Move to Jagran APP

बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप: पीवी सिंधू, सात्विक-चिराग क्वार्टर फाइनल में, साइना और श्रीकांत बाहर

दो बार की ओलिंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू ने सिंगापुर की युई यान जेस्लिन हूई को सीधे गेमों में हराकर गुरुवार को बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप के महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। सिंधू ने दुनिया की 100वें नंबर की खिलाड़ी जेस्लिन हूई को 21-16 21-16 से हराया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 28 Apr 2022 07:51 PM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2022 07:51 PM (IST)
बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप: पीवी सिंधू, सात्विक-चिराग क्वार्टर फाइनल में, साइना और श्रीकांत बाहर
भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू (एपी फोटो)

मनीला, प्रेट्र। दो बार की ओलिंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू ने सिंगापुर की युई यान जेस्लिन हूई को सीधे गेमों में हराकर गुरुवार को बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप के महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की तीसरी वरीय भारतीय पुरुष डबल्स टीम भी दूसरे दौर में जीत के साथ अंतिम-आठ में जगह बनाने में सफल रही, लेकिन लंदन ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल और विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता किदांबी श्रीकांत हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

loksabha election banner

गिमचियोन में 2014 एशिया चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली चौथी वरीय सिंधू ने दुनिया की 100वें नंबर की खिलाड़ी जेस्लिन हूई को 42 मिनट में 21-16, 21-16 से हराया। अगले दौर में सिंधू की भिड़ंत चीन की तीसरी वरीय ही बिंग जियाओ से होगी जिन्हें हराकर उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक का कांस्य पदक जीता था। बिंग जियाओ के खिलाफ सिंधू ने सात मुकाबले जीते हैं, लेकिन नौ में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि पिछले दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज की है। सात्विक और चिराग की तीसरी वरीय भारतीय पुरुष डबल्स जोड़ी ने अकीरा कोगा और ताइची साइतो की जापान की जोड़ी को सीधे गेमों में 21-17, 21-15 से हराया।

दुनिया की सातवें नंबर की भारतीय जोड़ी का सामना अगले दौर में आरोन चिया और सोह वूई यिक की पांचवीं वरीय मलेशियाई जोड़ी तथा डेनी बावा क्रिसनांता और जुन लियांग एंडी क्वेक की सिंगापुर की जोड़ी के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से होगा। साइना का हालांकि इस प्रतिष्ठित महाद्वीपीय टूर्नामेंट में चौथा पदक जीतने का सपना टूट गया जब उन्हें चीन की 22 साल की दुनिया की 16वें नंबर की खिलाड़ी वैंग झी यी के खिलाफ 21-12, 7-21, 13-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी। साइना चोट के बाद वापसी कर रही थीं और उन्होंने राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल और उबेर कप के ट्रायल में भी हिस्सा नहीं लिया था।

सातवें वरीय श्रीकांत को भी पुरुष सिंगल्स के दूसरे दौर में कड़े मुकाबले में तीन गेमों में हार का सामना करना पड़ा। उन्हें पुरुष सिंगल्स के दूसरे दौर के मुकाबले में चीन के वेंग होंग यांग के हाथों एक घंटा और 17 मिनट तक चले मुकाबले में 16-21, 21-17, 17-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी। इससे पहले रैंकिंग में बड़ा अंतर होने के बावजूद सिंधू को जेस्लिन हूई ने कड़ी टक्कर दी। सिंधू पहले गेम में एक समय 7-9 से पिछड़ रही कं, लेकिन ब्रेक तक उन्होंने स्कोर 10-11 कर दिया। सिंधू ने हालांकि वापसी करते हुए 16-16 पर स्कोर बराबर किया और फिर पहला गेम जीत लिया। दूसरे गेम में सिंधू ने 12-8 की बढ़त बनाई, लेकिन सिंगापुर की खिलाड़ी ने वापसी करते हुए स्कोर 15-16 कर दिया। सिंधू ने हालांकि इसके बाद जोरदार खेल दिखाते हुए गेम और मैच जीत लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.