Move to Jagran APP

अमेरिका में अभ्यास करेंगे बजरंग पूनिया, राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप स्थगित

बजरंग पूनिया अब अमेरिका में एक महीने के लिए ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा लेंगे। मिशन ओलिंपिक सेल ने अगले साल होने वाले टोक्यो ओलिंपिक खेलों में भारत की पदक उम्मीद इस पहलवान को अमेरिका में एक महीने के अभ्यास शिविर में हिस्सा लेने की अनुमति दे दी है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 12:17 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 12:17 PM (IST)
अमेरिका में अभ्यास करेंगे बजरंग पूनिया, राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप स्थगित
भारत के पुरुष पहलवान बजरंग पूनिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आइएएनएस। भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया अब अमेरिका में एक महीने के लिए ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा लेंगे। मिशन ओलिंपिक सेल ने अगले साल होने वाले टोक्यो ओलिंपिक खेलों में भारत की पदक उम्मीद इस पहलवान को अमेरिका में एक महीने के अभ्यास शिविर में हिस्सा लेने की अनुमति दे दी है। गुरुवार को मिशन ओलिंपिक सेल की बैठक में यह फैसला लिया गया, जो जानकारी एक बयान में दी गई है। यह भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की ओर से गठित इकाई है जो टारगेट ओलिंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में जगह पाने योग्य खिलाड़ियों का चयन करती है।

loksabha election banner

यह शिविर चार दिसंबर से तीन जनवरी तक मिशिगन में चलेगा और इस पर 14 लाख रुपये का खर्च आएगा। कोरोना महामारी के बीच अभ्यास बहाल होने के बाद से बजरंग सोनीपत के साई सेंटर में अभ्यास कर रहे हैं। वह अपने कोच एमजारियोस बेंटिनिडिस और फिजियो धनंजय के साथ अमेरिका जाएंगे। उन्हें मुख्य कोच सर्जेइ बेलोग्लाजोव के मार्गदर्शन में शीर्ष पहलवानों के साथ अभ्यास का मौका मिलेगा। बजरंग टोक्यो ओलिंपिक के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं। आपको बता दें कि बजरंग पूनिया ने हाल ही में भारतीय महिला पहलवान संगीता फोगाट के साथ हुई है। 

राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप स्थगित

वहीं दूसरी तरफ भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआइ) ने 18-20 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश के गोंडा में होने वाली राष्ट्रीय चैंपियनशिप को कोरोना वायरस महामारी के कारण अगले साल जनवरी तक के लिए स्थगित कर दिया है। 

डब्ल्यूएफआइ के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए हमें यह फैसला लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। अभी राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन करना संभव नही हैं। हम जनवरी के आखिरी में इसके आयोजन की कोशिश करेंगे। इसका मतलब है कि अगले साल दो राष्ट्रीय चैंपियनशिप देखने को मिल सकती हैं। खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये फैसला किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.