Move to Jagran APP

ओलंपिक एक साल के लिए टलने के बाद अभिषेक वर्मा ने कहा, लय बनाए रखना चुनौतीपूर्ण

ओलंपिक के एक साल टलने के बाद भारत के अनुभवी निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने कहा कि इसकी वजह से अब हमारे लिए एकाग्रता और लय को बनाए रखना काफी बड़ी चुनौती होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 09:55 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 09:55 PM (IST)
ओलंपिक एक साल के लिए टलने के बाद अभिषेक वर्मा ने कहा, लय बनाए रखना चुनौतीपूर्ण
ओलंपिक एक साल के लिए टलने के बाद अभिषेक वर्मा ने कहा, लय बनाए रखना चुनौतीपूर्ण

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोविड 19 महामारी की वजह से टोक्यो ओलंपिक 2020 की तारीख को एक साल के लिए आगे बढ़ा दिया गया। ओलंपिक के एक साल टलने के बाद भारत के अनुभवी निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने कहा कि इसकी वजह से अब हमारे लिए एकाग्रता और लय को बनाए रखना काफी बड़ी चुनौती होगी, लेकिन वो इसके लिए तैयार हैं। 

loksabha election banner

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देशभर में लागू लॉकडाउन के बाद खिलाड़ियों का अभ्यास सत्र प्रभावित हुआ है। चार साल में होने वाले इन खेलों के स्थगित होने से उनका ध्यान भटका है। विश्व कप में दो बार गोल्ड मेडल जीतने वाले इस निशानेबाज ने पीटीआइ से कहा कि लय हासिल करना और फिर उसे बरकरार रखना काफी चुनौतीपूर्ण होगा। इससे हालांकि हमें तैयारी का समय मिलेगा लेकिन एक साल का समय काफी होता है।

30 साल के अभिषेक वर्मा लाकडाउन के कारण चंडीगढ़ में अपने घर में है लेकिन उनका ध्यान गुरुग्राम के अतिथिगृह में है जहां एससीएटीटी सहित उनके अभ्यास का सारा साजो-सामान रखा हुआ है। वह दो-तीन दिनों के लिए अपने माता-पिता से मिलने चंडीगढ़ गये थे लेकिन लाकडाउन के कारण वहीं रुकना पड़ा। एससीटीटी सेंसर युक्त उन्नत उपकरण है। निशानेबाज इसका इस्तेमाल अंदर और बाहर दोनों तक अभ्यास में करते हैं। इससे उनकी प्रगति पर नजर रखने में मदद मिलती है।

लॉकडाउन के कारण उनको अपने अभ्यास के साथ समझौता करना पड़ रहा है। उन्हें घर में रहने की खुशी है लेकिन निशानेबाज लय बरकरार रखने के लिए पूरे साल अभ्यास जारी रखते है। वर्मा को अपने साजो-सामान के बिना समय बिताना ‘अजीब’ लग रहा है।उन्होंने कहा कि मुझे साल के 365 दिन अभ्यास करना पसंद है लेकिन अभी मैं कामचलाऊ अभ्यास ही कर पा रहा हूं। घर पर सिर्फ दो-तीन दिन रूकने की मेरी योजना थी लेकिन लॉकडाउन की घोषणा के बाद मैं यहां फंस गया।

उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए फिलहाल कोई और रास्ता नहीं है। मैं केवल यही उम्मीद कर सकता हूं कि हालात सामान्य हो जाएं और मैं फिर से अभ्यास शुरू की कर सकूं। वर्मा ने पिछले साल अप्रैल में बीजिंग विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीतकर ओलंपिक कोटा हासिल किया था। उन्होंने इसके बाद अगस्त-सितंबर में रियो विश्व कप में इसी प्रतियोगिता में दूसरी बार गोल्ड जीता था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.