीटीआइ। 14वें एशिया चैंपियनशिप में भारतीय निशानेबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है। शुक्रवार को भारत की युवा महिला निशानेबाज चिंकी यादव ने देश के लिए एक और टोक्यो ओलंपिक 2020 कोटा हासिल किया। चिंकी ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल इवेंट के फाइनल में जगह बनाने के साथ ही भारत के लिए 11वां ओलंपिक कोटा हासिल किया।

loksabha election banner

चिंकी ने कुल 588 अंकों के साथ फाइनल में जगह बनाई। शुक्रवार को उन्होंने 296 अंक हासिल किए जबकि इससे पहले गुरुवार को उनको 292 अंक मिले थे। राही सरनोबत पहले ही अन्य टूर्नामेंट के जरिये भारत के लिए इस स्पर्धा में एक ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकी हैं।

जूनियर पुरुष ट्रैप स्पर्धा में विवान ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि भवनीश मेंदीरत्ता ने रजत पदक हासिल किया। विवान और भवनीश ने मानवादित्य सिंह राठौर के साथ मिलकर टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक भी जीता।

पहले दिन मनीषा केर के साथ मिलकर जूनियर ट्रैप मिक्स्ड टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतने वाले विवान क्वालीफिकेशन में 125 में से 120 अंक जुटाकर शीर्ष पर रहे थे। भवनीश 118 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि मानवादित्य 109 अंक के साथ आठवें स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह नहीं बना पाए। फाइनल में विवान 50 में से 45 अंक जुटाकर शीर्ष पर रहे। भवनीश ने 42 अंक के साथ रजत जीता।

इससे पहले ईशा ने भी 10 मीटर एयर पिस्टल महिला जूनियर स्पर्धा में व्यक्तिगत और टीम खिताब जीते। ईशा क्वालीफिकेशन में 579 अंक के साथ शीर्ष पर रहीं और फिर फाइनल में 242.2 अंक के साथ स्वर्ण पदक जीता। टीम की उनकी साथी प्रिया राघव क्वालीफिकेशन में 574 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहीं और फाइनल में भी 217.6 अंक के साथ इसी स्थान पर रहते हुए उन्होंने कांस्य पदक जीता। ईशा, प्रिया और युविका तोमर की भारतीय तिकड़ी ने 1721 अंक के साथ टीम स्वर्ण पदक जीता।

इस दौरान इन तीनों ने एशियाई और विश्व जूनियर रिकॉर्ड बनाया। भक्ति भास्कर खामकर ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में फाइनल में 453.1 अंक के साथ भारत के लिए दिन का पांचवां स्वर्ण पदक जीता। भक्ति, आयुषी पोद्दार और निश्चल ने टीम रजत पदक भी जीता। नीरज कुमार, हर्षराज सिंह जी गोहिल और नीतिश कुमार की तिकड़ी भी 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन पुरुष जूनियर स्पर्धा में रजत पदक जीतने में सफल रही। नीरज ने व्यक्तिगत रजत पदक भी जीता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.