Move to Jagran APP

Boxam International Tournament: मेरी कॉम और अमित पंघाल मेडल से एक कदम दूर

मेरी कॉम और अमित पंघाल उन 12 भारतीय मुक्केबाजों में शामिल हैं जो स्पेन के केस्टोलोन में बॉक्सेम इंटरनेशल टूर्नामेंट में पदक जीतने से सिर्फ एक जीत दूर हैं। इन सभी को ड्रॉ में क्वार्टर फाइनल में जगह मिली है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 05:32 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 05:32 PM (IST)
Boxam International Tournament: मेरी कॉम और अमित पंघाल मेडल से एक कदम दूर
भारतीय महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम - फाइल फोटो

नई दिल्ली, पीटीआइ। छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरी कॉम और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित पंघाल ने रिंग में एक बार फिर कमाल दिखाया है। ये दोनों उन 12 भारतीय मुक्केबाजों में शामिल हैं जो स्पेन के केस्टोलोन में बॉक्सेम इंटरनेशल टूर्नामेंट में पदक जीतने से सिर्फ एक जीत दूर हैं। इन सभी को ड्रॉ में क्वार्टर फाइनल में जगह मिली है।

loksabha election banner

टूर्नामेंट में भारत के टोक्यो ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले सभी नौ मुक्केबाजों के अलावा पांच अन्य मुक्केबाज भी हिस्सा ले रहे हैं। पिछले साल ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के बाद पहली बार चुनौती पेश कर रही मेरी कॉम (51 किग्रा) बुधवार को अपने पहले मुकाबले में इटली की गियोर्डाना सोरेनटिनो से भिड़ेंगी।

पिछले साल दिसंबर में जर्मनी में कोलोन विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पंघाल (52 किग्रा) को पहले दौर में बाई मिली है और वह क्वार्टर फाइनल में स्थानीय दावेदार गैब्रियल एस्कोबार से भिड़ेंगे। टोक्यो ओलंपिक में पदक के दावेदारों में शामिल विकास कृष्णन (69 किग्रा) को भी पहले दौर में बाई मिली है और वह क्वार्टर फाइनल में इटली के विंसेंजो मेंगियाकापरे से भिड़ेंगे। ड्रॉ में कम खिलाडि़यों के कारण एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता आशीष कुमार (75 किग्रा) और सुमित सांगवान (81 किग्रा) को भी सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह मिली। सांगवान डोपिंग निलंबन के बाद प्रतिस्पर्धी मुक्केबाजी में वापसी कर रहे हैं क्योंकि बाद में उन्हें पाक साफ करार देकर निलंबन हटा दिया गया था।

आशीष और सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक) टोक्यो के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। सतीश ओलंपिक में जगह बनाने वाले देश के पहले सुपर हैवीवेट मुक्केबाज हैं। सतीश भी क्वार्टर फाइनल से अपना अभियान शुरू करेंगे। संजीत (91 किग्रा) के अलावा महिला वर्ग में जस्मीन और मनीषा (57 किग्रा) भी बाई मिलने से क्वार्टर फाइनल से अपना अभियान शुरू करेंगी।

ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकीं सिमरमनजीत कौर (60 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) और पूजा रानी (75 किग्रा) बुधवार को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उतरेंगी। चोट के बाद वापसी करने वाले और टोक्यो के लिए क्वालीफाई कर चुके मनीष कौशिक (63 किग्रा) क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए मंगलवार को स्पेन के अब्देलाउयी रादोआने से भिड़ेंगे। मुहम्मद हुसामुद्दीन (57 किग्रा) स्थानीय दावेदार जोआन मैनुअल टोरेस के खिलाफ उतरेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.