Move to Jagran APP

अमित पंघाल और मनीष कौशिक सेमीफाइनल में, विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत के दो पदक पक्के

भारत ने विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में पहली बार दो पदक पक्के कर लिए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 07:26 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 07:26 PM (IST)
अमित पंघाल और मनीष कौशिक सेमीफाइनल में, विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत के दो पदक पक्के
अमित पंघाल और मनीष कौशिक सेमीफाइनल में, विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत के दो पदक पक्के

एकातेरिनबर्ग (रूस), प्रेट्र। अमित पंघाल (52 किग्रा) और मनीष कौशिक (63 किग्रा) ने बुधवार को विपरीत अंदाज में जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जिससे भारत ने विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में पहली बार दो पदक पक्के कर लिए। एशियन गेम्स और एशियन चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता पंघाल ने कार्लो पालाम को 4-1 से, जबकि कॉमनवेल्थ गेम्स के रजत पदक विजेता कौशिक ने ब्राजील के वांडरसन डि ओलिवेरा को 5-0 से शिकस्त दी।

loksabha election banner

दोनों मुक्केबाजों ने इस तरह विश्व चैंपियनशिप में अपना पहला पदक सुनिश्चित कर लिया। दूसरी वरीय रोहतक के पंघाल ने इससे पहले पालाम को पिछले साल एशियाई खेलों में शिकस्त दी थी। अंतिम-चार मुकाबले में पंघाल का सामना कजाखिस्तान के साकेन बिबोसिनोव से होगा। पंघाल विश्व चैंपियनशिप के पिछले चरण के भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन 49 किग्रा वर्ग में वह तब गत चैंपियन हसानबॉय दुस्मातोव से हार गए थे। पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन कौशिक का सामना क्यूबा के शीर्ष वरीय एंडी गोमेज क्रूज से होगा, जिन्होंने रूस के आठवीं वरीय इलिया पोपोव को पराजित किया।

भारत ने विश्व चैंपियनशिप के एक चरण में एक कांस्य से अधिक पदक नहीं जीता है। अभी तक देश ने विजेंदर सिंह (2009), विकास कृष्ण (2011), शिव थापा (2015) और गौरव बिधुड़ी (2017) की मदद से कुल चार कांस्य पदक हासिल किए हैं।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.