Move to Jagran APP

रियो में मेरी फाइट देखिएगा : थापा

जब मुक्केबाजों के लिए रियो ओलंपिक टिकट हासिल करना मुश्किल हो रहा था तो असम के शिव थापा ने उसे हासिल कर देश की उम्मीदों को जीवंत रखा।

By sanjay savernEdited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 07:58 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 08:08 PM (IST)
रियो में मेरी फाइट देखिएगा : थापा

अनिल भारद्वाज, गुडग़ांव। जब मुक्केबाजों के लिए रियो ओलंपिक टिकट हासिल करना मुश्किल हो रहा था तो असम के शिव थापा ने उसे हासिल कर देश की उम्मीदों को जीवंत रखा। आज जब देश की मुक्केबाजी मुश्किल हालात से गुजर रही है तो ऐसे में थापा पदक की सबसे बड़ी उम्मीद हैं। लंदन ओलंपिक में 56 किलो भार वर्ग में अपने पंच की छाप छोडऩे वाले इस मुक्केबाज की धार अब ज्यादा पैनी हो चुकी है। लेकिन शिव का मानना है कि अगर भारत में मुक्केबाजी संघ में आंतरिक कलह नहीं होता तो भारत कई पदक जीतता। रियो की तैयारियों को लेकर शिव से खास बातचीत के अंश...

prime article banner

आपसे पदक की आशा की जा रही है?

मैं देश का खिलाड़ी हूं। देश को मुझसे आशा तो होगी ही और मैं पदक की फाइट में हूं।

सिर्फ फाइट में हैं, पदक के दावेदार नहीं हैं?

जिस देश के मुक्केबाजी संघ में चार वर्ष से लड़ाई चल रही है उसके मुक्केबाज पदक की फाइट में हैं ये कम नहीं है। फिलहाल मैं खुद को फाइट में ही मानता हूं।

किस योजना के साथ उतरेंगे?

रिंग में कौन मुक्केबाज है उसी के हिसाब से अपनी योजना बनानी होगी। लेकिन मेरी रणनीति अटैक करने की होगी।

मजबूत प्रतिद्वंद्वियों से लडऩे की स्थिति में हैं?

देखिए, आपको चार वर्ष में मुकाबले बहुत कम मिले हैं। अच्छी तैयारी तभी हो सकती है जब आप ज्यादा मुकाबले खेलें। लेकिन मेरे पास अच्छा अनुभव है जिससे मैं जीतने में सक्षम हूं।

आप देश से ज्यादा विदेश में अभ्यास करने में यकीन रखते हैं?

ऐसा नहीं है, मैं अभ्यास का स्थान बदलता रहा हूं। हां, बीच-बीच में विदेश में भी अभ्यास किया। ऐसा नहीं है कि मैंने देश का पैसा खराब किया। आप मेरा लंदन ओलंपिक का प्रदर्शन देखिए। अब मैं पदक के बहुत करीब हूं।

लेकिन आपको फाइट फिनिशर नहीं माना जाता?

ऐसा पहले था, लेकिन अनुभव के साथ चीजें बदलती हैं। अब आप रियो में मेरी फाइट देखना।

खेल संघ नहीं होने का क्या कोई असर होगा?

मेरा मानना है कि यहां ऐसा नहीं होगा, यह ओलंपिक है। जो लड़ेगा वह जीतेगा। हम सब कुछ भूलकर रियो आए हैं। जहां तक तैयारी की बात है तो केंद्र सरकार की बदौलत हम रियो खेलने आए हैं। सरकार ने समय पर तैयारी करने के लिए हमारे लिए योजना बनाई और हमें उसका लाभ मिला है।


खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.